C# in Hindi : Constants

C# Constants

  • Introduction to C# constants in Hindi
  • Syntax of C# constants in Hindi
  • Example of C# constants in Hindi

Introduction to C# Constants

ऐसी values या variables जो program में change नहीं किये जा सकते है constants कहलाते है। Constants compile time पर compiler द्वारा known होते है। ये programmer द्वारा define किये जाते है और program की पूरी life में change नहीं होते है।

Constant variables normal variables से अलग होते है। Normal variables की values को runtime पर किसी भी operation द्वारा change किया जा सकता है लेकिन constant variables की values को run time में किसी भी प्रकार change नहीं किया जा सकता है।

सभी popular programming languages की तरह C# आपको constants define करने की ability provide करती है। C# में constants दो प्रकार के होते है।

Constant Literals 

ऐसी values जिन्हें आप program में directly use करते है constant literals कहलाती है। उदाहरण के लिए निचे दिए गए code को देखिये।

b = a * 2;

ऊपर दिए गए code में 2 एक literal है। इसे program में directly use किया गया है। Program के run होने के दौरान इसे change नहीं किया जा सकता है।

Constant literals का उपयोग programmers द्वारा आवश्यकतानुसार किया जाता है। यदि आपने अपने program में बहुत अधिक constant literals का प्रयोग किया है और बाद में आपको उन्हें change करने की आवश्यकता पड़ती है तो आपको manually हर literal को ढूँढ कर change करना होता है।

Constant literals के इसी drawback के कारण इन्हें बहुत अधिक use करने की सलाह नहीं दी जाती है। इसके बजाय आपको constant variables का उपयोग करना चाहिए।

Constant Variables 

जैसा की आपको पता है constant variables ऐसे variables होते है जिनकी values change नहीं की जा सकती है। इन्हें program में किसी normal variable की तरह data type और special modifier (const) के साथ define किया जाता है। 

Constant literals की अपेक्षा इन्हें use करना बेहतर होता है क्योंकि यदि आपने program में बहुत अधिक constant variables का प्रयोग किया है तो भी आप इन्हे एक ही जगह पर change करते है और वह value automatically पुरे program में update हो जाती है। Constant literals की तरह आपको इन्हें manually ढूंढ कर change करने की आवश्यकता नहीं होती है। 

C# में केवल built in types ही constant define किये जा सकते है। Classes, structs और arrays को constant नहीं declare किया जा सकता है। इसके अलावा C# में methods, properties और events को भी constant नहीं define किया जा सकता है। 

Syntax of C# Constants

Constant literals को आप directly define करते है। इन्हें define करने के लिए किसी प्रकार के special syntax की आवश्यकता नहीं होती है। 

Constant variables को define करने का general syntax निचे दिया जा रहा है।

access-modifier const-modifier data-type variable-name= value;

जैसा की आप ऊपर दिए गए syntax में देख सकते है constant variables define करने के लिए सबसे पहले आप access modifier define करते है। इसके बाद const modifier define करते है। Const modifier के द्वारा ही compiler को पता चलता है की आप एक constant variable define कर रहे है।

Const modifier के बाद data type और variable का नाम declare किया जाता है। इसके बाद variable को initialize किया जाता है। Constant variables को declare करने के साथ ही compile time पर initialize किया जाना अनिवार्य होता है।

Example of C# Constants

ऊपर दिया गया उदाहरण निचे दिया गया output generate करता है।

using System;

class myClass
{
     static void Main()
     {
           const int Num = 2;

           Console.WriteLine("Num is : {0}",Num);

     }
}

ऊपर दिया गया उदाहरण निचे दिया गया output generate करता है।

Num is : 2

      DMCA.com Protection Status

 Leave a comment