Study tips in Hindi

Study Tips in Hindi

अच्छी पढ़ाई करना school, college और life में success पाने के लिए बहुत जरुरी है। लेकिन ऐसा नहीं है की आप सिर्फ क्लास में जाकर बैठ जायेंगे और teachers जो पढ़ाएंगे वो खुद ही आपके दिमाग में आ जायेगा। आपको भी अपनी तरफ से मेहनत करनी होगी और जो teacher समझाने की कोशिश करते है उसे समझना होगा। केवल ऐसा करके ही आप study में success प्राप्त कर सकते है। और ऐसा करके आप समाज में अपनी पहचान बना सकते है।

आप सब जानते है की पढ़ते तो सब है लेकिन knowledge सब की बराबर नहीं होती है और उसे यूज़ भी हर कोई नहीं कर पाता है। कई students ऐसे भी होते है जो ठीक से पढ़ नहीं पाते है और वे ये सोचते है की शायद पढ़ाई केवल कुछ गिने चुने students ही कर सकते है। ये problems students को बहुत परेशान करती है। लेकिन यदि students appropriate पढ़ाई की techniques यूज़ करे तो आराम से कम समय में बेहतर पढ़ाई कर सकते है। इस article में मै आपको कुछ ऐसी ही tips बताने वाला हुँ जो आपकी study को improve करती है। 

पढ़ाई करना कोई कठिन काम नहीं है। सबसे बुरी बात ये है की students इसे कठिन मानते है। वो पहले ही मान लेते है की में नहीं पढ़ सकता हूँ या में कितनी भी कोशिश कर लू पढ़ाई मेरे से नहीं हो सकती है। लेकिन यदि ऐसे students पूरा विश्वास कर ले की वो भी अच्छी तरह से पढ़ सकते है और बेहतरीन marks ला सकते है तो उन्हें कोई नहीं रोक सकता है। बस उन्हें अपनी कुछ गलतियों को सुधारना होगा और कुछ अच्छी आदते विकसित करनी होगी।

सबसे पहले तो आपको ये समझना होगा की आप पढ़ाई नहीं कर पा रहे है तो इसकी वजह आप ही है। आप को इस बात की पूरी जिम्मेदारी लेनी होगी। क्योंकि जब आप जिम्मेदारी लेंगे तब ही आप इसको बदल सकते है। कई बार ऐसा होता है की आप ही अपने शत्रु बन जाते है। आपके भीतर कुछ ऐसे elements होते है जो आपको पढ़ाई में concentrate करने से रोकते है। आप को इन elements को पहचानना होगा और धीरे धीरे खुद को इनसे बचाना होगा। आइये सबसे पहले इन elements के बारे में जानने का प्रयास करते है।  

मन 

आप कितनी अच्छी तरीके से पढ़ाई करते है इसके लिए सबसे महत्वपूर्ण element है आपका मन। जब भी आप पड़ने बैठते है तो सबसे पहले आपका मन आपको रोकता है। जैसे की - 
  • सुबह जल्दी उठ कर पडूंगा। 
  • रात को पडूंगा लेट तक। 
  • अभी तो बहुत दिन बाकि है। 
  • कोई भी नहीं पढ़ रहा है।  
  • एक रात में सब कर लूंगा अपन तो ऐसे ही है। 
ये सभी विचार आपके नहीं है ये आपके मन के है जो मन आपको रोकने के लिए आपके सामने रखता है। यदि किसी तरह आप पड़ने बैठ भी जाये तो मन अपनी पूरी ताकत लगा देता है आपको उठाने के लिए। जैसे की -      
  • पहले कुछ खा लू (फिर आप खाने के लिए उठ जायेंगे) 
  • अभी कुछ समझ नहीं आ रहा है। 
  • बाद में फ्रेश mind से पडूंगा। 
  • सही study material नहीं है।     
  • पहले सभी कामों से फ्री हो जाता हूँ फिर आराम से पढूंगा। 

 यदि आप अपने मन को control कर ले तो आप आराम से जितनी देर चाहे उतनी देर पढ़ सकते है। लेकिन इसके लिए आपको अभ्यास करना होगा आपका मन जब भी कोई ऐसे बहाने बनाये तो आपको उसे रोकना होगा और खुद को पढ़ाई में लगाना होगा।          

तरीका 

दूसरा जो आपकी studies को effect करने वाला element होता है वो ये होता है की आप किस तरह से पढ़ाई करते है। ज्यादातर students रटने में विश्वास रखते है। वो ये नहीं समझते है की रटने से सिर्फ कुछ ही देर तक याद रहेगा। लेकिन यदि आप टॉपिक को समझ लेंगे तो जिंदगी भर नहीं भूलेंगे। 

साथ ही students सिर्फ exam time में पड़ते है। और एक दिन में ही सब कुछ याद करने लेना चाहते है। ऐसा करके वो स्वयं का दिमाग खुद ख़राब करते है। और ऐसा करने से कुछ भी हासिल नहीं होता है। ये exam के लिए तैयारी करने का सबसे बुरा तरीका होता है। 

