Best Hindi Tutorials

C++ in Hindi : Data Types

C++ Data Types

  • Introduction to C++ data types in Hindi
  • Basic C++ data types in Hindi
  • User defined C++ data types in Hindi
  • Derived C++ data types in Hindi

Introduction to C++ data types

जब भी आप किसी value को store करने के लिए variable create करते है तो आप साथ ही उस variable का data type भी define करते है। Data type से compiler को ये पता चलता है की इस variable में किस type का data store किया जायेगा। साथ ही compiler data type से ये भी judge करता है की किसी variable को memory में कितना space assign करना है। C++ में data types को 3 categories में divide किया गया है।
  1. Basic Data Types - ये वो data types होते है जो ज्यादातर सभी programming languages में पाए जाते है।  
  2. User Defined Data Types - C++ आपको data type create करने की capabilities provide करती है।  
  3. Derived Data Types - इस तरह के data types कई data types के combination होते है। 
आइये इन data types के बारे में detail से जानने का प्रयास करते है।

Basic Data Types 

जैसा की मैने आपको पहले बताया basic data types सभी programming languages में almost common होते है। Basic data types निचे दी गयी 3 categories में होते है।

  1. Integer 
  2. Floating point 
  3. Character 
इनके बारे में निचे detail से दिया जा रहा है।

Integer 

Integer category के data types whole number को store करने के लिए यूज़ किये जाते है। whole numbers वे numbers होते है जिनमें दशमलव और उसके बाद की संख्या नहीं होती है। ये पूर्ण संख्याएं होती है। इस category के data types को निचे table के द्वारा represent किया जा रहा है। 


Data Type 

Size (In Bytes)

Range

int

2

-32768 To 32767

short int


2

-31768 To 32767 

long int


-2147483648 To 2147483647 

signed int


-31768 To 32767 

unsigned int


0 To 65535 
       
इन data types को इनकी size और range के base पर differentiate किया गया है। आप आवश्यकता के अनुसार कोई भी data type यूज़ कर सकते है। निचे इसका उदाहरण दिया गया है।

int balance = 650000; 


Floating Point

Floating point data types ऐसी संख्याओं को store करने के लिए यूज़ किये जाते है जिनमें दशमलव होता है। Floating point data types 3 तरह के होते है, इनके बारे में निचे बताया जा रहा है। 


Data Type

Size (In bytes) 

Range 

float


3.4E-38 to 3.4E+38 

double

8

1.7E-308 to 1.7E+308

long double

10 

3.4E-4932 to 1.1E+4932 
     

ऊपर define किये गए data types की size और range अलग अलग है। आप आवश्यकता के अनुसार कोई भी data type यूज़ कर सकते है। इसका उदाहरण निचे दिया जा रहा है।

 float PI = 3.14;

Character 

संख्या के बजाय यदि आप किसी अक्षर (character) को store करना चाहते है तो इसके लिए आप इस category के data types यूज़ कर सकते है। इस category के data types के बारे में निचे दिया जा रहा है। 


Data Type

Size (In bytes) 

Range 

char 


-128 to 127 

unsigned char

1

0 to 255 

signed char


-128 to 127
      
Character data types को यूज़ करने का उदाहरण निचे दिया जा रहा है। 

char Name = "V"; 



User Defined Data Types

User defined data types वे data types होते है जिन्हें आप programmer के रूप में define करते है। User defined data types के बारे में आप पहले भी C Language में पढ़ चुके है। C Language में आपको Struct और Union के बारे में बताया गया था जो की इसी category के data types है। 

ये data types C++ में भी पूरी तरह allowed है। साथ ही C++ आपको कुछ नए user define data types create करने के capabilities provide करती है जो की object oriented programming के लिए suitable है। इनके बारे में निचे बताया जा रहा है। 

Class

Class भी struct की तरह ही होती है। लेकिन struct के आप object create नहीं कर सकते है और classes object oriented programming का base है। Struct की ही तरह आप classes में भी variables create कर सकते है और साथ ही आप classes में functions भी create कर सकते है। Class के बारे में आपको detail से classes और objects की tutorial में बताया जायेगा। 

Enum Data Type

Enum data type एक user define data type होता है जो names के साथ numbers attach कर देता है। इससे code को यूज़ करना आसान हो जाता है। Enum data type create करने के लिए आप enum keyword यूज़ करते है। इसका general syntax निचे दिया जा रहा है।

enum dataTypeName {value1, value2, value3}; 

enum keyword के बाद आप variable का नाम देते है। सभी names curly braces के अंदर (,) से separate करके लिखी जाती है। enum keyword के यूज़ से इन names को automatically 0 से लेकर values assign हो जाती है। इसका उदाहरण निचे दिया जा रहा है।

enum days {Mon, Tue, Wed, Thi, Fri, Sat, Sun}; 

इसके बाद इस data type का variable create किया जा सकता है। लेकिन उस variable को values सिर्फ वही assign हो सकती है जो नाम आपने enum data type create करते समय दिए थे। हालाँकि C Language में आप directly integer number के द्वारा ही value assign कर सकते है लेकिन C++ में ऐसा नहीं है। आप integer number द्वारा value assign कर सकते है लेकिन उससे पहले आप data type का नाम bracket में देते है। या फिर इस ना करते हुए आप सीधा नाम भी दे सकते है। इसका उदाहरण निचे दिया जा रहा है।

 days setDay = (days) 3;

Derived Data Types

Derived data types वे होते है जो basic data types से derived होते है। Derived data types कोई नया data type नहीं create करते है, इसके बजाय basic data types में ही कुछ functionality add करते है। C++ में 3 तरह के derived data types पाए जाते है। 
  1. Arrays 
  2. Functions 
  3. Pointers 
इन सभी के बारे में detail से आप आगे की tutorials में पढ़ेंगे।      

     

 Leave a comment