Loading...

Java in Hindi – Variables

  • Introduction to java variables in Hindi
  • Types of java variables in Hindi 
  • Creating java variables in Hindi

Introduction to Java Variables 

Java द्वारा किसी भी information को store करने के लिए आप variables का उपयोग करते है। और उस information को आप उस variable की value कहते है।

ये information कुछ भी हो सकती है, जैसे की आप किसी व्यक्ति का नाम और उसकी उम्र store करना चाहते है। इसके लिए आपको 2 variables की जरुरत होगी। एक variable में आप उस व्यक्ति का नाम store करेंगे और दूसरे variable में उसकी उम्र store करेंगे। 

किसी भी variable की value changeable होती है। आप जब चाहे तब कोई दूसरी value store कर सकते है। वो java variables जिनकी value change नहीं की जा सकती constants कहलाते है।

Information को store करने से पहले आपको variables को create करना पड़ता है। Variable क्रिएट करने के लिए आप variable का नाम देते है। ध्यान रहे हर variable का नाम unique होना चाहिए नहीं तो compiler error generate करेगा। साथ ही variable के नाम से पहले आपको datatype भी define करना होता है। Data type या information type का मतलब होता है की आप किस तरह की information store करना चाहते है।

जैसे की आप कोई संख्या store करना चाहते है या कोई शब्द store करना चाहते है या कोई दशमलव संख्या store करना चाहते है। Variable के नाम से पहले आप किस तरह की संख्या store कर रहे है ये दर्शाना बहुत जरुरी होता है इसे ही data type कहते है।

Types of Variables 

Java में variables को उनके scope के अनुसार 2 types में बाँटा गया है। इनके बारे में निचे दिया जा रहा है। 

Local Variables 

जब आप किसी method में कोई variable क्रिएट करते है तो उस variable का यूज़ उस method तक ही रहता है। उस method के बाहर variable का कोई यूज़ नहीं होता है। इसे उस variable का scope कहते है। जिन variables का scope किसी method तक होता है उन्हें local java variables कहते है। 

Global Variables 

जब आपको कोई variable पुरे program में यूज़ करना हो तो आप उसे किसी method में declare नहीं करते है। ऐसे variables को program के starting में ही declare कर दिया जाता है। ये variables पुरे program में कँही भी यूज़ किये जा सकते है। ऐसे variables जो पुरे program में यूज़ होते है global java variables कहलाते है। Global variables का scope पुरे program में होता है। 

Creating Variables in Java

Java में variables क्रिएट करने की 2 स्टेज होती है। आइये इन दोनों stages को समझने का प्रयास करते है। 

Variable Declaration 

इस stage में आप सिर्फ variable का नाम और वो किस तरह की values store कर रहा है ये define करते है। जैसे 

int personAge; // data type and variable name

Variable Initialization

इस stage में आप variable की value define करते है। जैसे 

personAge = 26;

ये दोनों काम एक साथ भी किये जा सकते है। जैसे 

int personAge = 26;

यदि आप चाहते है की variable की value run time (dynamically) में user से input करवाये तो आप variable को initialize नहीं करते है। सिर्फ declare करके छोड़ देते है। यानि first stage में ही छोड़ देते है।          

Taking Input From User 

Runtime में एक java variable में value input करवाने के लिए आप Scanner class का object create करते है। ये class कई प्रकार के methods provide करती है जो keyboard से input प्राप्त करने के लिए यूज़ किये जाते है। हर तरह के data type के लिए अलग अलग methods provide किये गए है।

Object क्रिएट करते समय आप उसमे argument System.in पास करते है। System.in का मतलब होता है की जो भी यूज़र keyboard में type करे वो आप लेना चाहते है। Value read करने के लिए आप इस object पर अलग अलग methods यूज़ कर सकते है।

जैसे की integer value read करने के लिए nextInt(), string के लिए nextLine() और float value read करने के लिए nextFloat() आदि methods call कर सकते है।  

Example1: Taking input at runtime

int PersonAge; // variable declaration 
Scanner s = new Scanner(System.in); // Scanner class object 
PersonAge = s.nextInt(); // reading from keyboard           

Previous: Java Data Types
Next: Java Strings

3 thoughts on “Java in Hindi – Variables”

  1. sir ur tutorial is awsm. sir mera ek doubt hai jo global variables hai ye instance variable and static variable ko kha gya hai ya global variable and inmye diffrence hai plzz solve my doubt sir.

Comments are closed.