JavaScript in Hindi – Introduction

  • Introduction to JavaScript in Hindi 
  • Advantages of JavaScript in Hindi
  • Functions of JavaScript in Hindi

Introduction to JavaScript

JavaScript एक client side programming language है जो web pages में programming logic add करने के लिए यूज़ की जाती है। इसे आप इस तरह समझ सकते है। HTML एक designing language है और ये केवल web pages को design करती है।

HTML के द्वारा आप web pages में कोई logic perform नहीं कर सकते है। जैसे की जब यूज़र link पर click करे तो आप कोई function call करके कुछ processing perform करवाना चाहते है।

लेकिन ऐसा आप HTML के द्वारा नहीं कर सकते है, क्योंकि HTML सिर्फ web pages design करने के लिए यूज़ की जाती है। इसके लिए आपको एक programming language की आवश्यकता होती है।

Makes a Web Page Dynamic

JavaScript एक ऐसी ही programming language है जो web pages में logic add करती है और उन्हें dynamic बनाती है। इसे Sun Micro Systems ने develop किया था। पहले इसका नाम Live Script रखा गया था। जिसे बाद में change करके JavaScript किया गया था।

JavaScript में object oriented programming capabilities होती है। इसे HTML file के head section में define किया जाता है। यदि आप JavaScript यूज़ ना करे तो HTML से आप कोई भी calculations perform नहीं कर सकते है। JavaScript से आप validation भी perform कर सकते हैं।

JavaScript एक ऐसी programming language है जिसे browsers समझते है और ये particularly web pages के लिए ही यूज़ की जाती है।

Features of JavaScript

JavaScript के 2 important features होते है जिनके बारे में नीचे दिया जा रहा है।

Dynamic

JavaScript dynamic web pages generate करने में सक्षम है। JavaScript Web page के load होते समय ही उसमे changes करने में capable है। Web pages के load होते समय ही decide किया जा सकता है की क्या task perform करना है।

जबकि HTML में ऐसा नहीं होता है उसमे सभी action पहले से ही define होते है और web pages के load time में आप कोई action नहीं ले सकते है। HTML static pages generate करती है। लेकिन JavaScript dynamic pages generate करती हैं।

उदाहरण के लिए JavaScript page load होते समय आपकी location के हिसाब से weather show कर सकती है।

Client Side

JavaScript एक client side scripting language हैं। PHP में कोई भी execution server पर perform होता है। लेकिन JavaScript के साथ ऐसा नहीं है। जब आप JavaScript को यूज़ करते है तो कोई भी execution client side पर perform होता हैं।

उदाहरण के लिए JavaScript में validation client side पर web browser में ही perform किया जाता है। लेकिन PHP में validation server पर perform होता है। इस वजह से JavaScript server का load कम कर देती है।

Advantages of JavaScript

JavaScript को यूज़ करने की कुछ advantages के बारे में नीचे दिया जा रहा है।

Very Fast

Client side होने की वजह से JavaScript बहुत ही fast है। क्योंकि इससे server से connection establish करने में time waste नहीं होता है। JavaScript बिना server से connection हुए ही execute हो जाती है।

Cross Platform

JavaScript किसी भी browser और operating systems पर आसानी से बिना किसी problem के run हो जाती है। सभी latest browsers JavaScript को by default support करते है।

Works with Multiple Languages

JavaScript दूसरी languages के साथ आसानी से काम कर सकती है। जैसे की HTML, CSS और PHP आदि।

Simple

JavaScript एक बहुत ही simple language है। कोई भी इसे आसानी से सीखकर implement कर सकता है।

Disadvantages of JavaScript

Advantages के साथ ही JavaScript की disadvantages भी है जिनके बारे में नीचे दिया गया है।

Less Secure

JavaScript का code client side पर execute होता है इसलिए इसमें कुछ viruses आ सकते है। इस वजह से JavaScript को ज्यादा secure नहीं माना जाता है।

Execution Vary

अलग अलग browsers पर JavaScript अलग अलग results देती है। लेकिन server side scripting languages के साथ ऐसा नहीं है। Browser चाहे कोई भी हो server side script हमेशा एक ही result देती है।

No Support for Network Applications

JavaScript network applications के साथ काम नहीं कर सकती है क्योंकि इसके लिए JavaScript में कोई support available नहीं है।

Functions of JavaScript

  • JavaScript को dynamic web pages बनाने के लिए यूज़ किया जाता है।
  • इससे highly interactive web pages create किये जाते है।
  • JavaScript के द्वारा Client side पर validation perform करके आप server का load कम कर सकते है।
  • इससे आप browser से related कई problems solve कर सकते है।

Next: JavaScript Syntax

20 thoughts on “JavaScript in Hindi – Introduction”

  1. try to give examples as well.Examples like: calculators and form validation and some standard example also

  2. webpage ki cording html me script cording script likh me karte h ya inpect ielement konsol me consol me kiya jata h. you tube video m abhi suruaat kiya h dom video me dikhate h koi document ko search karna kya ye jaruri h to kyo

    maine koi course bhi nahi kiya h video dekh dekh k sikhta hoon. pls reply me. my email id

    • iske liye aapko javascript ka document.write("HTML here") statement use karna hoga. Is statement me aap inverted commas ke andar HTML define kar sakte h.

Comments are closed.