5 common mistakes during studies

5 Common Mistakes During Studies   

हैलो दोस्तों, एक बार फिर में आपके साथ पढ़ाई से related कुछ information share करने जा रहा हूँ। ज्यादातर students पढ़ाई करते समय struggle करते है ऐसा इसलिए होता है क्योंकि वो कुछ mistakes कर रहे होते है जिनके बारे में उन्हें खुद पता नहीं होता है। आज में आपको ऐसी 5 mistakes के बारे में बताने जा रहा हूँ जो मुमकिन है आप पढ़ाई के दौरान कर रहे हो। इन mistakes को identify करके इन्हें आप हटा सकते है और अच्छे पढ़ाई के समय का आनंद ले सकते है।

Incomplete Material 

जो सबसे आम गलती students पड़ते समय करते है वो है अधूरी सामग्री के साथ पढ़ाई करना। एक कहावत है की जिस छेत्र में आपके पास जितना ज्यादा और उत्तम ज्ञान होता है उस छेत्र में आप उतना ही confident महसूस करते है। जब आप किसी ऐसी सामग्री से पढ़ाई करने की कोशिश करते है जिसे आप खुद अच्छा नहीं मानते तो आप अच्छी तरह नहीं पढ़ पाते है। उदाहरण के लिए यदि आप किसी दूसरे student के द्वारा बनाए गए class notes से पढ़ने की कोशिश करते है तो इसे incomplete material माना जाता है।

आपको हमेशा किसी trusted study material से ही पढ़ाई करनी चाहिए। जैसे की आप उस subject से related best author की book खरीद सकते है। या फिर कोई भी ऐसा study source जिस पर आपको पूरी तरह विश्वास हो। जब आप किसी अच्छे study material से पढ़ाई करते है तो आपका confidence automatically high हो जाता है।

No Schedule 

एक और जो सबसे बड़ी गलती students पढ़ाई करते समय करते है वो है बिना किसी plan और schedule के पढ़ाई करना। जब आप एक schedule को follow करते हुए पढ़ाई करते है तो आपका दिमाग ज्यादा focused और confident होता है। Schedule को follow करते हुए आप दिमाग को संकेत देते है की इस समय सिर्फ पढ़ाई पर concentrate करना है। इससे दिमाग active हो जाता है और आप information को तेजी से समझ पाते है।

जब आप बिना किसी schedule के पढ़ाई करते है तो आपका दिमाग़ इतना focused नहीं होता है क्योंकि उसे पता नहीं होता है की पड़ी जाने वाली information के साथ क्या करना है। ऐसी situation में दिमाग़ उस information को भुला देता है।

Passive Learning 

भारत में 90% students passive learners है। ये वो learners होते है जो information को अपने दिमाग तक पहुंचाने और उसे वहाँ लंबे समय तक store करने के लिए कोई activity नहीं करते है। केवल study material को पढ़ना ही पर्याप्त नहीं होता है आपको इसे अपने दिमाग की जड़ों तक पहुंचाने के लिए कोई न कोई activity जरूर करनी चाहिए। उदाहरण के लिए आप पढ़ते समय important points को mark कर सकते है या notes बना सकते है।      

Learning All At Once 

जब आप पढ़ाई करना शुरू करते है तो शुरू में आपका दिमाग़ fresh और sharp रहता है। कई students 2 से 3 घंटे तक लगातार पढ़ते रहते है। ऐसा माना जाता है की जैसा fresh दिमाग़ शुरू के 30 minutes रहता है वैसा 2 घंटे बाद नहीं रहता है। इसलिए यदि आप उन students में से है जो लगातार लंबे समय के लिए पढ़ाई करते है तो में आपको suggest करूँगा की आप अपनी ये strategy change कर लें। 

चाहे आपका study material कितना भी अधिक क्यों ना हो, आपको हमेशा 30 या 35 minutes के sections में पढ़ाई करनी चाहिए। और इसके बाद आप 10 से 15 minutes का break ले सकते है। हालांकि ये strategy आपको थोड़ी अजीब सी लग सकती है, लेकिन इस strategy के बहुत सारे long term benefits है। 

जब आप इस प्रकार पढ़ाई करते है तो आपका दिमाग़ fresh रहता है। इस प्रकार पढ़ाई करने से आप थकते भी नहीं है और साथ ही आपका दिमाग़ information को तेजी से absorb भी करता है। 

Not Paying Attention in Classes

ज्यादातर students की ये मान्यता है की classes सिर्फ बातें करने के लिए होती है और college सिर्फ attendance  और मौज मस्ती के लिए जाना होता है। ऐसा कई कारणों से हो सकता है। उदाहरण के लिए कई students सोचते है की जब अंत में रट के ही pass होना है तो क्यों फालतू classes में दिमाग़ waste किया जाये। 

बहुत कम students मानते है की classes में teachers के द्वारा important concepts समझाए जाते है और एक college शिक्षा का मंदिर होता है। आपकी studies में कुछ ऐसे concepts भी होते है जो आप खुद नहीं समझ सकते है। यदि आप classes में ठीक तरह से ध्यान दे तो आपका studies को लेकर pressure काफ़ी हद तक कम हो जाता है। जब आप classes में ठीक तरह से ध्यान देते है तो subjects को लेकर आपका confidence भी बढ़ता है। 


दोस्तों मैने आपके साथ कुछ ऐसी common mistakes शेयर की है जो ज्यादातर students कर रहे होते है। हालाँकि इस दुनिया में सभी एक समान नहीं है और कोई भी perfect नहीं है लेकिन यदि आप प्रयास करे तो खुद को studies में बेहतर बना सकते है। मुझे आशा है की ये article आपको पसंद आया होगा।
धन्यवाद !                 

      DMCA.com Protection Status

10  Replies so far - Add your comment