Data Structures in Hindi : Operations

Data Structures Operations

  • Introduction to data structure operations in Hindi
  • Different data structure operations in Hindi

Introduction to Data Structures Operations

Data structures को कुछ महत्वपूर्ण operations perform करने के लिए create किया जाता है। सभी data structures एक जैसे ही operations perform करते है। लेकिन हर data structure द्वारा operations अलग अलग तरह से perform किये जाते है।

उदाहरण के लिए Stack में data एक ही side से insert और remove किया जाता है जबकि Queue में data एक side से insert किया जाता है और दूसरी side से remove किया जाता है।

Data structures द्वारा perform किये जाने वाले common operations के बारे में आगे बताया जा रहा है।

Traversing 

Traversing operation में data के हर record को सिर्फ एक बार access किया जाता है ताकि उसे process किया जा सके। Traversing operation loops के द्वारा perform किया जाता है। उदाहरण के लिए एक array के elements को आप loop के द्वारा traverse करते है और उन्हें print करवाते है।

Insertion 

Insertion operation में किसी data structure में data insert किया जाता है। अलग अलग data structures में insertion operation को अलग अलग नामों से जाना जाता है। 

उदाहरण के लिए Stack के संबंध में इस operation को push operation कहा जाता है। जबकि Queue के संदर्भ में इस operation को Enqueue operation कहा जाता है। 

Deletion 

किसी data structure में से data remove करना deletion कहलाता है। अलग अलग data structures में deletion operation को अलग अलग नामों से जाना जाता है। 

उदाहरण के लिए Stack के संदर्भ में इस operation को Pop कहा जाता है। जबकि Queue के सन्दर्भ में इस operation को Dequeue कहा जाता है। 

Searching 

जब किसी data structure में कोई data search किया जाता है तो वह operation searching कहलाता है। यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण operation होता है जो frequently perform किया जाता है। 

Searching operations perform करने के अलग अलग कई techniques प्रयोग की जाती है जिन्हें searching techniques कहा जाता है। उदाहरण के लिए linear search और binary search searching techniques है। 

Sorting 

Data को किसी निश्चित order में arrange करना sorting कहलाता है। उदाहरण के लिए यदि data text है तो उसे alphabetical order (a - b - c..आदि) में sort किया जाता है। यदि data numeric है तो उसे ascending (1 -2 -3 ..n) या descending (n... 3 - 2 -1) order में sort किया जाता है।

Sorting operations perform करने के लिए अलग अलग प्रकार कि techniques प्रयोग की जाती है जिन्हें sorting techniques कहा जाता है। उदाहरण के लिए selection sort, bubble sort और insertion sort आदि प्रमुख sorting techniques है।

Merging

Merging operation में दो data structure records को एक single record के रूप में combine किया जाता है। यह operation sorting operation के साथ भी perform किया जाता है। 

      DMCA.com Protection Status

 Leave a comment