5 Hindi Books You Must Read As A Student

5 Hindi Books You Must Read As A Student

ज्ञान ही शक्ति है। ज्ञान मनुष्य की तीसरी आँख होती है। बिना ज्ञान के व्यक्ति अँधा होता है। पर्याप्त ज्ञान द्वारा व्यक्ति स्वयं के जीवन को दिशा दे पाता है। वँही ज्ञान के अभाव में व्यक्ति नष्ट हो जाता है।

जब आपके पास किसी क्षेत्र से सम्बंधित पर्याप्त ज्ञान होता है तो आपका आत्मविश्वास अत्यधिक बढ़ा हुआ रहता है। आप उस क्षेत्र में कार्य करने के लिए उत्साहित रहते है। किसी भी क्षेत्र में आपके ज्ञान का स्तर ही आपके आत्मविश्वास के स्तर को निर्धारित करता है।

एक तरफ जँहा ज्ञान आत्मविश्वास को बढ़ाता है वँही दूसरी तरफ अज्ञान व्यक्ति के भीतर डर पैदा करता है। जब आपके पास किसी क्षेत्र से सम्बंधित पर्याप्त ज्ञान नहीं होता है तो आपके मन में उस क्षेत्र के प्रति कोई उत्साह भी नहीं होता है। ऐसे में उस क्षेत्र में पर्याप्त सफलता नहीं प्राप्त की जा सकती है।

सभी जानते है की एक बेहतर जीवन के निर्माण के लिए छात्र जीवन में बेहतर ज्ञान प्राप्त किया जाना चाहिए। यही कारण होता है की माता पिता अपनी संतान को बेहतर शिक्षा प्राप्त करने के लिए उच्च शिक्षण संस्थानों में पढ़ने के लिए भेजते है। यँहा तक की कई बार तो स्वयं कष्ट झेल कर भी संतान को शिक्षा प्रदान करते है।

माता पिता ऐसा इसलिए करते है क्योंकि वे छात्र जीवन में प्राप्त किये जाने वाले ज्ञान के महत्व को समझ चुके होते है। वे चाहते है की उनकी संतान बेहतर से बेहतर ज्ञान प्राप्त करें ताकि वह किसी पर निर्भर न रहे और उच्च जीवन का आनंद ले सकें। लेकिन क्या हर छात्र ऐसा कर पाता है?

छात्र जीवन में कई प्रकार की परेशानियाँ झेलनी पढ़ती है। माता पिता की अपेक्षाएँ, पढ़ने में उत्साह की कमी, बाहरी दुनियाँ की चकाचौंध के प्रति आकर्षण, विपरीत लिंग के प्रति आकर्षण, बेहतर marks प्राप्त करने का दबाव और शिक्षा की प्राप्ति और उपयोग से सम्बंधित ज्ञान का अभाव ऐसे कुचक्र का निर्माण करते है जिससे कई छात्र अपने को मुक्त नहीं कर पाते है।

ज्यादातर छात्र यह समझ ही नहीं पाते की वे शिक्षण संस्थान में क्यों है और जो ज्ञान वे प्राप्त कर रहे है उसका महत्व क्या है। वे सही और गलत का निर्णय नहीं ले पाते है और सही दिशा से भटक जाते है।

ऐसे में छात्रों को ऐसे ज्ञान की आवश्यकता होती है जो उन्हें दिशा भटकने से रोके और सही मार्ग पर आगे बढ़ने की प्रेरणा दे। ऐसे कई लेखक हुए है जिन्होंने अपने ज्ञान और अनुभव के आधार पर पुस्तकें लिखी है। ये पुस्तकें विशेष रूप से छात्रों के लिए ही लिखी गयी है। मेरा यह सुझाव है की अपने syllabus की पुस्तकों के अलावा प्रत्येक छात्र को इन पुस्तकों को भी अवश्य पढ़ना चाहिए।

निचे ऐसी ही कुछ पुस्तकों के बारे में बताया जा रहा है जो मैने स्वयं पढ़ी है। ये पुस्तकें आपको छात्र जीवन में अधिकतम ज्ञान और सफलता प्राप्त करने के उपयोगी तरीके बताती है।

ये पुस्तकें आपको स्वयं को भटकने से बचाने और कड़ी मेहनत करने की प्रेरणा देती है। आपको इन पुस्तकों से छात्र जीवन से सम्बंधित ज्ञान प्राप्त करना चाहिए ताकि आप यह समझ सकें की इस समय आपके लिए क्या गलत है और क्या सही है। ये पुस्तकें आपको अंतर्ज्ञान प्रदान करती जिससे आप उस कार्य का चुनाव कर पाते है जो आपके लिए सही है।

मै स्वयं भी इन पुस्तकों से प्राप्त ज्ञान के आधार पर आपके लिए articles लिखता रहता हूँ। लेकिन मै यह चाहता हूँ की आप अपने छात्र जीवन में इन पुस्तकों को एक बार अवश्य पढ़े। इनसे आपको नयी ऊर्जा और दृष्ठिकोण प्राप्त होगा। इन books के बारे में अधिक जानकारी आप सम्बंधित book को click करके प्राप्त कर सकते है।

मुझे आशा है की यह article आपके लिए उपयोगी सिद्ध होगा। धन्यवाद।

        

    

      DMCA.com Protection Status

 Leave a comment