Data Structures in Hindi : Introduction

Data Structures Introduction 

  • Introduction to data structures in Hindi 
  • Characteristics of data structures in Hindi
  • Advantages of data structures in Hindi

Introduction to Data Structures

किसी problem को solve करने के लिए data को computer memory में एक निश्चित व्यवस्थित (systematic) तरीके से store और organize करना ताकि उसे efficiently use किया जा सके data structure कहलाता है।

एक programmer के रूप में आपको कई real world problems को solve करना होता है। इन problems को solve करते समय data और उसका organization बहुत महत्वपूर्ण होता है।

उदाहरण के लिए एक dictionary का प्रयोग आप किसी शब्द का सही मतलब जानने के लिए करते है। Dictionary के द्वारा आप किसी भी शब्द और उसके अर्थ को बहुत ही आसानी से ढूंढ पाते है। ऐसा आप इसलिए कर पाते है क्योंकि dictionary में सभी शब्दों (data) को systematic तरीके से store किया गया है।

यदि dictionary के शब्दों को sorted order में store करने की बजाय randomly store कर दिया जाए तो किसी शब्द का अर्थ ढूँढने में आपको कई दिन लग सकते है। Dictionary data structure और उसके महत्व का एक real life example है।

Dictionary में शब्दों को जिस प्रकार organize किया जाता है उससे शब्दों के अर्थ जल्दी और आसानी से ढूँढने में मदद मिलती है। इसी प्रकार ऐसी कई समस्याएँ होती है जिनको solve करने के लिए आपको data को systematic तरीके से store और organize करने की आवश्यकता होती है।

एक programmer के रूप में problems को solve करने के लिए आपको निचे दिए जा रहे tasks perform करने पड़ सकते है।

  • Data structures create करना। 
  • Data structures के साथ operations (searching, sorting, traversing आदि) perform करना। 
  • Data structures की performances को analyze करना। 

आगे आने वाली tutorials में आप अलग अलग तरह के data structures create करना और उन data structures के साथ operations perform करना सीखेंगे। इसके अलावा आप data structures की performances को analyze करना भी सीखेंगे।

एक बात आपको हमेशा ध्यान रखनी चाहिए की data structures कोई language नहीं होती है। Data structure सिर्फ data को store और organize करने का तरीका होता है जिसे किसी भी programming language जैसे की C, C++ और java आदि में implement किया जा सकता है।

क्योंकि C एक basic language है जिसका syntax ज्यादातर modern programming languages द्वारा follow किया जाता है। इसलिए Data structures की इस tutorial series में C language के द्वारा ही data structures को implement करना बताया जाएगा।


Characteristics of Data Structures

किसी भी data structure में निचे दी गयी characteristics होती है।

Correctness 

किसी data structure की सबसे महत्वपूर्ण विशेषता यह होती है की वह problem को correctly solve करता है। यदि कोई data structure problem को partially (आधी अधूरी) solve करता है तो वह उस problem के लिए correct data structure नहीं माना जा सकता है।

Time Complexity

कोई data structure operations perform करने में जितना समय लेता है वह उस data structure की time complexity कहलाती है। अलग अलग data structures की time complexity check करने के लिए performance analysis और measurement tools प्रयोग किये जाते है। 

एक data structure के द्वारा perform होने वाले operations कम से कम समय लेते है। जिस data structure के द्वारा perform होने वाले operations कम से कम समय लेते है वही data structure problem को solve करने के लिए सही माना जाता है। 

Space Complexity 

कोई data structure data के storage और operations के लिए जितना computer memory space use करता है वह उस data structure की space complexity कहलाती है। Space complexity को test करने के लिए भी कई performance और analysis tools प्रयोग किये जाते है। 

एक data structure के द्वारा store किया जाने वाला data और perform किये जाने वाले operations कम से कम memory space use करते है। जिस data structure द्वारा कम से कम space use किया जाता है वही problem को solve करने के लिए best solution माना जाता है। 

Advantages of Data Structures

Data structures को implement और use करने की कुछ advantages निचे दी जा रही है। 

Gives Ability to Store and Process Data in Desired Way

Data structures की सबसे बड़ी advantages यह होती है की आप अपने मनचाहे तरीके से data को store कर सकते और और मनचाहे तरीके से ही उस पर operations peform कर सकते है। आप किसी निश्चित framework को follow करने के लिए बाध्य नहीं होते है। 

इससे आपको problems को solve करने के लिए creative solutions implement करने की आजादी मिलती है। 

Uses Less Processor Time 

Data structure द्वारा perform किये जाने वाले operations processor का कम से कम time utilize करते है। इससे computer processor पर कम load पड़ता है और वह बड़ी मात्रा में available data को भी कम समय में process कर पाता है। 

Uses Less Memory Space

जब आप किसी बड़े project पर काम करते है तो computer की memory को ठीक से utilize करना एक priority होती है। Data structures किसी problem के solution के रूप में कम से कम memory space acquire करते है। इससे आपके लिए दूसरे tasks perform करने के लिए पर्याप्त memory होती है और memory loss या shortage जैसी समस्याएँ नहीं आती है। 

Easy to Perform Complex Operations

Data structures के द्वारा किसी problem के सन्दर्भ में complex operations आसानी से प्रयोग किये जा सकते है। 

      DMCA.com Protection Status

 Leave a comment