Java in hindi : Data Types

Java Data Types 

  • Introduction to java data types in Hindi 
  • Integers in Hindi 
  • Floating point numbers in Hindi
  • Characters in Hindi
  • Boolean in Hindi 

Introduction to Java Data Types

Data, data और data. Computer की दुनिया data से लबालब भरी हुई है। आखिर क्या है ये data??. Data आपके पास कई तरह से available रहता है। जैसे की किसी व्यक्ति की उम्र या उसका नाम आदि। Data अलग अलग type का होता है। कभी data संख्या में होता है और कभी शब्दों में होता है।

हर तरह के data को अलग category में रखा गया है। लेकिन ऐसा क्यों किया गया??. हर तरह के data पर अलग अलग operations perform किये जाते है। जैसे की जो operations(Addition, Subtraction, Multiplication and Division) किसी संख्या पर perform किये जा सकते है किसी शब्द के साथ नहीं perform किये जा सकते है।

कोई भी variable क्रिएट करने से पहले आप उसमे किस तरह का data store करना चाहते है define करना पड़ता है। इसे ही data type कहते है। Java में data types को 4 categories में define किया गया है।

Integers

Integers complete number होते है। इन numbers में fractional part (दशमलव और उसके बाद की संख्या)  include नहीं किया जा सकता है। Integers को उनकी size के according 4 categories में define किया गया है। इनके बारे में निचे दिया जा रहा है। 
  
Type
Explanation
Example
 Byte
Byte की size 8 bit होती है। -127 से लेकर 128 तक की कोई भी value आप byte में store कर सकते है।   
byte age = 40;
 Short
Short की size 16 bit होती है। Short में -32,768 से लेकर 32,767 तक की कोई भी value store की जा सकती है।    
short salary = 25000;
 Int
Int की size 32 bit होती है। Int में -2,147,483,648 से लेकर 2147483747 तक की कोई भी वैल्यू store की जा सकती है।     
int population =2,00,000
 Long
Long की size 64 bit होती है। इसमें आप बड़ी से बड़ी value store कर सकते है।    
long worldpop = 8000000000 
  

Floating Point Numbers 

Floating point numbers वो numbers होते है जिनमे fractional part (दशमलव और उसके बाद की संख्या) को represent किया जाता है। जब आप कोई important mathematical calculation कर रहे हो तो इन numbers का बहुत महत्व रहता है। Floating point numbers को 2 categories में define किया गया है। इनके बारे में निचे दिया जा रहा है। 

Type
Explanation
Example
Float  
Float single precision value को represent करता है। Float की size 32 bit होती है। Float में 1.4e-045 से लेकर 3.4e+038 तक की value store की जा सकती है। Float में दशमलव के बाद केवल एक value represent की जाती है।       
float temp = 34.4; 
Double 
Double double precision value को represent करता है। Double की size 64 bit होती है। Double में 4.9e-324 से लेकर 1.8e+308 तक की value store की जा सकती है। Double में दशमलव के बाद 7 value तक store की जा सकती है।      
double pi = 3.1416; 
     

Character 

किसी एक अक्षर को store करने के लिए आप character यूज़ करते है। Character की size 16 bit होती है। Character को char keyword से represent किया जाता है। 

Example - char FavLang  = 'c';


Boolean 

Boolean data types को logical decision store करने के लिए यूज़ किया जाता है। Boolean variables की 2 values होती है या तो true या false। 

Example - boolean isFiveMoreThanOne = true;       
                     

      DMCA.com Protection Status

10  Replies so far - Add your comment

  1. jis kisi ne bhi ye website create ki h or data ko insert kiya ..... thank you
    or ye muje best java tutorial h or maine yanhi se learn kr 78 no. laya hu... so
    thank you#####

    उत्तर देंहटाएं
  2. उत्तर
    1. aap String type ka variable create kar sakte h. Ya fir ek char array bhi name ko store karne ke liye use kar sakte h.

      हटाएं