PHP in Hindi : print_r() Function

PHP print_r() Function

  • Introduction to PHP print_r function in Hindi 
  • Syntax of PHP print_r function in Hindi 
  • Example of PHP print_r function in Hindi

Introduction to PHP print_r() Function

PHP में print_r() function किसी भी variable के बारे में human readable information प्राप्त करने के लिए use किया जाता है। यह function string, arrays और objects आदि को argument के रूप में लेता है और उनके बारे आसानी से समझने योग्य information provide करता है। 

यह function मुख्यतः debugging के लिए प्रयोग किया जाता है। इसके द्वारा किसी object या array का detailed structure देखा जा सकता है। यह function किसी class की private और protected properties के बारे में भी information provide करता है।

यदि आप print_r() function में string, integer या float variables pass करते है तो उनकी values ही print की जायेगी। यदि आप array pass करते है तो index और उनकी values format करके show की जायेगी। यदि आप कोई object pass करते है तो उसकी information भी array की तरह ही show की जायेगी। 

Syntax of PHP print_r() Function 

PHP print_r() function का general syntax निचे दिया जा रहा है। 
print_r(expression,return:true/false);

जैसा की आप ऊपर दिए गए syntax में देख सकते है PHP print_r() function 2 arguments लेता है। पहला argument वह variable (expression) होता है जिसके बारे आप information प्राप्त करना चाहते है।

दूसरा argument optional होता है। यदि आप इस function के द्वारा return की गयी value को use करना चाहते है तो आपको दूसरा argument use करना चाहिए। यदि दूसरा argument true pass किया जाता है तो print_r() function information को print करने के बजाय return करेगा।

Example of PHP print_r() Function

निचे PHP print_r() function के use को उदाहरण द्वारा समझाया जा रहा है। 
<?php

$arr = array(‘Monday’,’Tuesday’,’Wednesday’,’Thursday’,’Friday’,’Saturday’,’Sunday’);
// Printing array index numbers and values using print_r() function
print_r($arr);

?>

ऊपर दिया गया उदाहरण निचे दिया गया output generate करता है।

PHP-print_r-function-example-in-Hindi