Best Hindi Tutorials

Computer Science and IT tutorials in Hindi

Best Hindi Tutorials > Courses

Java in Hindi : Useful Keywords

Java Useful Keywords 

हर programming language  में कुछ technical keywords होते है। ये keywords किसी programming language की vocabulary की तरह होते है। जब भी ये keywords आपके सामने आते है तो आप confuse हो जाते है और आप program को या किसी concept को समझ नहीं पाते है। इस article में मैं ऐसे ही कुछ keywords की definitions देने का प्रयास करूँगा जो java programming के लिए बहुत useful है। जब इन सभी keywords की definition आपके दिमाग़ में होगी तो आपको java programs और भी आसान लगने लगेंगे। Java programming में आगे बढ़ने से पहले में आपको suggest करूँगा की आप इन keywords को जरूर समझ ले। 

abstract 

जब आप abstract keyword को किसी class के आगे लगाते है तो आप उस class का object नहीं create कर सकते है। ऐसी classes सिर्फ inherit करने के लिए ही बनायीं जाती है। जब आप किसी method के आगे abstract keyword लगाते है तो उस method की body (implementation) आप नहीं define करते है। उस method की body किसी दूसरी class में define की जाती है।

Example : abstract className/methodName

assert 

Assert keyword program में assert statements डालने के लिए यूज़ किया जाता है। एक assert statement program में अपेक्षित Boolean condition (statement) को declare करने के लिए यूज़ किया जाता है। जब आपका program run होता है तो ये condition check की जाती है। यदि ये condition true ना हो तो program का execution terminate हो जाता है।

उदाहरण के लिए मान लीजिये आप एक condition डालते है की program के successfully execute होने के लिए particular variable की value 5 होनी चाहिए। लेकिन यदि ऐसा नहीं होता है तो program का execution terminate हो जाएगा।  

Example : assert age >18;

const 

इस keyword से आप constants declare करते है। हालाँकि java library में ये keyword शामिल है लेकिन इस keyword को java में यूज़ नहीं किया जाता है। Constants declare करने के लिए इसके बजाय आपको final keyword यूज़ करना चाहिए जो बताता है की declare किया गया variable final है और इसकी value को अब change करना possible नहीं है।   

Example : const 10; 

import 

ये keyword किसी भी java program में first line में यूज़ किया जाता है। इस keyword के माध्यम से आप java library में provide किये गए packages को अपने program में inherit करते है। Import keyword के माध्यम से packages को inherit करने के बाद आप उन packages में define की गयी classes और methods को अपने program में यूज़ कर सकते है। 

Example : import packageName/packageName.subPackageName

instanceof

ये एक operator होता है। इस operator का पहला operand एक object होता है और दूसरा operand एक class होती है। यदि दिया गया object दी गयी class का है तो ये operator true return करता है। कभी program में यदि आप ये check करना चाहते है की कोई दिया हुआ object किसी particular class का है या नहीं। 

ये operator तब ज्यादा useful होता है जब आप किसी और के द्वारा बनाये गए project पर काम करते है। ऐसी situation में आपको पता नहीं होता है की कौनसा object किस class का है ऐसे में आप इस keyword को यूज़ कर सकते है। 

Example : instance of(obj1, myClass);

new 

ये एक keyword होता है। इस keyword के माध्यम से आप classes के objects create करते है। साथ ही ये keyword arrays declare करने के लिए भी यूज़ किया जाता है। 

Example :  myClasss obj1 = new myClass();

return     

ये keyword किसी method के अंत में value return करने के लिए यूज़ किया जाता है। जब ये keyword execute होता है तो program control method से बाहर आ जाता है और वही चल जाता है जँहा से method को call किया गया था। यदि आप कोई value या variable return करना चाहते है तो उनको भी साथ में लिख सकते है। आप चाहे तो इसे बिना किसी value के भी execute करवा सकते है।

super 

ये keyword किसी subclass में super class के method को execute करवाने के लिए यूज़ किया जाता है। मान लीजिये super class में एक display() method और ये ही display() method subclass में भी है। यदि आप subclass में super class के display method को execute करवाना चाहते है तो इसके लिए आपको method के नाम के आगे super लगाना पड़ेगा नहीं तो compiler confuse हो जायेगा। 

Example : super methodName()  

this 

ये keyword current object को refer करने के लिए यूज़ किया जाता है। इसका सबसे popular उदाहरण है की जब आप object create करते समय pass किये गए arguments को class में real variables पर apply करते है तो उस समय this keyword को यूज़ कर सकते है। 

Example : this.variableName         
  

transient

जब आप किसी variable को इस keyword के द्वारा declare करते है तो ऐसे variables serialize नहीं किये जा सकते है। इस keyword का यूज़ केवल तब ही किया जाता है जब आप objects को serialize करना चाहते हो। transient keyword के द्वारा define किये गए variables की value store नहीं की जाती है इससे memory का सही उपयोग होता है और unnecessary information नहीं store की जाती है।    

Example : transient variableName & value


      DMCA.com Protection Status

 Leave a comment