Textual description of firstImageUrl

PHP in Hindi : echo

PHP echo 

  • Introduction to PHP echo in Hindi 
  • Syntax of PHP echo in Hindi
  • Examples of PHP echo in Hindi  

Introduction to PHP echo

PHP में echo एक language construct है। कई बार echo को function के रूप में misjudge कर लिया जाता है। लेकिन यह एक function नहीं है। यह एक special tool है जिसे PHP की core functionality में hard code किया गया है। 

यदि programmer की दृष्टि से देखा जाए तो language construct भी built in functions की तरह ही काम करते है। लेकिन इनमें मुख्य difference यह होता है की PHP engine इन्हें अलग अलग तरीके से interpret करता है। 

हर programming language कुछ keywords से मिलकर बनी होती है। ये keywords उस programming language के parser या compiler के द्वारा परिचित होते है। उदाहरण के लिए if, else आदि keywords है और PHP parser यह जानता है की ये keywords किस सन्दर्भ में और किस प्रकार प्रयोग किये जाते है। इनका पूरा syntax PHP parser के पास stored रहता है। 

मान लीजिये किसी PHP file को parse किया जा रहा है और PHP parser को if keyword मिलता है तो PHP parser को पहले से ही पता है की इस keyword के बाद opening bracket आता है। लेकिन यदि script में ऐसा नहीं है तो PHP parser error show कर देता है। 

इस situation में if एक language constructor है क्योंकि PHP parser को पहले से ही पता है की ये क्या है और कैसे काम करता है। इसके लिए उसे if की definition check करने की आवश्यकता नहीं होती है। उसी प्रकार echo के बारे में भी PHP parser को पूर्ण जानकारी होती है। 

लेकिन built in functions के case में ऐसा नहीं होता है। जब भी PHP parser को कोई built in function मिलता है तो वह language definition में उसके format को match करता है। Parser check करता है की इसे सही प्रकार declare किया गया है या नहीं। इसके बाद parser function को उन language constructs में convert करता है जिनकी जानकारी उसे है और इसके बाद ही function execute होता है। यह एक लंबी process होती है। 

इसे आप इस प्रकार समझ सकते है की जैसे आप किसी article को एक तो Hindi भाषा में पढ़े और एक जर्मन भाषा में पढ़े। जब आप Hindi भाषा में किसी article को पढ़ेंगे तो आपको बार बार dictionary देखने की और grammer rules check करने की आवश्यकता नहीं होती है। लेकिन जब आप जर्मन भाषा में उस article को पढ़ेंगे तो आपको बार बार dictionary में हर word का मतलब देखना होगा क्योंकि आप जर्मन भाषा से परिचित नहीं है। 

इसी प्रकार PHP parser के लिए language constructs mother tongue की तरह होते है जिन्हें समझने के लिए उन्हें किसी प्रकार की processing करने की आवश्यकता नहीं होती है। लेकिन PHP parser के लिए functions किसी दूसरी भाषा की तरह होते है जिससे वह परिचित नहीं है और इसके लिए उसे बार बार language definition check करनी होती है। 

क्योंकि language constructs के लिए किसी प्रकार की processing नहीं होती है इसलिए language constructs functions से faster होते है। यही reason है की इन्हें functions से अधिक use किया जाता है।

इसके अलावा functions return value भी set करते है इसलिए उनकी processing और भी slow हो जाती है। लेकिन PHP echo function नहीं है इसलिए ये कोई value भी return नहीं करता है। इसलिए इसकी processing function से अधिक होती है।

PHP के opening और closing tags के अंदर आप कोई भी HTML tags define नहीं कर सकते है। ऐसा करने पर error generate होती है। लेकिन PHP echo द्वारा आप HTML को भी render करके display करवा सकते है। इसके लिए आप HTML tags को string के रूप में echo के अंदर quotes में define करते है।  

Syntax of PHP echo 

PHP echo का general syntax निचे दिया जा रहा है। 

echo ("string $arg1 [, string $...]");

जैसा की आप ऊपर दिए गए उदाहरण में देख सकते है echo में आप string और argument/variable दोनों एक साथ double quotes में pass कर सकते है। Echo द्वारा एक से अधिक arguments को process किया जा सकता है।

क्योंकि echo एक function नहीं इसलिए इसे आप बिना paranthesis के भी इसे use कर सकते है।

echo "string $arg";

यदि आप echo के अंदर define की गयी string में single quote use करना चाहते है तो आपको echo के साथ double quotes use करने की आवश्यकता होती है। आप चाहे तो echo के साथ single quotes भी use कर सकते है।

echo 'string $arg';

यदि आप किसी variable की value print कर रहे तो इसके लिए आपको quotes में उसे define करने की आवश्यकता नहीं होती है। आप echo के बाद सीधे ही dollar sign के साथ varaible का नाम लिख सकते है।

echo $variableName;

यदि आप PHP code में HTML tags को use करना चाहते है तो इसके लिए आप HTML को echo के साथ quotes में define कर सकते है।

echo "<tagName>text</tagName>";


Example of PHP echo 

PHP echo को use करने का एक simple उदाहरण निचे दिया जा रहा है।

<?php

$name = "Best Hindi Tutorials";

echo "<h2>I Like $name</h2>";

?>

ऊपर दिए गए उदाहरण में echo द्वारा string के साथ साथ variable और HTML को भी display करवाया गया है। यह उदाहरण निचे दिया गया output generate करता है।

PHP-echo-example-in-Hindi

      DMCA.com Protection Status

 Leave a comment