Textual description of firstImageUrl

PHP in Hindi : Installation

PHP Installation 

  • Introduction to XAMPP in Hindi 
  • Installing XAMPP in Hindi

HTML webpage को execute करने के लिए किसी भी प्रकार के special software की आवश्यकता नहीं होती है। आप simply HTML code लिखते है और उसे .html extension के साथ save करते है। इसके बाद जैसे ही उस file को open करते है तो आपका code execute हो जाता है और web page के रूप में show हो जाता है। लेकिन PHP के साथ ऐसा नहीं है।

PHP एक scripting language है जो आपको web pages में logic implement करने की ability provide करती है। किसी भी दूसरी programming language की तरह PHP आपको object oriented programming features भी provide करती है। इसलिए PHP scripts को execute करने के लिए आपको PHP interpreter की आवश्यकता होती है।

क्योंकि PHP एक server side scripting language है इसलिए PHP scripts को execute करने के लिए एक server की भी आवश्यकता होती है। Server के बिना PHP scripts को execute नहीं किया जा सकता है। PHP में development सिखने के लिए Apache use किया जाने वाला सबसे common server है।

यदि आप कोई database application (Data को store करने के लिए) create कर रहे है तो आपको एक DBMS जैसे की MySQL की भी जरुरत पड़ती है।

आप चाहे तो PHP, MySQL और Apache server को separately install करके configure कर सकते है। लेकिन आपको ऐसा करने की आवश्यकता नहीं है। PHP में आसानी से development करने के लिए Apache Friends द्वारा XAMPP package provide किया गया है।

What is XAMPP ? (in plain Hindi)

XAMPP एक free, open source web server solution package है। इसे Apache Friends द्वारा develop किया गया है। इसमें मुख्यतः Apache HTTP Server, MySQL Database और PHP interpreter files available है। XAMPP एक cross platform package है। यह सभी मुख्य platforms के लिए available है।

XAMPP को install करने के बाद आपको किसी भी दूसरे software को install करने की आवश्यकता नहीं होती है। यह PHP development के लिए एक complete package है। जब आप XAMPP को install करते है तो आपके computer में automatically PHP, Apache Server और MySQL आदि दूसरी services install हो जाती है।

XAMPP (Linux Apache MySQL PHP Package) को आप निचे दी गयी link से download कर सकते है।

Download XAMPP for Windows/Linux/Mac

XAMPP को download करना और install करना निचे step by step समझाया जा रहा है।


Read Also : How to Run A PHP Program in Hindi


Installing XAMPP 

1. जैसे ही आप ऊपर दी गयी link पर click करेंगे तो आपके browser में XAMPP download का official web page open हो जाएगा।

XAMPP-Installation-in-Hindi-1

2. इस webpage में आपको अलग अलग platforms के लिए XAMPP download करने के options provide किये गए है। जैसे ही आप अपनी आवश्यकतानुसार किसी button पर click करते है तो आपके computer में XAMPP की downloading start हो जाती है। Window platform के लिए XAMPP की size 124 MB है।

XAMPP-Installation-in-Hindi-2

3. Download होने के बाद आप जैसे ही file को double click करेंगे तो आपको XAMPP setup की screen show होगी। यह XAMPP setup की welcome screen है। इस screen पर आप next click करेंगे।

XAMPP-Installation-in-Hindi-3

4. जैसे ही आप XAMPP welcome setup screen पर next click करेंगे तो आपको component selection screen show होगी। इस screen में आप install किये जाने वाले components को customize कर सकते है। यदि आप किसी item को install नहीं करना चाहते है तो उसके checkbox का selection off कर सकते है।

शुरआत में आपको XAMPP default mode में install करना चाहिए। इसलिए बिना किसी option को change किये आप next button पर click करेंगे।

XAMPP-Installation-in-Hindi-4

5. Component selection screen पर जैसे ही आप next click करेंगे तो आपको installation folder screen show होगी। इस screen में आप वह drive/location select करते है जिसमे आप XAMPP को install करना चाहते है।

By default XAMPP C drive में install होता है। लेकिन आप चाहे तो इसकी location change कर सकते है। अपनी आवश्यकता के अनुसार location set करके आप next button पर click कर करेंगे।

XAMPP-Installation-in-Hindi-5

6. जैसे ही आप installation folder screen पर next click करेंगे तो आपको एक screen show होगी। इस screen में आपसे पूछा जाएगा की आप क्या आप bitnami के बारे में अधिक जानना चाहते है।

Bitnami एक software program है जो आपको XAMPP के साथ Joomla और Drupal जैसे content management systems के साथ कार्य करने की ability provide करता है।

आप चाहे तो इसके बारे में जान सकते है नहीं तो दिए गए checkbox को off करके next click करेंगे।


XAMPP-Installation-in-Hindi-6

7. जैसे ही आप Bitnami for xampp screen पर next click करेंगे तो आपको ready to install screen show होगी। इस screen में आपको बताया जाएगा की setup ready हो चूका है और अब आप XAMPP को install कर सकते है। इस screen में आप next button पर click करेंगे।

XAMPP-Installation-in-Hindi-7

8. जैसे ही आप ready to install screen पर next click करेंगे तो आपको installation screen show होगी। इस screen में आपको installation progress दिखायी देगी।

XAMPP-Installation-in-Hindi-8

9. Installation समाप्त होने से पहले आपको Apache HTTP Server को firewall access permission देने की screen show हो सकती है। इस screen पर आप simply allow access button click करेंगे।

XAMPP-Installation-in-Hindi-9

10. Installation समाप्त होने के बाद आपको setup completion की screen show होगी। इस screen में आपसे पूछा जाएगा की क्या आप XAMPP control panel को start करना चाहते है। इस screen पर आप finish button click करेंगे।

XAMPP-Installation-in-Hindi-10

11. जैसे ही आप setup completion screen पर finish button click करते है तो आपको language select करने के लिए लिए एक छोटी सी screen show होगी। XAMPP की default language English है। इसलिए इस screen में आप बिना कोई change किये save button पर click करेंगे।

XAMPP-Installation-in-Hindi-11


12. अब आपके computer में XAMPP install हो चूका है। XAMPP के control panel को आप start menu में जाकर open कर सकते है।

XAMPP-Installation-in-Hindi-12

13. जैसे ही आप XAMPP control panel को open करेंगे तो आपको XAMPP control panel की screen होगी। इस screen में उन सब services की list आपको show होगी जिन्हें आप start और stop कर सकते है। PHP के साथ काम करने के लिए आपको Apache और MySQL services को open कर देना चाहिए। इसके लिए आप हर service के आगे दिए गए start button को click करते है।

XAMPP-Installation-in-Hindi-13

अब आपके computer में XAMPP install हो चूका है। आपको PHP या किसी भी server को अलग से install करने की आवश्यकता नहीं है। अब आप PHP में web applications create करना start कर सकते है। 

Note : XAMPP को install करते समय ध्यान रखे की आपके computer में पहले से PHP, MySQL और Apache install ना हो। यदि ऐसा है तो XAMPP के द्वारा services को शुरू करते समय errors आ सकती है। 


      DMCA.com Protection Status

 Leave a comment