JSP in Hindi : JSTL

JSTL (JSP Standard Tag Library)

  • Introduction to JSTL (JSP standard tag library) in Hindi 
  • Tasks of JSTL (JSP standard tag library) in Hindi 
  • Functional areas of JSTL (JSP standard tag library) in Hindi
  • Using JSP standard tag library in Hindi 
  • Tags of JSP standard core tag library in Hindi 

Introduction to JSTL (JSP Standard Tag Library)

JSTL एक standard JSP tags की library (set) है। इस library को किसी भी JSP page में add किया जा सकता है। ये library programmer को built in tags provide करती है। इन tags के द्वारा आप common java code functionality जैसे की conditional execution और looping आदि अपने JSP page में add कर सकते है। JSTL ज्यादा बड़ी library नहीं है अभी तक पूरी JSTL में सिर्फ 60 tags ही add किये गए है।  

आसान शब्दों में कहा जाये तो JSTL आपको tags के रूप में java code provide करती है जो almost सभी JSP web applications के लिए common होता है। JSTL का मुख्य उद्देश्य java code को कम करना है। इसलिए आप particular task के लिए ही code implement करेंगे और बाक़ी common java coding आप JSTL के द्वारा implement कर सकते है।


Tasks of JSTL (JSP Standard Tag Library)

JSTL के द्वारा निचे दिए गए tasks perform किये जा सकते है। 
  1. XML processing - JSTL tags XML tags की तरह ही process किये जाते है और ये एक तरह से XML tags की तरह ही होते है।    
  2. Conditional Execution - JSTL tags के द्वारा आप conditional execution (if,else,switch आदि) perform कर सकते है।   
  3. Looping - JSTL tags के द्वारा आप looping implement कर सकते है।  
  4. Database Access  - JSTL आपको database (SQL) के साथ interact करने के लिए भी tags provide करती है।  

Functional Areas of JSTL (JSP Standard Tag Library)

JSTL को 5 sections में divide किया गया है जिन्हें JSTL के functional areas भी कहते है। 

Functional Area 
Explanation  
Core 
JSTL का ये section आपको variables create और show करने के लिए, conditional execution के लिए और looping आदि के लिए tags provide करता है। JSTL के इस section को अपने JSP page में add करने के लिए आप http://java.sun.com/jsp/jstl/core URI यूज़ करते है। हालाँकि आप कोई भी prefix यूज़ कर सकते है लेकिन दूसरे sections से इस section के tags को differentiate करने के लिए आप c को prefix के रूप में यूज़ कर सकते है।      
XML 
JSTL का XML section XML processing के लिए tags provide करता है। ये section transformation feature provide करता है। इसे अपने JSP page में add करने के लिए आप http://java.sun.com/jsp/jstl/xml URI यूज़ करते है। XML section के tags को दूसरे JSTL tags के बीच identify करने के लिए आप x को prefix के रूप में यूज़ कर सकते है।      
Formatting 
JSTL का formatting section आपको number और data formation के लिए tags provide करता है। इसे अपने JSP page में add करने के लिए आप http://java.sun.com/jsp/jstl/fmt URI यूज़ करते है। इसके लिए आप fmt prefix यूज़ कर सकते है।    
Database/SQL 
JSTL का database section आपको database से connection establish करने और दूसरी common SQL queries (insert, update, delete आदि) के लिए tags provide करता है। इसे अपने page में add करने के लिए आप http://java.sun.com/jsp/jstl/sql URI यूज़ करते है। इसके लिए आप sql prefix यूज़ कर सकते है।      
Functions 
JSTL का functions section आपको collections और string manipulation के लिए tags provide करता है। इसे अपने web page में add करने के लिए आप http://java.sun.com/jsp/jstl/functions URI यूज़ कर सकते है। इसके लिए आप fn prefix यूज़ कर सकते है।    
  

Using JSTL (Java Standard Tag Library)

JSTL को यूज़ करने के लिए सबसे पहले आप जिस functional area को यूज़ करना चाहते है उसे अपने page में include करवाते है। इसके लिए आप taglib directive यूज़ करते है। यदि आपने taglib directive के बारे में नहीं पढ़ा है तो आप JSP Directive Elements in Hindi tutorial से पढ़ सकते है। इस directive में आप 2 attributes define करते है।
  1. prefix - ये वो prefix होता है जिसके माध्यम से आप tag library के tags को अपने JSP page में access करेंगे।  
  2. URI - ये tag library का URI होता है।        
इसका general syntax निचे दिया जा रहा है।

