CCNA in Hindi : Telnet

Telnet (Teletype Network)

  • Introduction to telnet in Hindi 
  • Using telnet in Hindi
  • Terminating telnet sessions in Hindi

Introduction to Telnet (Teletype Network)

मान लीजिये की आप किसी company में network administrator है। आपकी company का network बहुत बड़ा है और इसमें बहुत से hosts है। इतने बड़े network में यदि आपको किसी host से किसी प्रकार का data access करना हो या फिर किसी host पर कोई program run करना हो तो आपको physically उस host तक जाना होगा। लेकिन क्योंकि आपकी company का network बड़ा है इसलिए आप हर host के पास जाकर काम नहीं कर सकते है। हर host के पास physically जाना बहुत time consuming हो सकता है और इससे दूसरे employees को distrubance भी हो सकता है। इस situation में आप telnet को use कर सकते है।  

Telnet एक network protocol होता है। इसकी मदद से आप किसी network (LAN, Internet) में एक computer से दूसरे computer को remotely access कर सकते है। Telnet को 1969 में develop किया गया था। इसे RFC 854 में define किया गया है। Telnet connections को virtual terminal connections कहा जाता है। Telnet के माध्यम से आप बिना किसी host के पास physically जाए भी उससे information access कर सकते है या programs run करवा सकते है। इससे आपका time भी बचता है और effort भी कम लगता है।

किसी device को telnet करते समय आप उसका login password use करते है। एक बार उस device में login होने के बाद आप उसे किसी local user की तरह access कर पाते है।

Telnet को public network (Internet) में use करना safe नहीं माना जाता है। इसलिए public network में किसी host को remotely access करने के लिए SSH (Secure Shell) को use किया जाता है। SSH भी telnet की तरह ही hosts को remotely access करने के लिए होता है लेकिन ये telnet से अधिक secure होता है। Telnet को सिर्फ private networks में ही use करना safe माना जाता है।

हालाँकि telnet सभी platforms पर available है लेकिन इस tutorial में telnet को Cisco devices के संदर्भ में बताया जा रहा है।

Using Telnet

Telnet एक platform independent program होता है। इसे run करने के लिए आप windows command prompt भी use कर सकते है (यदि आप windows platform से किसी host को remotely access करना चाहते है।) या फिर Cisco device का command prompt भी use कर सकते है। (यदि आप Cisco device से किसी दूसरे Cisco device को remotely access करना चाहते है।) Telnet program को run करने के लिए आप telnet command execute करते है। इस command के आगे आप उस host का नाम या IP address लिखते है जिसे आप remotely access करना चाहते है। इसे निचे उदाहरण के द्वारा समझाया जा रहा है। 

Router1#telnet 198.10.10.3

जब भी आप किसी device को remotely access करना चाहे उससे पहले उस device पर VTY password configure होना चाहिए। ये password आप उस device को configure करते समय set करते है। यदि ये password पहले से configure नहीं किया हुआ है तो आपको निचे दिया गया message show होगा।

Password required, but none set

यदि जिस device को आप access करना चाहते है उसका telnet password पहले से configure किया हुआ है तो आपको निचे दिया गया message show होगा और password enter करने के लिए कहा जाएगा।

User Access Verification

Password:
  
Cisco devices में आप telnet command ना type करते हुए directly host का IP address भी लिख सकते है। ऐसा करने पर भी आप उस host को remotely access कर पाएंगे। इसका उदाहरण निचे दिया जा रहा है।

Router1#198.10.10.3


Telnetting Multiple Devices

किसी telnet connection को terminate करने के लिए आप exit command execute करवाते है। इस command के execute होते ही आप वापस अपने original router पर आ जाते है। अब यदि आप वापस उस router को telnet करना चाहते है तो इसके लिए आपको वापस telnet command execute करनी होगी और वापस password enter करना होगा। Exit command आपके telnet connection को completely terminate कर देती है।

यदि आप एक telnet connection को background में चालू रखते हुए वापस अपने original router पर आना चाहते है तो इसके लिए Ctrl+Shift+6 keys को एक साथ press करेंगे और इसके बाद X press करेंगे। ऐसा करते ही आप अपने original router पर लौट जायेंगे। अब जब आप वापस उस router को access करेंगे तो आपको password enter करने की आवश्यकता नहीं होगी। इस प्रकार आप एक साथ एक से अधिक telnet connections start कर सकते है।

Checking Telnet Connections

यदि आप अपने router पर telnet connections को देखना चाहते है तो इसके लिए show sessions commands execute करते है। इस command को आप अपने original router पर execute करते है। ये command आपको telnet connections की list show करती है। इसका उदाहरण निचे दिया जा रहा है।

Router1# show sessions


Checking Telnet Users

यदि आप उन सभी VTY या console ports को देखना चाहते है जिन पर telnet connection चल रहा है तो इसके लिए आप show users command execute कर सकते है। ये command आपको सभी users की list show करती है। इसका उदाहरण निचे दिया जा रहा है। 

Router1# show users
  

Terminating Telnet Sessions

आप किसी telnet connection को 2 प्रकार से terminate कर सकते है। यदि आप telnetted router में है तो आप exit command use कर सकते है। जैसा की आपको पता है इस command के use से आप original router पर लौट जाते है और telnet connection terminate हो जाता है। 

मान लीजिये आपने router1 से router2 को telnet किया है तो इस connection को आप router2 से इस प्रकार terminate करेंगे। 

router2# exit

यदि आप original router से ही किसी telnet connection को terminate करना चाहते है तो इसके लिए आप discontinue command execute करते है। लेकिन इस प्रकार किसी telnet connection को terminate करने के लिए आपको उसका session number पता होना चाहिए। किसी भी telnet connection का session number आप show sessions command से देख सकते है। Session number को आप discontinue command के बाद लिखते है। इसका उदाहरण निचे दिया जा रहा है।

router1# discontinue 2

ऊपर दिए गए उदाहरण में session number 2 वाले telnet connection को terminate किया गया है। इससे आपको हर telnetted device पर अलग से जाकर connection terminate करने की जरुरत नहीं होती है।   

      DMCA.com Protection Status

6  Replies so far - Add your comment