Textual description of firstImageUrl

Data Structures in Hindi : Binary Search Tree

Binary Search Tree

  • Introduction to binary search tree in Hindi
  • Operations of binary search tree in Hindi

Introduction to Binary Search Tree

एक साधारण tree में किसी भी node के कितने भी child हो सकते है। ऐसे tree में insertion, deletion और searching आदि operations perform करना बहुत कठिन होता है। इन operations को आसान बनाने के लिए binary tree का प्रयोग किया जाता है।

एक binary tree ऐसा tree होता है जिसमें किसी भी node के दो से अधिक child नहीं हो सकते है। इससे binary tree में insertion, deletion और searching जैसे operations आसानी से perform किये जाते है।

लेकिन यदि binary tree की size बड़ी हो तो उसमे भी ये operations perform करने में काफ़ी समय लग जाता है। इसका कारण यह है की binary tree में nodes का values के आधार पर कोई क्रम नहीं होता है।

Binary tree में elements उसी क्रम में arrange किये जाते है जिस क्रम में वे insert किये जाते है। यही कारण है की binary tree में एक नजदीकी element को भी search करने में समय लग जाता है।

इन operations को और भी अधिक fast बनाने के लिए ordered binary tree का प्रयोग किया जाता है। इसे binary search tree भी कहा जाता है।

एक binary search tree ऐसा binary tree होता है जिसमें किसी भी node के left sub tree में उस node की value से छोटी values और right sub tree में उस node की value से बड़ी values store की जाती है।

उदाहरण के लिए निचे दिए गए diagram को देखिये।

Binary-search-tree-in-Hindi


ऊपर दिए गए diagram में हर node के left sub tree में उस node की value से छोटी values है और right sub tree में उस node की value से बड़ी values है।

क्योंकि binary search tree में nodes को उनकी value के क्रम में organise किया जाता है इसलिए binary search tree में किसी भी tree से जल्दी data को search, insert और delete किया जा सकता है।

Binary search tree की सबसे मुख्य advantage यह है की इसमें search operation बहुत ही fast perform किया जा सकता है।

एक valid binary search tree को आप निचे दी गयी properties से identify कर सकते है।


  • यह एक binary tree होता है। (एक binary search tree binary tree की सभी properties को full fill करता है।)
  • इसकी हर node एक value store करती है। 
  • एक node या तो leaf node होती है या किसी sub tree की root node होती है। 
  • हर node के left subtree में उस node की value से छोटी values होती है। 
  • हर node के right sub tree में उस node की value से बड़ी values होती है। 

Operations of Binary Search Tree

एक binary tree के साथ insertion, search और deletion operations perform किये जा सकते है। Binary search tree में ये सभी operations बहुत आसानी से perform किये जा सकते है। इनके बारे में निचे बताया जा रहा है। 

Inserting a Node 

जब आप binary search tree में कोई नयी node insert करते है तो वह operation insertion कहलाता है। Insertion के लिए सबसे पहले नयी node को root node से compare किया जाता है। 

यदि नयी node की value कम है तो उसे left subtree में insert किया जायेगा यदि नयी node की value ज्यादा है तो उसको root node के right subtree में insert किया जायेगा। 

इसी प्रकार हर node से नयी node को compare किया जायेगा जब तक की नयी node को उसकी सही possition नहीं मिल जाये। 

Searching a Node

Binary search tree में किसी node को search करना नयी node को insert करने जैसा ही है। Search की जाने वाली node की value को हर node से compare किया जाता है। यदि वह छोटी होती है तो node के left subtree में उसे search किया जाता है नहीं तो right subtree में उसे search किया जाता है। 

Deleting a Node 

Binary search tree में deletion एक complex operation है। क्योंकि binary search tree में सभी nodes आपस में connected होती है। इसलिए किसी भी node को delete करने से दूसरी nodes affect हो सकती है। 

इसलिए binary search tree में deletion के 3 अलग अलग case होते है। 
  • एक leaf node को delete करना। 
  • एक ऐसी node को delete करना जिसके सिर्फ एक ही child node हो। 
  • एक ऐसी node को delete करना जिसके 2 child nodes हो। 

Binary search tree operations के बारे में विस्तृत जानकारी separate tutorials में दी गयी है। 

      DMCA.com Protection Status

 Leave a comment