Textual description of firstImageUrl

HTML in Hindi : <address> Tag

HTML <address> Tag

  • Introduction to HTML <address> tag in Hindi
  • Syntax of HTML <address> tag in Hindi 
  • Attributes of HTML <address> tag in Hindi
  • Example of HTML <address> tag in Hindi

Introduction to HTML <address> Tag

HTML <address> tag किसी document के author या owner की contact information define करने के लिए use किया जाता है। <address> tag को HTML3 में add किया गया था। HTML3 के बाद के सभी versions में यह tag available है। इसे HTML5 में भी include किया गया है।

कई बार web developers <address> tag के use को लेकर confuse हो जाते है। <address> tag को document के author से related contact information जैसे की author का email, mailing address और social media links आदि provide करने के लिए use किया जाना चाहिए।

<address> tag को पूरी website की contact information provide करने के लिए नहीं use किया जाना चाहिए। इसके लिए आपको <footer> tag use करना चाहिए। <address> tag को किसी organization का postal address provide करने के लिए नहीं use किया जाना चाहिए।

यदि आपकी website में कई authors publish करते है तो address tag को आप सभी authors के articles के साथ attach कर सकते है और उनकी contact information provide कर सकते है।

<address> tag readers के लिए बहुत ही उपयोगी होता है। <address> tag द्वारा provide की गयी information से readers उस article के author से आसानी से संपर्क कर सकते है।

हालाँकि author की contact information <p> या <span> tag से भी provide की जा सकती है। लेकिन SEO की दृष्टि से <address> tag को use किया जाना महत्वपूर्ण है। Search engines <address> tag को author ranking के लिए use करते है। यदि कोई person उस author के बारे में search करता है तो search engines ये information knowledge graph द्वारा show कर सकते है।

HTML <address> tag द्वारा provide की गयी information web page में italic style में show होती है।

Syntax of HTML <address> Tag

निचे <address> का general syntax दिया जा रहा है। 

<address>
//author email address
//author mailing address
//author social media profile links
</address>

जैसा की आप ऊपर दिए गए syntax में देख सकते है <address> tag को closing tag द्वारा properly close किया जाना आवश्यक है। <address> tag में आप <span> <p> और <a> tags को आसानी से use कर सकते है।

Attributes of HTML <address> Tag

HTML <address> का कोई element specific attribute नहीं है। यह tag HTML के सभी global और event attributes को support करता है। 

Example 

<address> tag का उदाहरण निचे दिया जा रहा है। 

<html>
<head>
<title>HTML address Tag Demo</title>
</head>

<body>

<article>
This is an article. This article is written by an author. <br />If you want to show the authors contact information you can do it with HTML address tag. <br /> <br />

<address>
Best Hindi Tutorials - conatct@besthinditutorials.com
</address>

</article>

</body>

</html>
ऊपर दिया गया उदाहरण निचे दिया गया output generate करता है। 

HTML-address-tag-example-in-Hindi

      DMCA.com Protection Status

 Leave a comment