Loading...

HTML5 in Hindi – <keygen> Tag

  • Introduction to HTML5 <keygen> tag in Hindi
  • Syntax of HTML5 <keygen> tag in Hindi
  • Attributes of HTML5 <keygen> tag in Hindi

Introduction to HTML5 <keygen> Tag

जब भी कोई client server से connection establish करता है तो server अपना SSL certificate client को present करता है। यह certificate सही server को identify करने के लिए client द्वारा use किया जाता है। इससे client को पता चलता है की वह सही server से connect हो रहा है।

ज्यादातर cases में server द्वारा ही certificate present किया जाता है। लेकिन कुछ cases में server भी ये authenticate करता है की वह सही client से connect हो रहा या नहीं। ऐसे में client को server को एक certificate present करने की आवश्यकता होती है। इस कार्य के लिए HTML5 आपको <keygen> tag provide करती है।

<keygen> tag एक public/private key pair generate करता है और certificate request create करता है। ये certificate request browser द्वारा certificate authority को भेजी जाती है। Certificate authority certificate create करके वापस browser को भेजती है। यही certificate server द्वारा user authentication के लिए use किया जाता है।

<keygen> एक form element है इसे <form> tag के अन्दर define किया जाता है। जब form submit किया जाता है तो private key locally store की जाती है और public key certificate request में certificate authority को भेज दी जाती है।

Certificate request public key और challenge का combine structure होता है जिसे SignedPublicKeyAndChallenge (SPKAC) structure कहा जाता है। Challenge एक attribute है जिसके बारे में और अधिक आप आगे जानेंगे।

Syntax of HTML5 <keygen> Tag

<keygen> tag का general syntax निचे दिया जा रहा है।  

<form action=”action-page.html/php” method=”get/post”>
//other form elements
<keygen name=”name-of-keygen-element”>
//other form elements
</form>

जैसा की आप ऊपर दिए गए syntax में देख सकते है <keygen> एक empty element है। इसका कोई closing tag नहीं होता है।

Attributes of HTML5 <keygen> Tag

<keygen> tag के साथ available attributes के बारे में निचे detail से बताया जा रहा है।

  • autofocus – यह एक boolean attribute है। यह attribute बताता है की जब page load हो तो automatically focus <keygen> element पर होना चाहिए। 
  • challenge – इस attribute द्वारा एक challenge string define की जाती है जो public key के साथ send की जाती है। यदि कोई value define नहीं की जाती है तो by default एक empty string send की जाती है। इस attribute की value आप challenge define करते है। 
  • disabled – यह attribute बताता है की <keygen> element को disable हो जाना चाहिए। 
  • form – इस attribute द्वारा वह form define किया जाता है जिससे <keygen> related है। इस attribute में आप value के रूप में form की id pass करते है। 
  • keytype – इस attribute द्वारा define किया जाता है की किस तरह की key generate की जायेगी। इस attribute की rsa, dsa, ec 3 values हो सकती है। इसकी default value rsa होती है। 
  • name – इस attribute द्वारा <keygen> element का नाम define किया जाता है।  

<keygen> tag सभी global और event attributes को भी support करता है।

Example of HTML5 <keygen> Tag

<!DOCTYPE html>
<html>
<body> <form action=”login.php” method=”post”>
Email : <input type=”email” name=”email”><br>
Password : <input type=”password” name=”pass”> <br><keygen name=”Auth-Key”> <br><input type=”submit” value=”Submit”><input type=”reset” value=”Reset”>
</form></body>
</html>

ऊपर दिए गए उदाहरण में जैसे ही user form को submit करता है तो <keygen> element द्वारा generate की गयी key  certificate authority को भेजी जाती है। Certificate authority एक certificate send करता है। ये certificate server user को authenticate करने के लिए use करता है।

Google Chrome द्वारा इस element को support करना बंद कर दिया गया है। इसलिए Google Chrome में SSL key generate करने के लिए आपको दूसरा तरीका ढूंढना होगा।

Previous: HTML5 <datalist> Tag
Next: HTML5 <output> Tag