JavaScript in Hindi : Browser Object Model (BOM)

JavaScript Browser Object Model (BOM)

  • Introduction to JavaScript browser object model (BOM) in Hindi 
  • Difference between JavaScript DOM & BOM in Hindi 
  • Objects of JavaScript browser object model in Hindi

Introduction to JavaScript Browser Object Model (BOM)

JavaScript में browser object model उन objects को represent करता है जो browser से interact करने के लिए use किये जाते है। Browser object model एक official standard नहीं है।

यानि यदि आप W3C specification देखें तो आप पाएंगे की Browser Object Model (BOM) जैसी कोई official term नहीं है।

Browser object model द्वारा represent किये जाने वाले objects आपको properties और methods provide करते है जिनसे आप browser से interact करते है। Browser object model द्वारा represent किये जाने वाले objects window, navigator, history, location और screen है।

Difference Between JavaScript BOM and DOM

JavaScript में browser object model (BOM) और document object model (DOM) के बीच differences को निचे बताया जा रहा है।

BOM एक official standard term नहीं है। जबकि DOM एक official standard term है। 

BOM उन सभी objects को represent करता है जिनके द्वारा browser से communicate किया जाता है। जबकि DOM किसी browser window में document (actual web page) से interact करने के लिए use किये जाने वाले objects को represent करता है।

Object of JavaScript Browser Object Model 

Browser Object Model द्वारा represent किये जाने वाले objects के बारे में निचे बताया जा रहा है। 

Window 

JavaScript में window object browser की window को represent करता है। Windows object में available properties और methods द्वारा आप browser की window के behaviour को control कर सकते है। इस object के बारे में अतिरिक्त जानकारी के लिए JavaScript Window object in Hindi tutorial पढ़ें। 

History

JavaScript में history object user की history को represent करता है। इस object के साथ available properties और methods के द्वारा आप user की history को access कर सकते है। इस object के बारे में अधिक जानकारी के लिए JavaScript History object in Hindi tutorial पढ़ें। 

Navigator

JavaScript में navigator object browser के बारे में information store करता है। इस object के साथ available properties और methods के द्वारा आप user के browser और platform से सम्बंधित information प्राप्त कर सकते है। इस object के बारे में अधिक जानकारी के लिए JavaScript Navigator object in Hindi tutorial पढ़ें।

Screen

JavaScript screen object user की उस screen को represent करता है जिसमें browser window show होती है। इस object के साथ available properties के द्वारा आप user की screen से सम्बंधित जानकारी access कर सकते है। इस object के बारे में अधिक जानकारी के लिए JavaScript Screen object in Hindi tutorial पढ़ें।

Previous: JavaScript Cookies
Next: JavaScript Window Object

      DMCA.com Protection Status

 Leave a comment