Textual description of firstImageUrl

PHP in Hindi : Namespaces

PHP namespaces 

  • Introduction to PHP namespaces in Hindi 
  • Defining PHP namespaces in Hindi 
  • Sub-namespaces in Hindi
  • Using namespaces in Hindi

Introduction to PHP namespaces 

Namespaces एक तरह के डेटा को एक साथ bind करने के लिए यूज़ किये जाते है। साथ ही ये same नाम की classes एक project में यूज़ करने के लिए भी उपयोगी है। जैसा  की आपको पता है की आप एक ही नाम की classes अपने project में यूज़ नहीं कर सकते है। यदि आप ऐसा करेंगे तो errors शो होगी। लेकिन यदि आप इन same नाम की classes को अलग अलग namespaces में रख दे तो आप इस problem से बच सकते है। 

एक namespace में आप classes, interfaces और functions store करवा सकते है। ये सभी classes, interfaces और functions के नाम वाली classes, interfaces और functions यदि किसी दूसरे namespace में भी है तो आपका project में कोई error नहीं आएगी। क्योंकि दोनों अलग अलग namespaces में है।



PHP-namespaces-in-Hindi
         



Defining namespaces 

Namespaces को declare करने के लिए namespace कीवर्ड यूज़ किया जाता है। जब भी आप किसी file में namespace declare करे तो आपको namespace declaration file में सबसे ऊपर करना चाहिए।   


जिन classes को आप एक namespace में डालना चाहते है आपको उन सबको एक ही file में रखना जरुरी नहीं है।  आप जिस भी file के content को उस namespace में डालना चाहते है उस file में टॉप पर आप वापस namespace को declare कर सकते है। ऐसा करने से उस file का content भी उसी namespace में आ जायेगा। 



Sub namespaces 

किसी sub file directory की तरह ही आप sub namespaces भी क्रिएट कर सकते है। 



Using Namespaces    

किसी भी classes, interfaces और functions को  namespace के नाम द्वारा access कर सकते है। इसके लिए आप पहले namespace का नाम लिखते है उसके बाद (/) लगा के जो class, interface या function आप यूज़ करना चाहते है उसका नाम लिखते है। 




      DMCA.com Protection Status

 Leave a comment