Java in hindi : How to compile & run a Java Program?

How to Compile and Run a Java Program

  • Through Eclipse Java IDE 
  • Through JDK console 

 

    Introduction to Java Code Compilation & Execution

    किसी भी जावा प्रोग्राम को रन करने के 2 तरीके होते है। मै जब java सिख रहा था तो हमे लैब में IDE का use करना मना था हमे सारे प्रोग्राम notepad में बनाने होते थे और console से उन्हें रन करवाना होता था।

    यदि आपके साथ भी ऐसा है तो आप console से जावा प्रोग्राम रन करवाना सिख लीजिये। लेकिन आपको दोनों तरीके पता होने चाहिए। 

    1. Through IDE (Integrated Development Environment)
    2. Through  Console

    1. Through IDE

    IDE से किसी भी प्रोग्राम को रन करवाना आसान होता है बस आपको प्रोग्राम टाइप करना है और रन बटन पर क्लिक करना है। सभी IDE जैसे की Eclipse, NetBeans आदि बटन प्रोवाइड करते है।

    जब हम इस बटन  पर क्लिक करते है तो IDE Java Compiler को execute करता है. मै आपको सलाह दूंगा की आप एक IDE जरूर डाउनलोड करे।

    2. Through Console

    Console से जावा program रन करवाने के steps निचे दिए हुए है.

    1. Run में cmd टाइप कीजिये और command prompt ओपन कीजिये।  

    2. Command prompt ओपन करने के बाद आप उस drive में जाइये जिसमे जावा install है और जावा के bin folder को locate कर लीजिये।

    3. अब आपको ये चेक कर लेना चाहिए की जावा ठीक तरह से काम कर रही है या नहीं इसके लिए आप javac कमांड टाइप कीजिये और enter प्रेस कीजिये आपको निचे की image जैसा कुछ शो होगा।

    4.  जो प्रोग्राम आप रन करवाना चाहते है उसे बिन फोल्डर में .java extension से सेव कर लीजिये जैसे MyProgram.java.  इसके बाद कमांड prompt में javac command टाइप करिये और इस फाइल का नाम लिख दीजिये। जैसे की javac MyProgram.java और फिर enter प्रेस कीजिये।

    यदि आपके प्रोग्राम में कोई errors होगी तो वो शो जाएगी नहीं तो आप दूसरी लाइन में आ जायेंगे। ये कमांड हमारे प्रोग्राम की executable file क्रिएट करती है. 

     5. अब आप java कमांड के आगे अपनी फाइल का नाम लिख दीजिये और एंटर प्रेस कीजिये।  जैसे java MyProgram. अब आपका प्रोग्राम रन हो जायेगा।