Loading...

PHP in Hindi – Functions

  • Introduction to PHP functions in Hindi
  • Types of PHP functions in Hindi
  • User-defined PHP functions in Hindi

Introduction to PHP Functions 

यदि आपके program में कोई ऐसा task है जिसे आपको अलग अलग जगह execute करने की जरुरत है तो आप उस task के लिए program में कई जगह पर code लिखने की बजाय PHP function create कर सकते है।

और जब भी आपको उस task को perform करने की आवश्यकता हो तो आप उस function को अलग अलग जगह पर call कर सकते है। ऐसा करने से आपका time भी बचता और computer की memory भी बचती है साथ ही आपका program भी short और readable बन जाता है। इसे code re-usability कहा जाता है। क्योंकि आप एक ही code को अलग अलग जगह पर यूज़ करते है।

No Need to Write Code Again & Again

यदि में आपसे पुछुं की किसी PHP program में echo या print function की जरुरत कितनी बार पड़ती है। तो आप कहेंगे की बहुत बार पड़ सकती है।

अब मान लीजिये यदि इन function का पूरा code आपको हर बार लिखना पड़े तो program कितना बड़ा हो जायेगा और कोई भी simple project पूरा करने में बहुत time लग जायेगा। ऐसी situations से बचने के लिए programs में functions यूज़ किये जाते है। Functions किसी भी program के basic structure होते है। C की तरह ही PHP भी एक modular language है। Function create करने के लिए आप function कीवर्ड यूज़ करते है।

PHP functions के बारे में सबसे unique बात ये है की आप किसी function में दूसरा function तो create कर ही सकते है साथ ही एक class भी create कर सकते है। Anonymous functions भी PHP में introduce किये गए है। ये java की तरह ही है। ये बिना नाम के functions होते है। ऐसे functions ज्यादातर किसी function को पहले क्रिएट करने के बजाय साथ की साथ बनाने और यूज़ करने के लिए उपयोग किये जाते है।

Types of Functions 

PHP में 3 तरह के functions यूज़ किये जाते है, इनके बारे में निचे समझाया जा रहा है।

User Defined Functions 

वे functions जो programmer द्वारा बनाये जाते है user defined functions कहलाते है। PHP में function क्रिएट करने के लिए आपको function keyword यूज़ करना होता है।

Structure

function func_Name(arg1, arg2, …. argn) 
{
  // Perform any task here 
} 

Example

function myAddFunction($a, $b) 
{
$result = $a+$b; 
echo "Addition is :" $result); 
} 

PHP में function create करने के लिए सबसे पहले आप function keyword लिखते है। इसके बाद function का नाम लिखा जाता है।

Function Arguments

Function के नाम के बाद brackets में arguments पास किये जाते है। Arguments वो values होती है जो function को call करवाते समय पास की जाती है। जैसे की यदि आपका PHP function 2 numbers के addition का है तो आप add करने के लिए 2 numbers pass कर सकते है।

ताकि function इन पर addition का operation perform कर सके। Arguments के बाद curly brackets में कुछ statements होते है जिन्हें आप execute करवाना चाहते है। जैसे की हमारे example में आप arguments में पास किये गए numbers को add  करवा सकते है।

Function Call

PHP में function call करने के लिए आप सिर्फ function का नाम लिखते है और उसके बाद brackets में required arguments पास करते है। PHP functions को आप कई प्रकार से call कर सकते है। जैसे की echo statement में भी आप PHP functions को call कर सकते है। ऊपर दिए गए function को आप इस प्रकार call कर सकते है।

<?php 
 
// Defining function
function myAddFunction($a, $b)
{
return $a + $b;
}

// Calling function with arguments
$result = myAddFunction(3,5);

echo "<h2>Addition is $result</h2>";

?>

ऊपर दी गयी script निचे दिया गया output generate करती है।

PHP-function-example-in-Hindi

PHP में function क्रिएट करते समय आप चाहे तो default argument भी दे सकते है। Function call के दौरान जब user कोई argument नहीं पास करे तो default argument यूज़ किया जाता है।

Default arguments

किसी भी PHP function को default argument देने के लिए आप उसके आगे assignment operator (=) लगा के default argument लिख देते है।  

<?php 
 
// Defining default argument
function hello($userName = "Sir/Mam")
{
echo "<h2>Welcome $userName</h2>";
}

hello();
 
?>

ऊपर दिए गए उदाहरण में यदि यूजर खुद का नाम नहीं पास करता है तो Welcome के बाद Sir/Mam शो होगा। ये उदाहरण निचे दिया गया output generate करता है।

PHP-function-default-argument-example

Built-in Functions  

PHP programmers के लिए कुछ built in functions provide करती है। ये functions programmer का काम और भी आसान कर देते है। कुछ common built-in functions की list निचे दी जा रही है। 

Functions
Examination
__construct()
 
Constructor for classes.
mysql_connect()
Connects
to MySQL database.
date()
Prints
current date.
count()
Used to
count number of character in strings.
file_exists()
Checks
whether a file exists.

Anonymous Functions

PHP में नए तरीके के functions add किये गए है जिन्हे anonymous function कहते है। इन functions की सिर्फ body होती है, इनका कोई नाम नहीं होता है। इन functions को किसी भी expression के बीच में यूज़ कर सकते है। इसके लिए function keyword use करते है।

<?php 
  
// Defining anonymous function
$var = function($name)
{
echo "<h2>Hello $name</h2>";
};

// Calling anonymous function
$var("Reader");

?>

ऊपर दी गयी script निचे दिया गया output generate करती है।

PHP-anonymous-function-example-in-Hindi

Previous: PHP print
Next: PHP Classes & Objects