Textual description of firstImageUrl

PHP in Hindi : First PHP Program

First PHP Program

  • Your first PHP program in Hindi
  • Running a PHP program in Hindi

Your First PHP Program

PHP एक बहुत ही simple scripting language है। यदि आपने C language पढ़ी हुई है तो आप आसानी से PHP में web applications create कर सकते है। अब तक आप PHP के tags के बारे में जान चुके है। आइये अब PHP में एक simplest program बनाने का और उसे समझने का प्रयास करते है।

हालाँकि PHP को HTML के साथ embed किया जा सकता है। लेकिन आप चाहे तो only PHP का भी program create कर सकते है। निचे एक ऐसा ही pure PHP program दिया जा रहा है।

<?php

echo "Hello Reader <br>";

echo "Welcome to Best Hindi Tutorials";

?>

ऊपर दिए गए program में सबसे पहले <?php opening tag का प्रयोग किया गया है। जैसा की आपको पता PHP code हमेशा <?php और ?> tags के बीच में ही लिखा जाता है। इसलिए main PHP code लिखने से पूर्व इन tags को define करना आवश्यक होता है।

PHP opening tags के बाद echo function का 2 बार use किया गया है। यह function PHP में string messages और variables की values को print करने के लिए use किया जाता है। इस function में आप HTML tags को भी define कर सकते है। जैसा की ऊपर दिए गए उदाहरण में <br> tag को define किया गया है जो की line break के लिए use किया जाता है।

यह एक बहुत ही simple उदाहरण है यह उदाहरण output के रूप में क्रमशः Hello Reader और Welcome to Best Hindi Tutorials messages print करता है।


Running a PHP Program

एक PHP program को आप किसी HTML program की तरह नहीं execute कर सकते है। क्योंकि PHP एक server side scripting language है, इसलिए PHP को server द्वारा execute किया जाता है। 

PHP program को execute करना बताने से पहले यँहा पर assume किया जा रहा की की आपने XAMPP अपने computer में install कर लिया है और XAMPP control panel के द्वारा आपने Apache server को start कर दिया है। 

XAMPP एक software package है जो आपको PHP में development करने के लिए PHP interpreter, Apache server और MySQL जैसे दूसरी services provide करता है। 

यदि आपने अभी तक XAMPP install नहीं किया है तो कृपया PHP Installation वाली tutorial को follow करके आप XAMPP install कर लीजिये। 

किसी भी PHP program को run करने से पहले आपके XAMPP control panel कि situation इस प्रकार होनी चाहिए। 

XAMPP-Control-Panel

PHP files server द्वारा execute की जाती है इसलिए सभी PHP files को server पर store किया जाता है। XAMPP आपके computer में local server को install कर देता है जिससे आपका computer ही server बन जाता है।

क्योंकि आप अभी PHP में web applications create करना सिख ही रहे है इसलिए आप local server पर काम करेंगे। एक बार जब आप अच्छी तरह सिख लें तो आप live server पर भी काम कर सकते है।

चाहे local server use करें या live server concept दोनों में same ही होता है। आप server की किसी directory में अपनी files को store करते है। बाद में जब web browser द्वारा उस file के लिए request की जाती है तो server उन्हें execute करता है और result browser में show हो जाता है।

Live server पर files को upload करने के लिए कई applications available है। इस काम के लिए PHP के साथ FileZilla service अत्यधिक use की जाती है। लेकिन क्योंकि अभी आप local server पर काम करेंगे इसलिए आपको इसे use करने की आवश्यकता नहीं है।

XAMPP द्वारा create किये गए local server की directory आपको install की गयी drive में XAMPP folder के अंदर htdocs के नाम से मिलेगी। आप अपनी सभी files इसी directory में store करेंगे।

Running-PHP-Program-1

 इस directory में आप directly भी अपनी PHP files को store कर सकते है या फिर अपने project के नाम से कोई directory बना कर उसके अंदर भी PHP files को store कर सकते है।

आपको समझाने के लिए उदाहरण के रूप में मैने Best Hindi Tutorials के नाम से एक directory create की है।

Running-PHP-Program-2

आप अपनी सभी PHP files को .php extension के साथ save करके ही इस folder में store करेंगे। उदाहरण के लिए मेने ऊपर create किये गए उदाहरण को First_PHP_Program.php के नाम से save किया किया है।

Running-PHP-Program-3

अब तक आपने एक PHP file create करना और उसे server directory में store करना सिख लिया है। इस file को execute करने के लिए आप सबसे पहले अपने browser की window open करेंगे।

इसके बाद आप browser window में localhost type करेंगे। जैसे ही आप enter button press करेंगे तो आपको XAMPP का welcome page show होगा इसका मतलब ये है की आपका server ठीक तरह से काम कर रहा है। यदि आपको ये page show नहीं होता है तो या तो आपने server start नहीं किया है या फिर आपने ठीक तरह से server install नहीं किया है।

Running-PHP-Program-4

PHP file को execute करने के लिए आप localhost के आगे forward slash लगाकर उस file का नाम लिखते है। यदि आपने file को directory create करके उसमे store किया है तो localhost के बाद forward slash लगाकर पहले directory का नाम और उसके बाद forward slash लगाकर file का नाम लिखेंगे। इसका syntax निचे दिया जा रहा है।

localhost/directoryName/fileName.php

क्योंकि मैने PHP file को directory में store किया है इसलिए में उसे directory के नाम द्वारा ही access करूँगा।

Running-PHP-Program-5

जैसे ही आप enter press करेंगे तो आपकी PHP file execute होगी। यदि आपकी coding में कोई गलती है नहीं है तो आपको सामान्य रूप से output show हो जाएगा।

Running-PHP-Program-6


Note : PHP files को browser के through इसलिए access किया जाता है क्योंकि PHP files client machine पर नहीं server पर stored रहती है। हालाँकि इस case में client और server दोनों same computer ही है। 

      DMCA.com Protection Status

 Leave a comment