<%@ taglib prefix="prefix" URI="uri of tag library" %> 

आइये अब इसे एक उदाहरण के माध्यम से समझने का प्रयास करते है। मान लीजिये आप JSTL library के core functional area को यूज़ करना चाहते है तो इसके लिए आप इस प्रकार अपने JSP page में taglib directive declare करेंगे।

<%@ taglib prefix="c" URI="http://java.sun.com/jsp/jstl/core" %> 
       

Using JSTL Tags

JSTL tags को यूज़ करने के लिए आप taglib directive में define किया गया prefix यूज़ करते है। इसका general syntax निचे दिया जा रहा है।

<prefix:tag-name  attributeN="valueN" />

OR

<prefix:tag-name attributeN-"valueN" />

</prefix:tag-name> 


JSP Standard Core Tag Library 

सबसे अधिक आप JSTL core tag library को यूज़ करेंगे इसलिए आपको इसी tag library के कुछ tags के बारे में बताया जा रहा है। इन सभी tags की value आप EL expressions के रूप में देते है।

set Tag

JSTL core tag library में set tag java variables create करने के लिए यूज़ किया जाता है। ये एक variable support tag होता है। इस tag के 3 attributes होते है। 
  1. var - ये variable का नाम होता है। 
  2. scope -  ये वो scope होता है जिसमे variable काम करेगा।
  3. value - ये वो value होती है जो आप variable में store करना चाहते है।          
इसका उदाहरण निचे दिया गया है।

<c:set var="Age" scope="page" value="36" /> 


out Tag

JSTL core tag library में out tag expression को evaluate करके result display करता है। इस tag से आप set tag द्वारा create किये गए variables की values भी display करते है। इस tag में 2 attributes define किये जाते है।
  1. value - ये expression language का expression होता है जो evaluate होकर display होगा। 
  2. default - इस attribute के द्वारा आप default value set करते है। यदि value attribute की value display नहीं होती है तो default value display होगी। 
इसका उदाहरण निचे दिया गया है। 

<c:out value="${Age}" />
          

if Tag

ये conditional tag होता है। इसके द्वारा आप एक particular condition के base पर किसी statement को execute करवा सकते है। ये java के if statement का JSP substitute है। इस tag में आप test attribute define करते है। इस attribute की value एक condition होती है। इसका उदाहरण निचे दिया जा रहा है। 

<c:if test="${5>3}">
<c:out value="${'5 is greater than 3'}" />
</c:if> 
     

choose Tag

JSTL core library में choose tag java में switch case statement की तरह होता है। इस tag का sub tag when होता है जिसके द्वारा choose tag conditional operation perform करता है। When tag में भी if tag की तरह test attribute define किया जाता है। यदि सभी when tags में से किसी भी when tag की condition true नहीं होती है तो otherwise tag के statement execute होते है। इसका उदाहरण निचे दिया जा रहा है।

<c:choose>

  <c:when test="${5>6}">
  <c:out value="${'5 is greater than 6'}" />
  </:when test>

  <c:when test="${5>5}">
  <c:out value="${'5 is greater than 5'}" />
  </c:when>

  <c:otherwise>
  <c:out value="${'5 is greater than 4'}" />
  </c:otherwise>

</c:choose>  


forEach Tag

JSTL core tag library में ये tag iterator tag के नाम से भी जाना जाता है। इस tag के द्वारा आप objects के collection को iterate कर सकते है। जिस collection को आप iterate करना चाहते है उसे आप items attribute के द्वारा define करते है।

 Iteration में current item var attribute में define किये गए नाम से access किया जाता है। ये tag कई तरह के collections जैसे की Map आदि को support करता है। इस tag के द्वारा आप किसी array को भी iterate कर सकते है। इसका उदाहरण निचे दिया जा रहा है।

<c:forEach var="item" items="myArray"> 
<c:out value="${item}" />
</c:forEach> 

      DMCA.com Protection Status

 Leave a comment