Exam Preparation Tips in Hindi

Exam Preparation Tips in Hindi 

ज्यादातर students के लिए exam time साल का सबसे stressful time होता है। Exams academics में आपकी overall performance को दर्शाते है। School या college के exams में अच्छे grades के साथ pass होना सबसे महत्वपूर्ण होता है। इससे आपके parents, friends और teachers के सामने आपकी अच्छी छवि प्रदर्शित होती है। साथ ही exams आपके आगे के career को भी प्रभावित करते है।

Exams में आपकी performance पर बहुत कुछ depend करता है। सबसे ज्यादा तो आपका future depend करता है। ऐसे environment में stress होना normal है। इसी Stress की वजह से आप exam में अपनी true performance नहीं दे पाते है।

Study material को एकाग्रता से पढ़ने के साथ ही कुछ ऐसे तरीके भी है जिन्हें यूज़ करते हुए आप exam में बेहतरीन प्रदर्शन कर सकते है। यँहा पर मैं आपके साथ कुछ ऐसी tips share करने जा रहा हूँ जिन्हें यूज़ करके आप exams में confident रह सकते है और अच्छा प्रदर्शन कर सकते है।

Prioritize 

आपको एक बात ध्यान रखनी चाहिए की आप सब कुछ नहीं पढ़ सकते है और यदि आप पढ़ भी लेंगे तो सब कुछ याद नहीं रख सकते है। इसलिए आपको उन topics को ही प्राथमिकता देनी चाहिए जो exams की दृष्टि से अति महत्वपूर्ण हो। 

केवल उसी paragraph या point को याद करने की कोशिश करे जो topic के बारे में महत्वपूर्ण हो। बहुत सारा याद करके उसे भूलने से बेहतर है की आप कम याद करे और उसे ही लिखकर आये। जब आप महत्वपूर्ण topics को cover कर लेंगे तो आपका confidence बढ़ जायेगा।  

यदि आप पहले महत्वपूर्ण topics को ढंग से पढ़ लेते है तो हो सकता है बाद में आपको कम महत्वपूर्ण topics को cover करने का time भी मिल जाये।  Time कितना भी हो यदि आप exams के लिए पढ़ाई कर रहे तो सबसे पहले आपको अतिमहत्वपूर्ण topics को cover करना चाहिए। Syllabus पूरा करने के मानसिक चक्र में ना फॅसे ये एक बेकार strategy होगी।

आप अपने syllabus के topics को 3 categories में prioritize कर सकते है -

  • अति महत्वपूर्ण 
  • महत्वपूर्ण 
  • सामान्य 

इन categories के हिसाब से आप अपना study plan create कर सकते है और focus होकर पढ़ाई कर सकते है।

Study with Old Question Papers      

किसी भी exam के लिए preparation करने के लिए आपको उसी exam के old papers को जरूर पढ़ना चाहिए। ऐसा करने से आपको अति महत्वपूर्ण topics के बारे में पता चलता है। साथ ही आपको ये भी पता चल जाता है की paper किस format का होगा और किस प्रकार questions पूछे जायेंगे।

Old papers के साथ practice करने से आपका confidence बढ़ेगा। Old papers में कई बार आपको ऐसे questions भी मिल जायेंगे जो आपकी exam में भी आने वाले होते है। Old papers के साथ practice करने से आपकी exams में performance increase होंगी। यदि आप old exam papers के साथ practice करते है तो में आपको पुरे विश्वास के साथ कह सकता हूँ की आपकी grades भी improve होगी।

Balance Your Diet 

जब भी exams की बात आती है तो students को good diet की सलाह दी जाती है। Good diet का मतलब ये नहीं होता है की आप गले तक भर के खाना खा ले। देखिये जब भी आप जरुरत से ज्यादा खाना खाते है तो आपके पेट में एक गैस बनती है जो आपके दिमाग तक पहुँचती है। ये गैस आपके mind को properly function नहीं करने देती है। इससे आपको तंद्रा आती है। फिर ऐसी situation में आप पढ़ाई नहीं कर सकते है।

Exams के time में आपको daily diet से कम भोजन करना चाहिए। जैसे की यदि आप daily 4 चपाती खाते है तो exam time में आप 3 खा सकते है। यदि आप भोजन कम नहीं खा सकते है तो भोजन के time को बदल दीजिये। खाना खा कर पढ़ने के बजाय आप पढ़कर खाना खा सकते है। जो भी आप करे लेकिन concentrate होकर पढ़ाई करने के लिए आपको थोड़ा तो sacrifice करना ही होगा।

कई students को मैने देखा है जब उनको नींद आने लगती है तो वे चाय या coffee पीते है। चाय या coffee आपको थोड़ी देर के लिए तो concentrate महसूस करवा सकती है लेकिन इसे आपको फायदा नहीं नुकसान ही होगा। इसके बजाय यदि आपको नींद आ रही है तो आप सो जाएँ वही ज्यादा better होगा। लेकिन यदि कभी ऐसी situation हो जब आपके pass time नहीं है या फिर आपको पढ़ना ही पड़ेगा तो ऐसी situation में आप चाय या coffee ले सकते है।

Study For Short Period of Time

ज्यादातर students लंबे समय तक books को लेकर बैठे रहते है। और जब वे पढ़ कर उठते है तो वे वही होते है जँहा से उन्होंने शुरू किया था। लंबे समय तक study करने से आप ज्यादा कुछ हासिल नहीं कर पाते है। मनुष्य का दिमाग लगभग शुरू के 30 minute तक ही पूरी तरह concentrated रहता है। इसलिए लंबे समय तक book लेकर बैठने की बजाय यदि आप अपने time को छोटे छोटे parts में divide कर ले और बीच बीच में break लेते रहे तो आप ज्यादा अच्छी तरह पढ़ाई कर पाएंगे। 

Break में आप अपने favorite songs सुन सकते है या फिर कुछ देर के लिए लेट सकते है। Breaks में सबसे अच्छा काम आप ये कर सकते है की आप थोड़ी देर के लिए टहल सकते है और टहलते हुए आप मन ही मन important points को दोहरा सकते है। 

Help Others 

एक बार जब आप किसी topic को खुद समझ ले तो किसी और student को भी आप समझा सकते है। ये tip आपको थोड़ी time consuming और अटपटी लग सकती है। लेकिन इससे सबसे ज्यादा फायदा आपको ही होगा। जब आप किसी दूसरे student को successfully कोई topic समझा देते है तो उस topic को आप जल्दी से भूल नहीं सकते है।

दूसरे students की मदद करने से आपका confidence भी बढ़ता है साथ ही आपको topic की एक deep understanding हो जाती है। ऐसा करके आप एक अच्छा environment भी create कर रहे होते है। इससे यदि किसी student को कोई topic अच्छे से समझ में आता है तो वे भी आपके साथ share कर सकते है। जो भी हो इस task से सबसे ज्यादा फायदा आपको ही होगा।


ये कुछ tips मैने आपके साथ share किये है इनसे definitely आपको exams में बहुत help मिलेगी। ये tips specifically exams के लिए है यदि आप study के बारे में कुछ tips चाहते है तो आप मेरा दूसरा article (Study tips in Hindi) पढ़ सकते है। यदि आप कोई tip या strategy share करना चाहते है तो comment करके बता सकते है मैं उन्हें इस article में include करने का प्रयास करूँगा। मेरी शुभ कामनाएं आप सभी के साथ है।  ALL THE BEST!  

      DMCA.com Protection Status