Loading...

CCNA in Hindi – Network Protocols

  • Introduction to network protocols in Hindi 
  • Implementation of network protocols in Hindi

Introduction to Network Protocols

एक protocol communication rules का set होता है जो network devices के बीच communication को define करते है। 

Communication को define करने से यँहा पर तात्पर्य है की network devices के बीच data को किस प्रकार send और receive किया जायेगा, data को किस प्रकार format, compress और acknowledge किया जायेगा आदि protocols द्वारा control किया जाता है। 

एक protocol network devices के बीच agreement होता है जिसके आधार पर communication किया जाता है। यदि agreement के आधार पर communication नहीं होता है तो वह unsuccessful communication माना जाता है।

अलग अलग tasks perform करने के लिए अलग अलग protocols develop किये गए है। ये protocols OSI model की विभिन्न layers पर काम करते है। उदाहरण के Transmission Control Protocol (TCP) transport layer पर कार्य करता है। 

सभी modern protocols communication के लिए packet switching technique का प्रयोग करते है। इस technique में सबसे पहले data को packets में divide किया जाता है, इसके बाद packets को sequence numbers assign किया जाता है और उन्हें send कर दिया जाता है। 

Receiving side पर sequence numbers के आधार पर data को वापस organize किया जाता है और सम्पूर्ण data को एक साथ present किया जाता है। 

Implementation of Network Protocols 

Protocols को hardware और software दोनों levels पर implement किया जाता है। 

Basic protocols जैसे की TCP/IP और दूसरे routing protocols के लिए support hardware level पर provide किया जाता है। आपके system की chipset में इन protocols को hardcode किया जाता है। ये वे protocols होते है जो basic communication के लिए अतिआवश्यक होते है। 

कुछ protocols applications जैसे की web browsers में भी implement किये जाते है। ये protocols उन applications को use करने के लिए आवश्यक होते है। जैसे की Hyper Text Transfer Protocol (HTTP) आदि।

OSI model की layers के अनुसार protocols का वर्गीकरण निचे table में show किया जा रहा है।

List of Common Network Protocols

कुछ common network protocols की list निचे दी जा रही है। इन protocols के बारे में detail से आप आगे की tutorials में जानेंगे।

HTTP (Hyper Text Transfer Protocol)

HTTP World Wide Web (WWW) में data communication के लिए base का काम करता है। यह protocol OSI model की application layer पर काम करता है। HTTP का secure version HTTPS है जो secure data communication के लिए प्रयोग किया जाता है। 

FTP (File Transfer Protocol)

FTP protocol किसी भी network में file transfer के लिए प्रयोग किया जाता है। किसी भी network से तात्पर्य है की private और public दोनों ही तरह के networks में इसी protocol द्वारा files को transfer किया जाता है। 

Telnet (Tele Communication Network)

Telnet के द्वारा आप किसी भी device को remotely access कर सकते है। किसी device पर remotely login करके आप इस प्रकार काम कर सकते है जैसे की आप उसी device के साथ प्रत्यक्ष रूप से काम कर रहे हों।

यह एक अद्भुत technology है जो बिना आपके physically move किये आपको दूसरे network device को उपयोग करने की ability provide करती है।

SMTP (Simple Mail Transfer Protocol)

SMTP protocol eMail भेजने में योगदान करता है। इस protocol की सहायता से internet पर दो eMail servers के बीच eMail भेजे जाते है। 

IP (Internet Protocol)

Internet protocol basic networking abilities provide करता है, जिसमे किसी network से जुड़ना आदि शामिल होते है। यह networking की बुनियाद है इस protocol के बिना कोई भी communication संभव नहीं है। 

POP (Post Office Protocol)

यह protocol दूसरी eMail गतिविधियों जैसे की mail से content download करना आदि में योगदान करता है। यह eMail service को users के लिए और भी आसान बनाता है। 

SSL (Secure Socket Layer)

यह protocol users द्वारा भेजे और प्राप्त किये जाने वाले eMail को encrypt करता है और गलत इस्तेमाल से सुरक्षा प्रदान करता है।