PHP in Hindi : Include and Require

PHP include & require 

  • PHP include statement in Hindi 
  • PHP require statement in Hindi

PHP include Statement

PHP में आप किसी एक file में दूसरी file को include कर सकते है। यदि आप कोई ऐसी functionality implement कर रहे है जो आपके project की ज्यादातर files में common है तो उसे आपको हर file में अलग से implement करने की आवश्यकता नहीं है। आप ऐसी एक ही file create कर सकते है जो उस functionality को implement कर रही है और बाद में उस file को multiple files के अंदर include कर सकते है।

PHP का include statement specify की गयी file को include और execute करता है। जिस file को आप include करना चाहते है उसे single quotes में specify किया जाता है। इस statement के द्वारा केवल PHP file ही नहीं बल्कि HTML और text file भी include की जा सकती है।

जब कोई file किसी दूसरी file में include की जाती है तो include statement उस file के content द्वारा replace हो जाता है। जब कोई file successfully include नहीं होती है तो FALSE return किया जाता है और एक warning show की जाती है। जब file successfully include हो जाती है तो 1 return किया जाता है।

Syntax of PHP include Statement 

PHP include statement का general syntax निचे दिया जा रहा है।

include 'file-path/file-name';

File को specify किये गए file path के आधार पर include किया जाता है। यदि पूरा file path specify नहीं किया गया है तो include_path string द्वारा भी आप उन directories को specify कर सकते जँहा PHP specify की गयी file को खोज सकती है। इस string में colon से separate करके directories का नाम लिखा जाता है।

include_path = "directory1:directory2:directory3";

जब आप एक पूरा file path specify करते है तो PHP include_path string को ignore कर देती है।

यदि file इन directories में भी नहीं मिलती है तो जिस directory में current PHP script है PHP उसे search करती है। यदि file कँही नहीं मिलती है तो आखिर में include statement एक warning show करता है और script continuously execute होती है।

Scope of PHP include Statement

जिस file को आप include कर रहे है उसके functions और classes को आसानी से पूरी script में कँही भी access किया जा सकता है। Call की जाने वाली file के सभी methods और classes का global scope होता है।

यदि आप file को किसी function में include कर रहे है तो call की जाने वाली file का पूरा code इस प्रकार काम करेगा जैसे की वह उसी function में define किया गया हो। Include की जाने वाली file का code function में variable scope की तरह काम करता है और उसे function के बाहर नहीं access किया जा सकता है।

आप call की जाने वाली file में return statement भी declare कर सकते है। Call की जाने वाली file में return statement के execute होते ही उस file की processing terminate हो जायेगी और call करने वाली file की processing शुरू हो जायेगी।

Example 

निचे include statement का एक simple उदाहरण दिया जा रहा है।

name.php 
<?php
echo "This text by include statement";
?>

display.php
<?php
include 'file1.php';
?>

ऊपर दिए गए उदाहरण में name.php file को display.php file में include किया गया है। जब display.php file को execute किया जाता है तो name.php file का echo statement message print करता है।

PHP require Statement

PHP require statement भी include statement की ही तरह काम करता है। इस statement के द्वारा भी आप किसी PHP, HTML या text file को किसी दूसरी file में include कर सकते है। इन दोनों statements का syntax भी same होता है। इनमें फर्क सिर्फ इतना होता है की जब require statement किसी file को include करने में fail होता है तो error generate होती है और script की processing रुक जाती है।

Syntax of PHP require Statement

निचे PHP require statement का general syntax दिया जा रहा है। 

require 'file-path/file-name';


Example 

PHP require statement का उदाहरण निचे दिया जा रहा है। 

first.php
<?php
echo "This line is included using PHP require statement.";
?>

second.php
<?php
echo "<h1>PHP require Statement Demo</h1>";
require 'first.php';
?>

ऊपर दिए गए उदाहरण में first.php file को require statement द्वारा second.php file में include किया गया है।


Note : यदि आप किसी ऐसी file को include कर रहे है जिसके ठीक तरह से include नहीं होने पर आप processing को रोकना चाहते है तो इसके लिए आपको require statement use करना चाहिए। यदि आप file include नहीं होने पर भी अपनी application की processing जारी रखना चाहते है तो आपको include statement use करना चाहिए। 

      DMCA.com Protection Status

 Leave a comment