Textual description of firstImageUrl

MySQL in Hindi : Installing MySQL

Installing MySQL 

  • MySQL supported platforms
  • Installing MySQL in Windows  

MySQL Supported Platforms

MySQL 20 से भी ज्यादा अलग अलग platforms पर install की जा सकती है। इससे यूज़र को flexibility मिलती है आप different platforms को एक साथ यूज़ करते हुए भी MySQL पर काम कर सकते है। Windows, Mac OS/X और Linux आदि operating systems पर MySQL अत्यधिक यूज़ की जाती है। ऐसे कुछ platforms की list निचे दी जा रही है जिन्हें MySQL support करती है।
  • Linux
  • Mac OS/X
  • Windows
  • Solaris
  • Novell netware
  • IBM 
ये कुछ platforms के उदाहरण है जो MySQL द्वारा support किये जाते है। Windows के सबसे common और popular operating system होने के कारण इस article में आपको windows में ही MySQL install करना बताया जायेगा।

Installing MySQL on Windows 

Windows में MySQL install करने के लिए MySQL community द्वारा एक windows installer provide किया जाता है। MySQL के लिए latest windows installer आप इस link से download कर सकते है। MySQL Windows Installer इस link पर click करने के बाद जैसे ही आप page को निचे scroll करेंगे आपको latest windows installer download करने का option दिखायी देगा, जैसा की निचे दी गयी image में है। यँहा से आप अपने system के according (32 bit , 64 bit) MySQL download कर सकते है।

MySQL-download

MySQL server को download करने के बाद आप निचे दिए गए steps को follow करके MySQL को अपने system में install कर सकते है।

[1] सबसे पहले आप MySQL server के setup पर click करेंगे। आपको निचे दी गयी image की तरह setup दिखाई देगा।

Installing-MySQL-in-Hindi-1

ये General Public License की screen होती है। MySQL को install करने के लिए आप इस license को accept करते है। आप simply checkbox को select कर लें और next button पर click करें।

[2] अब आपके सामने setup type को choose करने के लिए screen होगी जैसा की निचे दी गयी image में दिखाई दे रहा है।

Installing-MySQL-in-Hindi-2

इस screen में आपको कई प्रकार से MySQL को install करने के options provide किये गए है। आप अपनी requirement के according setup type choose कर सकते है। इस समय आप MySQL में development करना चाहते है इसलिए आप first option, Developer Default को choose करेंगे। इसके बाद आप next पर click करेंगे।

[3] अब आपके सामने उन requirements की list की screen होगी जो आपके system में MySQL install करने के लिए नहीं है। जैसा की निचे दी गयी image में दिखाई दे रही है।

Installing-MySQL-in-Hindi-3

यँहा पर आपको परेशान होने के आवश्यकता नहीं है MySQL setup इन requirements के according automatically downloads perform करता है।  इसके लिए आपको Execute button पर click करना होगा और setup automatically इन requirements को download कर लेगा।

कुछ ऐसी भी requirements हो सकती है जिन्हें आपको manually install करना पड़े। लेकिन ये जरुरी नहीं की आप अभी इन requirements को install करें। इनको आप setup complete होने के बाद भी install कर सकते है।
Requirements के download होने के बाद आप next button click करें।

[4] अब आपके सामने installation की screen होगी। ये screen आपको उन programs की list show करती है जो MySQL setup आपके system में install करेगा। ये screen निचे दी गयी image की तरह दिखाई देगी।

Installing-MySQL-in-Hindi-4

यँहा पर आपको इन programs को install करने के लिए Execute button पर click करना होगा। जैसे ही आप ऐसा करेंगे एक के बाद एक programs install होने लग जायेंगे। सभी programs के install होने के बाद आप next button पर click करेंगे।

[5] अब आपके सामने configuration setup होगा। ये setup अपने system में MySQL को configure करने के लिए यूज़ किया जाता है। सबसे पहले आपको निचे दी गयी image की तरह configuration type choose करने की screen show होती है।

Installing-MySQL-in-Hindi-5

यँहा पर आप config type development machine choose करें और next button पर click कर दे।

[6] अब आपके सामने accounts and roles configuration की screen होगी। इस screen के द्वारा आप MySQL root user का password set करते है। जैसा की निचे दी गयी image में show हो रहा है।

Installing-MySQL-in-Hindi-6

आप कोई ऐसा password दे जो आपको हमेशा याद रहे आप चाहे तो root ही password दे सकते है, आपको ये याद भी रहेगा। इसी screen के द्वारा आप चाहे तो दूसरे यूज़र भी add कर सकते है। इसके बाद आप next button पर click करें।

[7] अब आपके सामने windows service की screen होगी। ये screen आपको MySQL को windows की किसी service की तरह configure करने के options provide करती है। जैसा की निचे दी गयी screen में दिखाई दे रहा है।

Installing-MySQL-in-Hindi-7

 जब आप MySQL को windows की service की तरह install करते है तो आपको इसे बार बार start करने के आवश्यकता नहीं होती है। Service के रूप में MySQL windows के साथ ही start हो जाती है। आप चाहे तो option को uncheck करके आप इस step को skip कर सकते है। अब आप next पर click कर दे।

[8] इसके बाद आपको plugins और extensions की screen show होगी। जैसे की निचे दी गयी image में दिखाई दे रहा है।

Installing-MySQL-in-Hindi-8

आप चाहे तो इन्हें select कर सकते है। इसे skip करने के लिए next button पर click करें।

[9] अब आपके सामने configuration apply करने के लिए screen होगी। ये screen उन programs की list show करती है जो configure किये जायेंगे। जैसे की निचे दी गयी image में show हो रहा है।

Installing-MySQL-in-Hindi-9

यँहा पर आप configuration apply करने के लिए execute button पर click करें। जब आप ऐसा करेंगे तो एक के बाद एक सभी change apply हो जायेंगे। अब आप finish पर click करके इस setup को finish कर दें।

[10] अब आपके सामने product configuration की screen होगी। यँहा पर आप next पर click करेंगे। अब आपके सामने server connection की screen होगी यँहा पर server connection को check करने के लिए check button पर click करते है। Check successful होने पर आप next button पर click करते है।

[11] अब आपके सामने server configuration apply करने के लिए एक screen दिखाई देगी। यँहा पर आप execute button पर click कर दे। और changes apply होने के बाद next button पर click कर दे।

[12] अब आपके सामने एक बार फिर configuration की window होगी। यँहा पर next button पर click कर दे।

[13] अब आपके सामने complete installation की screen होगी यँहा पर आप simply finish button पर click कर दे।  MySQL आपके system में install हो चुकी है।

[14] अब आपके सामने MySQL workbench की screen होगी। ये किसी control panel की तरह होती है। इसे आप explore कर सकते है या close कर सकते है।

Verifying Installation 

MySQL आपके system में ठीक से install हुई है या नहीं ये verify करने के लिए आप start menu में जाएं। इसके बाद आप all programs की list में जाएं। अब आप MySQL के folder पर click करें। इसके बाद MySQL server के folder पर click करे। अब आप MySQL Command Line Client पर click करें। ऐसा करने पर आपको निचे दी गयी image जैसी एक screen दिखाई देगी। 

Installing-MySQL-in-Hindi-10

यँहा पर आप वो password type करें जो आपने configuration के समय दिया था। सही password देने पर आपके सामने MySQL cursor show होगा। MySQL आपके System में install हो चुकी है।    
  

      DMCA.com Protection Status

 Leave a comment