Best Hindi Tutorials

C in Hindi : Strings

C strings

  • Introduction to C strings in Hindi 
  • Initializing C string in Hindi 
  • gets and puts functions of C strings in Hindi 
  • Different C string functions in Hindi 

Introduction to C strings

C language में strings create करने के लिए कोई data type available नहीं है। C language में string store करने के लिए आप char array create करते है। इसलिए C में character array को string भी कहते है। C language में strings null character (\0) से terminate होती है।   

C में आप strings 2 तरह से declare और initialize कर सकते है। पहले तरीके में आप एक finite number का array create करते है और उसकी हर index में string का एक एक character store करवाते है। इस array की last index में null character (\0) store करवाया जाता है। ऐसा करना necessary होता है। इसका उदाहरण नीचे दिया जा रहा है। 


char myArray[4] = {B,H,T,\0};


दूसरे तरीके में आप एक undefined char array create करते है और उसे एक string assign कर देते है। Array automatically उतनी ही size का हो जाता है जितनी की string की size है। इस तरह के initialization में null character (\0) automatically add हो जाता है। ये तरीका C में string create करने का बहुत ही आसान तरीका है इसलिए इसे अधिक यूज़ किया जाता है। इसका उदाहरण नीचे दिया जा रहा है। 


char myArray[] = "BHT";


जब आप इस तरीके से string declare करते है तो उसे कभी change नहीं कर सकते है। C language में strings को किस प्रकार use करते है इसका complete उदाहरण नीचे दिया जा रहा है।


#include <stdio.h>
#include <conio.h>

void main()
{
   char myArray1[4] = {B,H,T,\0};
   char myArray2[] = "BHT";

   printf("First Way : %s",myArray1);

   printf("Second Way : %s", myArray2);

}
  


gets() and puts() functions

यदि आप string user से run time पर read करना चाहते है तो इसके लिए आप gets() function यूज़ कर सकते है। इस function को इसी purpose के लिए define किया गया है। इस function में आप उस char array का नाम pass करते है जिसमे आप string store करवाना चाहते है। इस function का general structure नीचे दिया जा रहा है।


gets(char_Array_Name);


जो भी string आप pass करते है वह दिए गए char array में store हो जाती है। अब यदि आप इस array से उस string को print करवाएंगे तो आपको loop का इस्तेमाल करना पड़ेगा। लेकिन आपको ऐसा करने की जरुरत नहीं है C language आपको किसी char array को एक complete string के रूप में print करने के लिए puts() function provide करवाती है। इस function में वो char array pass किया जाता है जिसे आप completely string के रूप में print करवाना चाहते है। इसका general structure नीचे दिया जा रहा है। 


puts(char_Array_Name);

      
इन दोनों functions का यूज़ complete उदाहरण के साथ नीचे समझाया जा रहा है।


#include <stdio.h>
#include <conio.h>

void main()
{
    char answer[50];
   
    printf("What is BHT?");
    gets(answer);
    
    printf("Answer is : ");
    puts(answer);

}



Other string functions

Strings के साथ operations perform करने के लिए C language आपको और भी functions provide करती है। इन सभी functions के बारे में नीचे दिया जा रहा है। 

strlen()

ये function string की length calculate करने के लिए यूज़ किया जाता है। इस function में आप उस char array का नाम pass करते है जिसमे string को store किया गया है। इसका syntax नीचे दिया जा रहा है। 


strlen(char_Array_Name); //will return the length of string

     

strcpy()

ये function एक array से string को दूसरे array में copy करने के लिए यूज़ किया जाता है। इस function का पहला argument वह char array होता है जिसमे आप string को copy करना चाहते है और दूसरा argument वह char array होता है जिसमे आप आप string को copy करना चाहते है। इस function का syntax नीचे दिया जा रहा है।


strcpy(destinationCharArray, sourceCharArray);


strcat()

ये function दो strings को combine (concatenate) करता है। इस function में दो arguments पास किये जाते है। ये दोनों argument ही character array होते है। जब ये function call होता है तो दोनों strings combine हो जाती है और result first char में store हो जाता है। 

strcat(charArray1,charArray2);  //combine both strings and store result in first one.


     

 Leave a comment