Textual description of firstImageUrl

AJAX in Hindi : Introduction

AJAX in Hindi 

  • Introduction to AJAX in Hindi 
  • Core components of AJAX in Hindi
  • Advantages of AJAX in Hindi 

Introduction to AJAX (Asynchronous JavaScript and XML)

Normally एक web browser किसी web page के लिए request करता है और web server उसे requested web page के रूप में respond करता है। जैसे ही page आपके browser में load होता है तो web browser और web server के बीच का connection terminate हो जाता है।

यह web द्वारा use किये जाने वाला traditional web model होता है। यदि किसी दूसरे page के लिए request की जाती है तो वापस यही process follow होती है। 

जब भी user के द्वारा किसी page के लिए request भेजी जाती है तो नयी information को show करने के लिए existing page को reload होना पड़ता है। Page reload होने के बाद ही नयी information या नया page show होता है। कई बार यह process user experience के लिए बहुत annoying होती है।

यदि आप YouTube जैसी बड़ी web application बना रहे है तो जाहिर है उसमें web elements भी बहुत अधिक होंगे। ऐसे में यदि हर small element से interact करते समय page बार बार reload हो तो आपकी web application bad user experience create करेगी। 

उदाहरण के लिए आप YouTube पर कोई video देख रहे है। ये video आपको पसन्द आता है और आप इसे like करने के लिए like button पर click करते है। यदि Like button पर click करते ही पूरा page reload हो जाये तो आपको बिलकुल भी अच्छा नहीं लगेगा। शायद आप कभी किसी video को like ही ना करें।

लेकिन ऐसा नहीं होता है। जब भी आप YouTube पर video देखते समय किसी video को like करते है तो page reload नहीं होता है सिर्फ वह like button ही update होता है और उसमें likes की सँख्या increase हो जाती है। आपका video बिना किसी problem के चलता रहता है।

ऐसा कैसे होता है? YouTube इसके लिए AJAX को use करती है। AJAX क्या है?

AJAX का पूरा नाम Asynchronous JavaScript and XML है। इसे आप एक techniques का set या methodology कह सकते है जो कई web technologies (HTML & CSS, JavaScript, DOM, XML) को use करते हुए Asynchronous web pages create करने के लिए use की जाती है। Asynchronous web pages क्या होते है?

Asynchronous web pages ऐसे web pages होते है जिनमें कुछ elements को update या load होने के लिए पुरे page को load होने की आवश्यकता नहीं होती है। नया content dynamically web page में load होता है। ऐसे pages में processing background में की जाती है।

User इस processing से interfere नहीं होता है। ऐसा कैसे होता है? इसके बारे में आपको आगे Working of AJAX section में बताया जाएगा। आइये उससे पहले AJAX के core components, advantages और disadvantages के बारे में जानने का प्रयास करते है।

Core Components of AJAX

जैसा की मैने आपको पहले बताया AJAX में कई technologies एक साथ मिलकर Asynchronous web pages generate करती है। ये technologies AJAX के core components होते है। इनके बारे में निचे दिया जा रहा है।
  • HTML & CSS - HTML और CSS को presentation के लिए use किया जाता है। HTML और CSS के माध्यम से आप एक beautiful web page design कर सकते है। 
  • JavaScript - JavaScript के द्वारा generate किये गए local events को handle और process किया जाता है। 
  • DOM (Document Object Model) - DOM को page के andar से data access करने और dynamically data present करने के लिए use किया जाता है। 
  • XMLHttpRequest Object - Server को asynchronously data send और receive करने के लिए ये object use किया जाता है। 

Advantages of AJAX 

निचे AJAX की कुछ advantages दी जा रही है।
  • AJAX की मदद से आप fast, dynamic websites create कर सकते है। 
  • क्योंकि JavaScript एक client side scripting language है, इसलिए सारी processing server पर ही नहीं होती है। कुछ process client machine पर भी होती है। इससे server पर load कम हो जाता है और processing fast हो जाती है। 
  • AJAX के माध्यम से end user को एक better experience दिया जा सकता है क्योंकि AJAX processing background में करने में संभव है। इससे user interfere नहीं होता है। 
  • AJAX के साथ आपको सभी open source JavaScript libraries available है जिन्हें आप अपनी web application को improve करने के लिए use कर सकते है। 

Disadvantages of AJAX

AJAX की कुछ disadvantages निचे दी जा रही है। 
  • यदि user के web browser में JavaScript disabled है तो AJAX आधारित web application काम नहीं करेगी। 
  • क्योंकि web page का data dynamically load किया जाता है इसलिए वह web page का part नहीं होता है। यही कारण है की ऐसे data को search engines देख नहीं पाते है और index नहीं करते है। 
  • जब आप AJAX use करते है तो Back और Refresh button ठीक से function नहीं करते है। 
  • Asynchronous mode की वजह से यदि कभी server को process करने में time लगता है तो page annoying लगता है। 

Working of AJAX 

AJAX की working निचे एक diagram द्वारा समझायी जा रही है। 


Working-of-AJAX-in-Hindi


जैसा की आप ऊपर दिए गए diagram में देख सकते है web browser द्वारा पहली request और web server द्वारा पहला response एक traditional web model की तरह process होता है। इसके बाद जब भी वापस server से data fetch करना होता है ये काम locally JavaScript द्वारा request भेजी जाती है।

उदाहरण के लिए user के like button पर click करने पर server को update करना है तो इसके लिए JavaScript का onclick event handle करना होगा। इस event के generate होने पर आप एक function call करेंगे। इस function में आप XMLHttpRequest Object को use करते हुए ये request server को pass करेंगे।

Server तक यह request AJAX engine से होकर जाती है। इस object के बारे में आपको एक separate tutorial में बताया जाएगा।

AJAX engine client side पर ही होता है। AJAX engine यँहा पर कुछ भी नहीं बल्कि JavaScript और XMLHttpRequest object का combination होता है। AJAX engine page background में server से connection establish करेगा और number of likes को update करेगा।

AJAX engine ये काम बिना web page को disturb किये perform करता है। इसके बाद server update वापस AJAX engine को भेजेगा। AJAX engine द्वारा HTML से लेकर XML और JSON किसी भी प्रकार के format को process किया जा सकता है। AJAX engine द्वारा भेजे गए data से JavaScript उसी element को update करती है।

AJAX Uses Example 

कई बड़ी web applications द्वारा AJAX को use किया गया है। उदाहरण के लिए जब आप google पर कोई term search करते है तो जो suggestions आपको show किये जाते है वे AJAX द्वारा ही show किये जाते है। जैसे ही आप कोई term type करते है AJAX background में work करते हुए server से आपके लिए suggestions fetch करती है।

AJAX-uses-example-in-Hindi


AJAX को दूसरा उदाहरण आप YouTube या Facebook like button को देख सकते है। जब आप किसी post या फिर video को like करते है तो बिना page reload हुए likes की सँख्या बढ़ जाती है। यह भी AJAX द्वारा ही किया जाता है।

AJAX-uses-example-2

      DMCA.com Protection Status

 Leave a comment