Java in Hindi – Inheritance

  • Introduction to java inheritance in Hindi 
  • Types of java inheritance in Hindi 
  • Example of java inheritance in Hindi

Introduction to Java Inheritance 

Java में inheritance का concept बहुत ही interesting है। यह हर programmer की day to day life में बहुत सा समय की बचत करता है और workload को कम करता है।

जैसे पिता की संपत्ति पर पुत्र का अधिकार होता है और पुत्र उस संपति का उपयोग करता है। वैसे ही यदि आप चाहे तो एक class को पिता (super class) बना सकते है, और दूसरी class को पुत्र (sub class) बना सकते है। ऐसा करने से एक class दूसरी class की properties (methods, variables आदि ) को access कर सकती है। ऐसा करने से पुत्र (sub class) को पिता (super class) की सम्पूर्ण property (methods, variables आदि) को access करने के अधिकार प्राप्त हो जाते है।

Use Methods/Variables of Existing Class

कल्पना कीजिये आपने कोई class पहले से create की हुई है और इस class में कुछ ऐसे methods है जो आपकी किसी दूसरी class में भी काम आ सकते है। Java inheritance feature की मदद से इन methods को दुबारा लिखने की बजाय आप पिछली पुरानी class में से उन methods को access कर सकते है।

A Class Extend Another Class

ऐसा करने के लिए जो class methods को access करना चाहती है उसे दूसरी class की sub class बनना होगा। Sub class बनने के लिए आपकी class को उस दूसरी class को extend करना होगा। इसे ही java में inheritance कहते है। 

No Need to Write Same Code Again

Java के inheritance feature से आप एक ही code को बार बार लिखने की उलझन से बच जाते है। Inheritance की इस खूबी को re-usability कहते है। यानि एक ही code को बार बार अलग अलग जगह पर reuse किया जा सकता है। 

extends Keyword

जब कोई एक class दूसरी class को inherit करना चाहती है तो वह extends keyword यूज़ करती है। Java में inheritance perform करने के लिए extends keyword का प्रयोग अनिवार्य है।

Classes with Final Keyword Can Not Be Inherited

जिन classes के नाम से पहले final keyword होता है उन्हें inherit नहीं किया जा सकता है। इसलिए यदि आप कोई ऐसी class create करना चाहते है जिसे कोई inherit न करे तो final keyword का प्रयोग करते है।

Multiple Inheritance Not Allowed

कोई भी class सिर्फ एक ही class को extend कर सकती है। जब कोई class एक से अधिक classes को extend करती है तो वह multiple inheritance कहलाता है। और में आपको बताना चाहता हुँ की जावा में multiple inheritance allow नहीं है। इसकी जगह पर आप multilevel inheritance implement कर सकते है। जिस class को inherit किया जाता है वह super class कहलाती है। और जो class inherit करती है वह subclass कहलाती है।

Only Public and Protected Members Can Be Accessed

यँहा पर एक ध्यान देने योग्य बात ये है की sub class super class के सभी methods और variables को access नहीं कर सकती है। जो methods public और protected declare किये हुए है उन्हें ही sub class access कर सकती है। Superclass के किसी भी private member को subclass access नहीं कर सकती है। यदि superclass ने किसी और class को extend कर रखा है तो उस class के भी सभी public और protected members को आपकी class यूज़ कर सकती है।

Types of Java Inheritance

Java में 3 तरह से inheritance को यूज़ किया जाता है। आपकी application के लिए आपको जो suitable लगे आप वही तरीका यूज़ कर सकते है। इन तीनों तरीकों के बारे में निचे दिया जा रहा है। 

Single Inheritance 

Single inheritance में एक class किसी दूसरी क्लास को extend करती है। इस तरह के के inheritance का उपयोग basic programming में किया जाता है। 

java-single-inheritance

Multilevel Inheritance 

Multilevel inheritance में एक class दूसरी class को extend करती है और दूसरी class तीसरी class को extend करती है। 

java-multilevel-inheritance

Hierarchical Inheritance 

Hierarchical inheritance में एक class को बहुत सी classes extend करती है। इस तरह  inheritance का प्रयोग जब किया जाता जब super class के task के कई sub task होते है। 

java-hierarchical-inheritance

Inheriting a Java Class 

यदि आप किसी class को inherit करना चाहते है तो आप extends कीवर्ड उसे करते है। आप अपनी class के नाम के बाद extends keyword लगाते है। और उसके बाद आप जिस class को inherit करना चाहते है उस class का नाम लिखते है।  

Example1: Inherit a java class

class A {

  public void display()

  {

    System.out.println("This is A class");

  }

}

class B extends A {

  public static void main(String args[])

  {

    display();

  }

}

Previous: Java Methods
Next: Java Exception Handling

6 thoughts on “Java in Hindi – Inheritance”

Comments are closed.