Textual description of firstImageUrl

C# in Hindi : LINQ to SQL

LINQ to SQL

C# आपको LINQ to SQL interface provide करती है जिसके द्वारा आप relational database पर SQL queries perform कर पाते है। इस interface के द्वारा queries perform करने के लिए आपको SQL (Structured Query Language) सीखने की आवश्यकता नहीं होती है।

जब आप किसी relational database के लिए LINQ queries perform करते है तो LINQ to SQL interface उस query को सबसे पहले SQL query में convert करता है। SQL query में convert करने के बाद यह interface query को SQL server को pass करता है। SQL server उस query को execute करता है और result return करता है। SQL server के द्वारा return किये गए result को LINQ to SQL interface object के रूप में convert करता है जो result को programming environment में represent करता है।

LINQ to SQL interface के द्वारा आप database पर query perform करने के अलावा create, insert, update और delete operations भी perform कर सकते है। साथ यह interface transactions और prepared statements के लिए भी support provide करता है।

C# आपको System.Data.Linq namespace provide करती है। इस namespace में वे classes provide की गयी है जो LINQ to SQL application के लिए support provide करती है।

Object Relational Mapping (ORM)

LINQ to SQL interface के साथ काम करने के लिए आपको databases के relational objects (tables आदि) को objects oriented object types में convert करना होता है। यह process ORM कहलाती है।

ORM process में object to relational mapping होती (ORM)  है। इसके लिए OR designer का प्रयोग किया जाता है। यह tool आपको C# द्वारा provide किया जाता है।

जब ORM process perform की जाती है तो relational database की tables classes में, columns properties में, rows instances में और stored procedures methods में convert कर दिए जाते है।

ORM process perform करने के लिए सबसे पहले आप SQL server से connection establish करते है। SQL server से connect करने के लिए आप Visual Studio Express की View menu से Server Explorer option choose करते है।

LINQ-to-SQL-Connection-1


जब आप Server Explorer option select करते है तो Visual Studio Express की left side में server explorer pane open हो जाता है। इस pane में से आप Data Connections option पर right click करके Add Connection option choose करते है।

LINQ-to-SQL-Connection-2


जब आप Add Connection option पर click करते है तो आपको अलग अलग data sources की list show होती है। इस list में से आप MySQL SQL Server option को choose करते है। इसके बाद आप next window में आप अपने MySQL server से जुड़े user name और password की information enter करते है और OK button पर click करते है।

यदि आपके द्वारा enter की गयी information सही होती है तो आपका SQL server connect हो जाता है। इसके बाद database tables को OR designer में drag किया जाता है। जैसे ही ऐसा किया जाता है सभी relational elements object oriented types में convert हो जाते है। इसके बाद LINQ के माध्यम से उन पर queries perform की जाती है। 

      DMCA.com Protection Status

 Leave a comment