Java in Hindi – Exception Handling

  • Introduction to java exception handling in Hindi 
  • Keywords for java exception handling in Hindi 
  • Steps for java exception handling in Hindi 

Introduction to Java Exception Handling 

Java में exception handling एक बहुत ही important feature है। यह bad user experience को handle करने में मदद करता है।

Exceptions run time errors होती है। Exception एक ऐसी situation होती है जो आपके रन होते हुए program को रोक देती है। जैसे की जितनी memory आपके program को execute होने के लिए चाहिए, उतनी memory आपके computer में यदि नहीं है तो आपके program का execution रुक जायेगा। ये out of memory exception है। ऐसी ही situations को आप java में exceptions कहते है और इन्हे handle किया जाता है।  

Program Crashes

जिस प्रकार यदि आप program बनाते समय किसी statement के आगे semicolon लगाना भूल जाये, तो आपको program error शो करता है और compile नहीं होता है। उसी प्रकार java में exception generate होने पर (या handle नहीं किये जाने पर) आपका program रुक जाता है execute नहीं होता है।

Handle Program Before Crashing

यदि आप चाहते है की आपका program exception आने पर रुके नहीं execute होता रहे तो इसके लिए आपको exceptions को handle करना होगा। इसे ही java में exception handling कहते है। जब आप exceptions को handle करते है तो आपका program exception आने पर रुकता नहीं है, बल्कि exception वाले code को skip करके बाकि के code को execute करता है। 

Keywords For Java Exception Handling

Java में आप कुछ keywords की मदद से exceptions को handle करते है। ये सभी keywords मिलकर एक structure बनाते है जो implement करने में बहुत ही आसान होता है।

Try

आपके program का वह code जो exception generate कर सकता है, उसे आप try block में लिखते है। उदाहरण के लिए आप program में कोई mathematical operation कर रहे है और आपको लगता है की exception generate हो सकती है तो आप उस code को try block में लिखते है।

Catch

यदि try block में कोई exception generate होती है, तो वह इसी block में handle की जाती है। आप इस block में वह code लिखते जो exception आने पर आप execute करना चाहते है। उदाहरण के लिए आप एक message print करवा सकते है जो यूजर को बताये की exception generate हुई है।

Throw

ज्यादातर संभावित exceptions आपके लिए पहले से ही java library में define है और ये exceptions java automatically throw कर देती है, आपको बस इन्हें handle करना होता है। लेकिन यदि आप चाहते है तो खुद की exceptions भी create कर सकते है। ऐसी एक्सकेप्शन्स को आपको खुद ही throw करना होता है इसके लिए आप throw keyword यूज़ करते है। आप चाहे तो predefined exception भी throw कर सकते है।

Throws

आप nested try blocks यूज़ कर सकते है। और ऐसे में यदि आप चाहते है की किसी exception को outer try block handle करे तो ऐसी situation में आप throws keyword यूज़ करते है। आप method में definition के आगे throws keyword लगा कर सभी exceptions के नाम लिख देते है। ऐसा करने से यदि कोई exception आती है तो outer try block उसे handle करता है।  

Finally

Exception handle करने के बाद आप जो code execute करवाना चाहते है उसे finally block में लिखते है। Try block में exception आने के बाद compiler उस code को execute नहीं करता है और catch block के बाद सीधा finally block को execute करता है।

Steps to Handle Java Exceptions 

  1. सबसे पहले आप उस code को try block में लिख दीजिये जिससे exception generate हो सकती है। 
  2. Try block के बाद catch block में exception को handle करने के लिए code लिखिए। जैसे की आप exception से related कोई message print करवा सकते है। 
  3. Exception handle करने के बाद आप जो code execute करवाना चाहते है उसे finally block में लिख दीजिये। 

Some Common Java Exceptions

Exceptions को handle करने से पहले exceptions के बारे में जानना आपके लिए बहुत जरुरी है। कुछ exceptions ऐसी होती है जो java में regularly आती है। इन common exceptions पर आप आसानी से practice कर सकते है और अपनी skill को improve कर सकते है। Java में regularly आने वाली कुछ common exceptions के बारे में निचे बताया जा रहा है। 

Arithmetic Exceptions

कोई भी arithmetic error जैसे की यदि आप किसी number को zero से divide करने की कोशिश करे या फिर किसी variable में उसकी size से ज्यादा value store करने के कोशिश करे तो Arithmetic-Exception generate होती है।

Class Cast Exception 

यदि आप किसी class का reference दूसरी class में store करवाना चाहते है और यदि पहली class दूसरी class की sub class नहीं होती है तो Class-Cast-Exception generate होती है। 

Array Store Exception 

यदि आपने string array बनाया है और उसमे आप string store करने की कोशिश करते है तो Array-Store-Exception generate होती है। 

Array Index Out Of Bounds Exception

यदि आपके array की size 10 है और आप 11th position पर value store करने की कोशिश करे या 11th position को access करने की कोशिश करे तो Array-Index-Out-Of-Bounds-Exception generate होती है।

Illegal Argument Exception 

जब आप किसी method में invalid argument pass करते है जैसे की int की जगह string पास कर दे तो Illegal-Argument-Exception generate होती है। 

Null Pointer Exception 

Java में आप किसी reference variable को null value assign कर सकते है लेकिन यदि आप इस reference variable को यूज़ करने का प्रयास करते है तो NullPointerException generate होती है। 

Number Format Exception 

जब आप किसी string value को number में cast करने की कोशिश करते है तो Number-Format-Exception आती है। 

Example1: handle java exceptions

Import java.lang.*;

class ExcepDemo {
  public static void main(String args[])

  {
    int num = 120;
    int a = 0;

    try

    {
      num = num / a;

      System.out.println(num);

    } catch (ArithmeticException e)

    {

      System.out.println(“You can not divide a number by zero”);

    }
  }
}

Previous: Java Inheritance

Next: Java Interfaces

2 thoughts on “Java in Hindi – Exception Handling”

Comments are closed.