Textual description of firstImageUrl

XML in Hindi : Document Object Model (DOM)

XML Document Object Model (DOM)

  • Introduction to XML document object model in Hindi
  • Example of XML document object model in Hindi

Introduction to XML Document Object Model

DOM के द्वारा XML document को programmatically (किसी programming या scripting language द्वारा) read, manipulate और modify किया जाता है। DOM HTML और XML documents के लिए W3C standard programming interface है जिसे कई programming environments में use किया जा सकता है।

DOM किसी XML document का programmatic representation होता है। DOM के द्वारा XML document के किसी भी element को directly और independently access किया जा सकता है।

DOM language neutral और platform independent है। DOM के द्वारा आप किसी भी programming language को use करते हुए किसी भी platform जैसे की Windows, mac OS आदि पर XML document के elements को access और modify कर सकते है।

DOM interface आपको कई predefined properties और methods provide करता है। Operations जैसे की access, deletion, updation आदि perform करने के लिए इन methods और properties का प्रयोग किया जाता है।

XML Document Object Model Structure 

DOM किसी XML document को logical tree structure (hierarchy) के रूप में represent करता है। इस tree structure में XML document का हर element एक node के रूप में show किया जाता है।

Tree structure में show की गयी हर node एक object होती है जो document को parse किये जाने पर parser द्वारा create किये जाते है। 

Hierarchy में top पर document element होता है इसके बाद आपके document का root element और उसके child elements और उनके child elements होते है। Document element पुरे document को represent करता है। यह एक object होता है जो parser द्वारा create किया जाता है।

आइये इसे एक उदाहरण से समझने का प्रयास करते है। निचे एक XML file दी गयी है जिसका नाम Employees.xml है। 

Employees.xml
<?xml version="1.0" encoding="UTF-8"?>
<Employees>
<Ramesh>
<Age>45</Age>
<Salary>10000</Salary>
</Ramesh>
<Joginder>
<Age>35</Age>
<Salary>15000</Salary>
</Joginder>
</Employees>

जब XML parser इस file को parse करेगा तो इसका DOM structure इस प्रकार create होगा।

XML-DOM-in-Hindi


जैसा की आप देख सकते है document के सभी elements को nodes के रूप में present किया गया है। ये single nodes DOM hierarchy में objects के रूप में available रहती है जिन्हें programming या scripting language द्वारा access और modify किया जाता है।

      DMCA.com Protection Status

 Leave a comment