C in Hindi : Tokens, Identifiers, & keywords

C Tokens, Identifiers & Keywords

  • Introduction to C tokens in Hindi 
  • C character set in Hindi  
  • C Identifiers in Hindi 
  • C keywords in Hindi 

Introduction To C Tokens  

C language का syntax कई दूसरी popular languages के द्वारा follow किया गया है, इसलिए C का syntax समझना आपके लिए बहुत आवश्यक है। C program tokens से मिलकर बना होता है। जैसे की निचे दिए गए program को देखिये। ये program tokens का सही क्रम में यूज़ है और इसके सिवा कुछ भी नहीं है। यदि आप C के सभी tokens को यूज़ करना सिख ले तो आप C के expert बन जायेंगे।   

#include <stdio.h>

int main()
{
   printf("Software programming is cool");
   print("%d",5);
}

Tokens 6 types के होते है। इनकी list निचे दी जा रही है।   
  • Identifier  
  • Keyword 
  • Constant
  • Variable
  • String 
  • Operator   
यदि इस list के according आप देखें तो ऊपर दिए गए program में int, main, printf ,+ और Software programming is cool आदि सब कुछ tokens ही है। इनमें से सभी tokens के बारे में अभी ना बताकर में यँहा पर आपको सिर्फ Identifiers और keywords के बारे में बताने जा रहा हूँ। बाकि tokens के बारे में आपको आगे की tutorials में बताया जायेगा।    

मै समझता हूँ की आपको tokens क्या है ये  concept clear हो गया होगा। अगर ऐसा है तो आइये कुछ tokens के बारे में detail से जानने का प्रयास करते है। लेकिन इससे से पहले में आपको C language के character set के बारे में बताने जा रहा हूँ।   

C Character Set

C language में आप program characters की sequence में लिखते है। जैसे की #include <stdio.h> ये statement characters से ही बना है। यँहा पर i,n,c,l और h आदि characters है। लेकिन ऐसा नहीं है की आप C program में कोई भी character यूज़ कर सकते है। इसके लिए C के द्वारा character set define किया गया है। जो characters इस set में है केवल वे ही एक C program में यूज़ किये जा सकते है।  

Alphabet

Alphabet characters में आप A से Z upper case और a से z lower case characters को यूज़ कर सकते है।         

Digits

Digits में आप 0 से लेकर 9 तक की कोई भी digits यूज़ कर सकते है। 


Special characters

Special characters में आप निचे दिए गए characters को यूज़ कर सकते है। 

! @ # $ % ^ & * ( ) _ - + = | \  { } [ ] < > ", ? /


इन alphabet digits और special characters के अलावा आप कोई और character C language में यूज़ नहीं कर सकते है। इसे ही C का character set कहते है।    

  

Identifiers 

Identifiers वो नाम होते है जो आप variables, constants और functions आदि को देते है। इन नामों को देने के लिए भी कुछ नियम है जो आप follow करते है। यदि आप इन नियमों को follow नहीं करते है तो program में error आ जाती है। ये नियम आगे बताये जा रहे है। 
  1. Identifiers में @, %, - characters allowed नहीं है। 
  2. C case sensitive language है। इसलिए age और Age 2 different identifiers है। 
  3. Identifiers में आप operators नहीं यूज़ कर सकते है। 
  4. Identifier की शुरआत आप या तो character या underscore से कर सकते है। Digits से identifier को start नहीं किया जा सकता है। 
  5. आप A से लेकर Z तक के small और capital दोनों तरह के letters या फिर underscore में से किसी के साथ भी identifiers को start कर सकते है। इसके बाद आप digits और दूसरे characters या underscore यूज़ कर सकते है। 

Example

_age              // Valid

2name           // Invalid

Emp-name     // Invalid

Emp_2_age    // Valid      


Keywords 

Keywords को predefined tokens या reserved words भी कहते है। C language 32 keywords provide करती है। हर keyword का एक खास मतलब होता है। हर keyword को एक particular task perform करने के लिए define किये गया है। इन keywords की list निचे दी जा रही है। इन keywords को यँहा पर explain नहीं किया जा रहा है। इनके बारे में आप धीरे धीरे आगे आने वाली tutorials में जानेंगे।

auto  
break  
case 
char  
const 
continue 
default 
do  
double
else 
enum 
extern 
float 
for 
goto 
if 
int 
long 
register 
return 
short 
signed 
sizeof 
static 
struct 
switch 
typedef 
union 
unsigned 
void 
volatile 
while 




       

      DMCA.com Protection Status

6  Replies so far - Add your comment