Textual description of firstImageUrl

C# in Hindi : Installation

C# Installation 

  • Introduction to visual studio express in Hindi 
  • Installing visual studio express in Hindi

Introduction to Visual Studio Express 

Visual studio express Microsoft द्वारा develop किया गया है। यह एक IDE's (Integrated Development Environment) का set है। इस software program का freeware और registerware version available है।

Freeware version में limited feature है, यह मुख्यतः learning के लिए प्रयोग किया जाता है। Registerware version में advanced features होते है, यह corporations के द्वारा प्रयोग किया जाता है।

Visual studio express द्वारा आप .NET Framework की सभी languages जैसे की C#, C++, Visual Basic, F# आदि में development कर सकते है।

C# development आप किसी simple text editor और C# command line compiler द्वारा भी कर सकते है लेकिन visual studio express में auto code completion और error checking जैसे कई महत्वपूर्ण features है जिनकी मदद से इसमें applications develop करना और भी आसान हो जाता है। 

इसके अलावा visual studio express द्वारा कई projects को एक साथ handle किया जा सकता है और कई language को combine करके application develop की जा सकती है।

Best Hindi Tutorials के readers को C# development के लिए Microsoft visual studio express ही recommend किया जा रहा है। यदि आप C# programming में अपना career बनाना चाहते है तो यह जरुरी है की आप Microsoft visual studio express के साथ कार्य करने में निपुण हो जाए। 

Installing Visual Studio Express 

Visual studio express install करना निचे step by step बताया जा रहा है। क्योंकि ज्यादातर educational institutions India में Windows operating system के द्वारा सिखाते है। इसलिए यँहा पर इसे Windows पर install करना बताया जा रहा है। 

Step 1 

सबसे पहले आपको visual studio express download करना होगा। इसके लिए आप इस link : Visual Studio Express पर click करेंगे। जैसे ही आप इस link पर click करेंगे तो आपको निचे दी गयी image की तरह visual studio express का official webpage show होगा। 

Installing-Microsoft-Visual-Studio-Express-in-Hindi-1


Step 2

जैसे ही आप इस webpage को निचे scroll करेंगे तो आपको अलग अलग round boxes show होंगे जैसा की निचे दी गयी image में show हो रहा है। ये boxes अलग अलग users को दर्शाते है जो visual studio को use कर सकते है। 

Installing-Microsoft-Visual-Studio-Expression-in-Hindi-2


Step 3

क्योंकि आप अभी सिख ही रहे है इसलिए आप Student or Teacher box को select करेंगे। जब आप ऐसा करेंगे तो आपको निचे दी गयी image की तरह download link show होगी। 

Installing-Microsoft-Visual-Studio-Expression-in-Hindi-3


Step 4 

जब आप download link पर click करते है तो आपको thank you page show होता है और visual studio installer की download शुरू हो जाती है। यह एक installer software होता है जो की बहुत कम size का होता है। 

Installing-Microsoft-Visual-Studio-Expression-in-Hindi-4

Step 5 

यदि आप Google Chrome use कर रहे है तो download complete होने पर आपको निचे दी गयी image की तरह file show होगी। आप इस file को open करेंगे। 

Installing-Microsoft-Visual-Studio-Expression-in-Hindi-5


Step 6

जैसे ही आप installer file को open करेंगे तो आपको निचे दी गयी image की तरह window show होगी। यह window extraction process show करती है जो installer files को extract करने के लिए perform करता है। 

Installing-Microsoft-Visual-Studio-Expression-in-Hindi-6



Step 7 

Files extract होने के बाद आपको निचे दी गयी image की तरह एक window show होगी। इस window में privacy policy और license related links show की जायेगी। आप चाहे तो इन links को open करके देख सकते है नहीं तो आप simply continue click करेंगे। 


Installing-Microsoft-Visual-Studio-Expression-in-Hindi-7

Step 8 

जैसे ही आप continue button पर click करेंगे तो installer शुरू हो जाएगा और आपको निचे दी गयी image की तरह process window show होगी। 

Installing-Microsoft-Visual-Studio-Expression-in-Hindi-8


Step 9 

Process ख़त्म होने पर आपको निचे दी गयी image की तरह window show होगी जिसमे right side में एक welcome message होगा और left side में loading process show होगी। 

Installing-Microsoft-Visual-Studio-Expression-in-Hindi-9

Step 10

जैसे ही loading process ख़त्म होगी तो आपको निचे दी गयी image की तरह उन products की list show होगी जिनको आप इस installer द्वारा install कर सकते है। इस list में आपको second product choose करना है क्योंकि first product बहुत सी language को add करता है और उसकी size लगभग 14 GB होगी। 

Second product बहुत ही limited languages के साथ available है जिसमे C# भी शामिल है। इस product द्वारा आप आसानी से C# applications create कर सकते है। इस product की size लगभग 4 GB होगी। 

Second product को select करके आप install button पर click करेंगे। 

Installing-Microsoft-Visual-Studio-Expression-in-Hindi-10

Step 11 

जैसे ही आप install button पर click करेंगे तो निचे दी गयी image की तरह आपको window show होगी। यह window आपको visual studio express की downloading और installation process show करती है। 

Installing-Microsoft-Visual-Studio-Expression-in-Hindi-11


Step 12 

जैसे ही visual studio express की downloading और installation complete होगा तो आपको निचे दी गयी image की तरह successful installation की message window show होगी। अब आपके computer में visual studio express install हो चूका है। 

Note : यदि आपको successful installation की window नहीं show होती है और कोई error आती है तो कृपया पहले इस software program को install करने के लिए जरुरी programs जैसे की .NET framework आदि install करें और installer को पुनः run करके visual studio express install करने का प्रयास करें। 

आप इस window में दिए गए launch button को click करेंगे। 

Installing-Microsoft-Visual-Studio-Expression-in-Hindi-12



Step 13 

जैसे ही आप launch button पर click करेंगे आपको निचे दी गयी image की तरह welcome message के साथ एक छोटी window show होगी। इस window में आपको Microsoft account के साथ login करने के लिए कहा जाएगा।

आप चाहे तो login कर सकते है नहीं तो Not now, may be later link पर click करेंगे। 


Installing-Microsoft-Visual-Studio-Expression-in-Hindi-13


Step 14 

Sign in window के बाद आपको निचे दी गयी image की तरह development setting और theme selection window show होगी। 

क्योंकि अभी आप सिख ही रहे है इसलिए development setting आपको अभी नहीं change करनी चाहिए और theme आप कोई सी भी choose कर सकते है। 

इसके बाद Start Visual Studio button पर click करेंगे। 

Installing-Microsoft-Visual-Studio-Expression-in-Hindi-14


Step 15 

जैसे ही आप Start Visual Studio button पर click करेंगे तो आपको निचे दी गयी image की तरह window show होगी। यह Visual studio को मुख्य dashboard होता है। Visual Studio Express आपके system में install हो चूका है। अब आप C# में programming शुरू कर सकते है। 

Installing-Microsoft-Visual-Studio-Expression-in-Hindi-15

      DMCA.com Protection Status

 Leave a comment