Textual description of firstImageUrl

PHP in Hindi : Command-Line Interpreter

PHP Command-Line Interpreter

  • Introduction to PHP command line interpreter in Hindi
  • Working with PHP command line interpreter in Hindi

Introduction to PHP Command-Line Interpreter

अभी तक आप PHP code को web browser और server के साथ execute करना सिख चुके है। इस प्रकार के execution में पहले PHP code server पर execute होता है और उसके बाद output browser में show किया जाता है।

लेकिन PHP code को execute करने का सिर्फ यही एकमात्र तरीका नहीं है। PHP code को command-line interpreter (CLI) द्वारा भी execute किया जा सकता है।

Command-line interpreter एक software program है जिसे command prompt window में commands द्वारा चलाया जाता है। हालाँकि PHP command-line interpreter का प्रयोग desktop applications create करने के लिए किया जाता है। लेकिन इसके प्रयोग से web development भी बहुत ही आसानी से किया जा सकता है।

Command line interpreter के माध्यम से errors को बड़ी आसानी से identify और correct किया जा सकता है। साथ ही इसके प्रयोग से आपका समय भी बचता है क्योंकि code को server पर upload करने की आवश्यकता नहीं होती है।

PHP के command line version को CLI (Command Line Interpreter) कहा जाता है और PHP के server version को CGI (Common Gateway Interface) कहा जाता है।

जैसा की आपको पता है PHP द्वारा कई प्रकार की applications (desktop, shell आदि) create की जाती है। यह आवश्यक नहीं है की सभी applications को एक ही प्रकार से execute किया जाए। आप अपनी आवश्यकता के अनुसार किसी भी तरह से PHP code को execute कर सकते है।

Working with Command-Line Interpreter

जैसा की मैने पहले बताया command-line interpreter के साथ commands द्वारा work किया जाता है। कोई भी command execute करने से पहले आपको यह check कर लेना चाहिए की PHP command-line interpreter आपके system में installed है या नहीं। 

यह check करने के लिए आप command line window में php -v command execute करते है। यदि command-line interpreter आपके system में installed होता है तो इस command को execute किये जाने पर उसकी details show होती है। 

Command-line interpreter का version, copyrights जैसी information इस command द्वारा show की जाती है। जैसे की निचे दी जा रही image में show हो रहा है। 

PHP-Command-Line-in-Hindi-1

Command-line interpreter में बहुत सी commands available है जो अलग अलग operations perform करने के लिए प्रयोग की जाती है। यदि आप command-line interpreter द्वारा provide की गयी सभी commands को देखना चाहते है तो इसके लिए आप php -h command execute करते है। 

जब आप इस command को execute करते है तो आपको निचे दी गयी image की तरह command options की list show होती है।

PHP-Command-Line-in-Hindi-2

Command-line interpreter द्वारा php file को execute करना बिलकुल आसान होता है। इसके लिए आप निचे दिए गए syntax को follow कर सकते है।

php file-name.php

जैसा की आप ऊपर दिए गए syntax में देख सकते है, सबसे पहले php command लिखी जाती है। इसके बाद उस file का नाम लिखा जाता है जिसे आप execute करना चाहते है।

जैसे ही आप command को execute करते है PHP file द्वारा produce किया गया output आपको command window में show हो जाता है। यदि आपकी file PHP के अलावा कोई दूसरा code है तो इसे HTML के रूप में execute किया जाता है।

      DMCA.com Protection Status

 Leave a comment