PHP in Hindi : PHP & HTML

PHP & HTML

  • Introduction to PHP & HTML in Hindi
  • Defining PHP inside HTML in Hindi
  • Defining HTML inside PHP in Hindi

Introduction to PHP & HTML 

पिछली tutorial में आपने जो PHP page create किया उसमें पूर्णता PHP language का ही प्रयोग किया गया था। जैसा की आपने देखा केवल PHP का ही प्रयोग करके आप interactive web pages create कर सकते है। लेकिन यह आवश्यक नहीं है की आप केवल PHP code द्वारा ही web pages create करें।

PHP की एक विशेषता यह है की इसे HTML के साथ mix करके use किया जा सकता है। PHP के द्वारा आप webpage की designing को उतना control नहीं कर सकते है जितना की HTML और CSS द्वारा किया जा सकता है। इसलिए इसे HTML और CSS के साथ use किया जाता है।

जब PHP और HTML को mix करके एक webpage create किया जाता है तो उसे भी .php extension से save किया जाता है। इसका कारण यह है की HTML simply web browser द्वारा render (display) की जाती है, लेकिन PHP को server पर available PHP engine द्वारा run किया जाता है।

PHP और HTML को एक साथ आप दो प्रकार से use कर सकते है।

  • PHP inside HTML 
  • HTML inside PHP 

PHP और HTML को एक साथ use करने के इन दोनों ही तरीकों के बारे में आगे detail से बताया जा रहा है। 

Defining PHP Inside HTML 

एक HTML document के अंदर आप PHP code कँही भी insert कर सकते है। लेकिन आपको यह बात हमेशा ध्यान रखनी चाहिए की यदि PHP code कोई output display करता है तो वह output webpage में उसी location पर display किया जाएगा जँहा पर आपने PHP code define किया था। 

जब आप HTML document के अंदर PHP code define करें तो यह आवश्यक है की आप उसे PHP tags के अंदर define करें। आइये इसे एक उदाहरण के द्वारा समझने का प्रयास करते है। 

निचे दिए गए code को देखिये। 

<html>

<head>

<title>Using PHP with HTML</title>

</head>

<body>

<i>Printed using HTML inside body Tag</i> <br>

<?php

echo "Printed using PHP inside body Tag<br>";

?>

</body>

</html>

<?php

echo "Printed using PHP outside HTML Tag";

?>

ऊपर दिए गए code में HTML से एक simple web page create किया गया है। लेकिन इसमें HTML के साथ ही PHP का भी प्रयोग किया गया है। Body tag के अंदर PHP को define किया गया है और एक simple message display किया गया है।

जैसा की मैने पहले बताया HTML document के अंदर PHP code कँही भी define किया जा सकता है बस वह PHP tags के अंदर होना चाहिए। जैसे की ऊपर दिए गए code में closing HTML tag के बाद एक बार और PHP code define किया गया है और एक message print करवाया गया है।

ऊपर दिया गया code execute किये जाने पर निचे दिया गया output generate करता है। जैसा की आप output  webpage में देख सकते है PHP द्वारा display किये गए message उसी location पर show होते है जँहा उन्हें define किया गया था।

Using-PHP-Inside-HTML-in-Hindi


Defining HTML Inside PHP 

PHP code के execute होने के बाद server द्वारा browser को output text भेजा जाता है। यह text browser द्वारा simple text के रूप में नहीं बल्कि HTML के रूप में interpret किया जाता है।

ऐसे में आप PHP द्वारा send किये जा रहे output को HTML code द्वारा format करके show करवा सकते है। ऐसा करके आप PHP द्वारा भेजे जाने वाले output को webpage में अपने अनुसार represent कर सकते है।

इस कार्य के लिए मुख्यतः echo और print language constructs का प्रयोग किया जाता है। इनके बारे में अधिक जानकारी आप इनसे सम्बन्धित tutorials को पढ़ कर प्राप्त कर सकते है।

PHP code के अंदर किस प्रकार HTML का प्रयोग किया जाता है आइये इसे एक उदाहरण से समझने का प्रयास करते है।

निचे दिए गए code को देखिये।

<html>

<head>

<title>Using HTML inside PHP</title>

</head>

<body>

<?php

echo "<h1>This is printed using both HTML and PHP </h1>";

?>

</body>

</html>

ऊपर दिए गए code में echo language construct द्वारा एक message print करवाया गया है। इस message को HTML heading tag द्वारा format किया गया है। इसी प्रकार आप दूसरे HTML tags भी PHP के अंदर define कर सकते है। ऊपर दिया गया उदाहरण निचे दिया गया output generate करता है।

Using-HTML-Inside-PHP-in-Hindi


      DMCA.com Protection Status

 Leave a comment