C# in Hindi : Enumeration

C# Enumeration Type 

  • Introduction to C# enumeration type in Hindi 
  • Syntax of C# enumeration type in Hindi 
  • Example of C# enumeration type in Hindi

Introduction to C# Enumeration Type 

C# में enumeration type एक ऐसा type है जिसके द्वारा आप named constants का set define कर सकते है। किसी भी दूसरे type की तरह enumeration type के भी variables create किये जा सकते है। इसके अलावा इन्हें directly भी use किया जा सकता है।

जैसा की आपको पता है constants fixed होते है और उनकी value program में कँही भी change नहीं होती है। इसलिए ऐसी कोई भी situation जँहा पर variable की values पहले से known हो (या fixed हो) तो उस condition में आप enumeration type को प्रयोग कर सकते है।

Enumeration type द्वारा value के रूप में limited named constants को use करने के लिए बाध्य किया जाता है। यानी की यदि आप enumeration type का कोई variable create करते है तो उसको वही values assign की जा सकती है जो आपने enumeration type declare करते समय define की थी।

उदाहरण के लिए आप Gender नाम का एक variable create करना चाहते है जो किसी person की Gender information store करता है। जैसा की आप अनुमान लगा सकते है की इस variable की Male और Female दो ही possible values हो सकती है।

इस situation में enumeration type create करके आप user को  Male या Female में से कोई एक value enter करने के लिए bound कर सकते है। यदि ऐसा नहीं किया जाए तो user कोई irrelevant value भी enter कर सकता है।

यदि बुनियादी तौर पर देखा जाए तो enumeration type के सभी constants numeric ही होते है। सभी constants को  sequence में index numbers assign होते है जैसा की किसी array में होता है। जैसे की पहले constant का index number 0 होता है, दूसरे constant का index number 1 होता है और इसी प्रकार हर अगले constant के लिए यह index number increase होता जाता है।

Enumeration type के constants enumerators कहलाते है। Enumerators को किसी array की तरह loop लगाकर traverse भी किया जा सकता है।

एक बात आपको हमेशा ध्यान रखनी चाहिए की enumeration type का scope हमेशा global रहता है। इसे आप function level पर नहीं define कर सकते है। ऐसा करने पर errors generate होती है। Enumeration type को हमेशा namespace में या class से पहले define करना ही बेहतर होता है।

Syntax of C# Enumeration Type 

C# में enumeration type का general syntax निचे दिया जा रहा है। 

enum-keyword enum-type-name{constant1, constant2, constant3......constantN}; 

जैसा की आप ऊपर दिए गए syntax में देख सकते है enumeration type define करने के लिए enum keyword प्रयोग किया जाता है। इस keyword के बाद enumeration type का नाम define किया जाता है। नाम के बाद curly brackets में comma से separate करके constants (enumerators) की list define की जाती है।

Enumerators (named constants) को values भी assign की जा सकती है। इसके लिए assignment operator लगाकर आप values define करते है। इसका syntax निचे दिया जा रहा है।

enum-keyword enum-type-name
{
   constant1 = value;
   constant2 = value;
   ....
   ....
   constantN = value;
}

इस situation में जब किसी enumerator (named constant) को access किया जाता है तो उसकी value access होती है।

Example of C# Enumeration Type 

C# में enumeration type का simple उदाहरण निचे दिया जा रहा है। 

using System;

enum Gender {Male, Female}

class person
{
   public static void Main(String[] args)
   {
       Gender gender = Gender.Male;
       Console.WriteLine("Gender of this person is {0}.",gender);
   }
}

ऊपर दिया गया उदाहरण निचे दिया गया output generate करता है।

Gender of this person is Male.

      DMCA.com Protection Status

 Leave a comment