Best Hindi Tutorials

Computer Science and IT tutorials in Hindi

Best Hindi Tutorials > Courses
Textual description of firstImageUrl

About

About


समस्या 

जब मैने computer science में पढ़ाई शुरू की तो internet पर English में बहुत सी अच्छी computer science से related tutorials उपलब्ध थी। लेकिन Hindi में अच्छी tutorials या तो थी ही नहीं और अगर थी तो इतनी अच्छी नहीं थी। मैने पाया की internet पर Hindi में concept based आसान tutorials की कमी है। कोई stable website या blog नहीं है जो पूर्ण tutorials provide कर रहा हो और जिसे students आसानी से समझ सके। 

हालाँकि मुझे English में पढ़ने में कोई problem नहीं थी लेकिन एक जरुरत महसूस होती थी की यदि ये content Hindi में होता तो शायद मै इसे जल्दी और आसानी से समझ पाता। कई बार जब मै किसी concept को English में समझ नहीं पाता था तो मेरा interest वहीँ ख़त्म हो जाता था। मैने training institutes भी join किये। लेकिन trainer की नज़र सिर्फ students की संख्या और पैसे पर ही थी। Training courses से मुझे exam में थोड़ी help के सिवाय और कुछ नहीं मिला। 

किसी तरह मैने मेहनत करके computer science में graduation (B.C.A) की पढ़ाई पूरी की। इसके बाद मैंने computer science में ही Master degree प्राप्त करने का मन बनाया। जब मेरी master's की पढ़ाई शुरू हुई तो मैने पाया की माहौल ज्यादा कुछ बदला नहीं था। अभी भी students कठिन concepts को समझने में struggle कर रहे थे और कुछ तो extra training join भी कर चुके थे।          

क्योंकि मुझे अच्छी job चाहिए थी और इसके लिए अच्छे marks के साथ साथ practicle knowledge की भी जरुरत थी। इसलिए इस बार मैने हर concept को ठीक से समझने और अच्छी तरह मेहनत करने का दृढ़ निश्चय कर लिया था। मैने बहुत अधिक मेहनत की लेकिन मुझे फिर भी लगा की जितना मै सिख सकता था मैने उससे कम ही सीखा। Master's (M.C.A) degree complete करने के बाद मैने job शुरू की और industry में काम करने लगा।

किसी तरह मैं मेहनत करके अच्छी job प्राप्त करने में सफ़ल रहा। लेकिन आज भी मुझे लगता है की ऐसे कई students है जिनका computer science में interest सिर्फ अच्छी Hindi tutorials की कमी के कारण ख़त्म हो जाता है। आज भी कई students है जो आसान concepts को भी समझ नहीं पाने के कारण सिर्फ exams pass करने के लिए ही मेहनत कर रहे है।           

विचार 

कुछ समय industry में काम करने के बाद जब 2013 में मैने खुद के projects लेने शुरू किये तो मैं काफी व्यस्त हो गया। मैने ऐसी बहुत सी बातें सीखी जो शायद मैं किसी और के लिए काम करके नहीं सिख पाता। जब मैने धीरे धीरे अकेले काम करना सीखा तो मुझे ख़ाली समय मिलने लगा। मै independently काम कर रहा था। मै काम भी कर रहा था और life को enjoy भी कर रहा था। यही वह समय था जब अपनी programming knowledge share करने का विचार मेरे मन में आया। 

यात्रा 

अपनी programming knowledge share करने के विचार से मैने धीरे धीरे Hindi में tutorials लिखना प्रारम्भ किया। चूँकि मैं java और android में काफ़ी अच्छी knowledge प्राप्त कर चूका था इसलिए मैने java और android से ही शुरुआत की। 

शुरू में मुझे content writing और technical writing का ज्ञान नहीं था। इसलिए मैं इतनी अच्छी tutorials नहीं लिख पाता था। लेकिन क्योंकि मैं concept अच्छी तरह समझा रहा था इसलिए students को मेरी tutorials बहुत पसंद आयी। Students के comments को पढ़ कर मुझे और भी प्रोत्साहन मिला और मैंने अपना प्रयास जारी रखा। धीरे धीरे जब मैंने content writing के बारे में पढ़ा और सीखा तो मै अच्छी tutorials लिखने लगा।

किसी भी दूसरी skill की तरह लिखना सिखने में भी मुझे काफी समय लगा। कभी थोड़ी बहुत परेशानियाँ भी आयी लेकिन मैं रुका नहीं और देखते ही देखते मैं एक professional technical writer बन गया। क्योंकि मैंने लेखन का ये कार्य students की help करने के लिए किया था इसलिए आज भी जब कोई student मुझे किसी tutorial के लिए धन्यवाद देता है तो मुझे बहुत ख़ुशी मिलती है। अब लिखना मेरी आदत बन चुकी है।   

समाधान 

जो समस्या मेरे सामने आयी थी और आज भी कई students के सामने आती है उसका समाधान Best Hindi Tutorials के रूप में आपके सामने है। मेरे मन में विचार था की मैं English tutorials से भी बेहतर Hindi tutorials students को provide करूँ। यही कारण था की मैने मेरे इस विचार को Best Hindi Tutorials नाम दिया।

Best Hindi Tutorials एक computer science और IT tutorials की website है। Best Hindi Tutorials की नीवं 2015 में रखी गयी थी। Best Hindi Tutorials का उदेश्य उन सभी students की मदद करना है जो computer science के field में है और programming languages और दूसरे computer science subjects को समझने का प्रयास कर रहे है।

मूल्यांकन 

मैं अपने प्रयास में कितना सफल रहा इसका मूल्यांकन सिर्फ readers ही कर सकते है। मुझे इस बात की ख़ुशी है की मैंने प्रयास किया। बहुत से readers अपने विचार comments के द्वारा share करते है जिसे पढ़ कर मुझे लगता है की मैं अपने प्रयास में सफल रहा हूँ। मुझे आपकी मदद करके बहुत ख़ुशी मिलती है। 

मैंने इन tutorials को ढंग से लिखने और concepts को समझाने का पूर्ण प्रयास किया है। लेकिन फिर भी कई बार गलतियाँ हो ही जाती है। ये गलतियाँ एहसास कराती है की आख़िर हम सब मनुष्य है और कोई भी perfect नहीं है।      

लक्ष्य 

Best Hindi Tutorials के रूप में मेरा लक्ष्य सभी भारतीय students को कंप्यूटर science से related ज्ञान Hindi में provide करने का है। मैं चाहता हूँ की इस ज्ञान की गुणवत्ता English tutorials से भी अधिक हो और students को computer science से related कोई भी concept सिखने के लिए परेशान न होना पड़े।


संस्थापक (Founder)

Best Hindi Tutorials के संस्थापक के रूप में मैं विपिन कुमार शर्मा आपके समर्थन के लिए आपका आभारी हूँ। आपके support के बिना ये कर पाना असंभव था। मैंने industry में काम करके practical knowledge प्राप्त की है। इस knowledge को share करने के लिए ही मैने Best Hindi Tutorials का निर्माण किया है। आजकल मैं एक freelance developer और technical writer के रूप में काम कर रहा हूँ। मुझे आशा है की मेरा ये प्रयास आपको पसंद आएगा।            

Vipin-kumar-sharma-founder-of-Best-Hindi-Tutorials


      DMCA.com Protection Status