मैने जो आपको ये दोनों तरीक बताये है आपको इनसे बचना चाहिए। 


समय और जगह 

कुछ students रात को लेट तक पड़ने की कोशिश करते है। लेकिन वे बहुत कम gain कर पाते है क्योंकि रात को दिमाग इतना फ्रेश नहीं होता है जितना जब आप सुबह उठते है उस वक़्त होता है। 

पढ़ाई के लिए ये जरुरी है की जँहा आप पढ़ रहे है वहॉ शोरगुल न हो। यदि आप ऐसे वातावरण में पढ़ाई करेंगे तो आपका समय भी बर्बाद होगा और आपको कुछ समझ भी नहीं आएगा।


Related Article : Exam Preparation Tips in Hindi

ये 3 important elements है जो आपकी पढ़ाई में बाधा डालते है। आइये अब में आपको कुछ ऐसी tips देना चाहता हूँ जिससे आप अपनी पढ़ाई को improve कर सकते है। 

हर दिन पढ़ाई करे 

जैसा की आप जानते है "practice makes perfect", यदि आप हर दिन पढ़ाई करेंगे तो आपको पढ़ाई बोझ नहीं लगेगी और आपकी पढ़ाई करने की आदत भी बन जाएगी। और धीरे धीरे आप बड़े बड़े topics को भी बहुत जल्दी और आसानी से समझ सकेंगे। यदि आप हर दिन पढ़ाई करेंगे तो आपको सभी चीज़े याद रहेगी इससे आपको confidence मिलेगा और आप एग्जाम के time में भी नहीं घबराएंगे।        

शांत और रोशनी वाली जगह में पढ़े 

यदि आपके आस पास का माहोल शांत है तो आप आसानी से अपनी पढ़ाई में concentrate कर सकते है। यदि आप घर में ढंग से नहीं पढ़ पा रहे है तो आप library में भी जा सकते है। कोशिश करे की आप morning में जल्दी उठ कर पड़े क्योंकि उस समय सब सोये रहते है। 

कुछ students खुद को कमरे में बंद कर लेते है और फिर पड़ने की कोशिश करते है। ऐसा करना बिलकुल गलत है। आपको खुले और सूरज की रोशनी वाले वातावरण में पढ़ना चाहिए। खुले वातावरण में आपके दिमाग को oxygen आराम से मिलती है इससे आपका दिमाग फ्रेश रहता है। 

Active learner बने 

ज्यादातर students अपने topic को सिर्फ पड़ते है उसको अपने दिमाग तक पहुँचाने के लिए कोई activity नहीं करते है। ऐसे आप अपना time ख़राब करते है। आपको पढ़ाई के समय active रहना चाहिए। Active learner बनने के लिए जो lines important हो उनको आप underline कर सकते है या पड़ते समय notes बना सकते है। Active learner बनने का सबसे अच्छा तरीका है खुद पढ़ कर किसी दूसरे student को पढ़ाना, ऐसा करने से आपको topics review भी हो जाते है। Active learner बनने का एक तरीका ये और है की आप topic को सबके साथ discuss कर सकते है, ऐसा करने से यदि कोई point आप से छूट भी गया हो तो वो आपकी पकड़ में आ जाता है।      

              

थोड़ा थोड़ा पढ़े 

एक बार में बहुत सारा पढ़ने की कोशिश ना करे। अपने material को कुछ हिस्सों में बाँट ले फिर समय सीमा तय करे कोनसा हिस्सा कितनी देर पढ़ना है। ऐसा करने से आपका confidence बढ़ेगा और आप हर बड़े topic को आसानी से पढ़ पाएंगे। 


समझने का प्रयास करे 

जैसा की मैने आपको पहले बताया यदि आप topic को रटेंगे तो कुछ समय बाद उसे भूल जायेंगे। लेकिन यदि आप उस topic को समझ लेते है तो उसे कभी नहीं भूल पाते है। हमेशा यही प्रयास करे की पहले topic को समझे। फिर उसके important points को memorize कर ले।     


हँसते रहे 

हमेशा प्रसन्न रहे। जब आप प्रसन्न होते है तो आपका दिमाग भी fresh रहता है और चीज़ों को जल्दी catch करता है। प्रसन्न रहने से आपका स्वास्थ्य भी ठीक रहता है। अपने आपको नकारात्मक लोगो से बचाये और सकारात्मक लोगो से सम्बन्ध बनाये। 


      DMCA.com Protection Status

23  Replies so far - Add your comment

  1. उत्तर
    1. PDF's are being created as soon as we create them it will be uploaded on site.

      हटाएं
  2. क्या लिखते हो दोस्त - बहुत सुन्दर।
    ऐसी कला ईश्वर किसी-किसी को देता है।

    उत्तर देंहटाएं
  3. श्री मान आप Information technology से सम्बंदित हिंदी tutorial लिख कर I.T में रूचि रखने वाले Students के लिए बहुद अछा प्रयास कर रे है में आप से वाकही में बहुद प्रभावित हु

    उत्तर देंहटाएं
  4. SIR
    I salute you for your efforts and recommend to provide objective questions on every topic for competitive exams. And provide a search option for quick search.... please.

    thank you.

    उत्तर देंहटाएं
  5. sir
    awesome good work nice work for students.
    best of luck and i am proud to be Indian.
    thank you sir

    उत्तर देंहटाएं