Loading...

What is Big Data? and How it Benefits?

बीते कुछ वर्षों में humans द्वारा generate किये जाने वाले data में वृद्धि हुई है। यह data अलग अलग technologies जैसे की Facebook, twitter, WhatsApp और YouTube आदि के माध्यम से generate हो रहा है।

एक study के अनुसार आज humans हर रोज़ लगभग 2.5 Quintilian bytes का data produce करते है। यह data अलग अलग formats जैसे की text, image और video आदि में generate होता है।

Facebook posts से लेकर YouTube videos और emails तक humans द्वारा generate किये जाने वाले data में हर दिन वृद्धि होती ही जा रही है। यह data इतना अधिक है की traditional data storage और processing systems द्वारा इसे manage करना possible नहीं है।

ऐसा data जिसे traditional data storage और processing systems (Databases आदि) द्वारा manage नहीं किया जा सकता है Big Data कहलाता है। Big Data की situation कई organisations और governments द्वारा face की जाती है।

हालाँकि Big Data की कोई निश्चित परिभाषा नहीं है लेकिन Big data को generally Doug Laney द्वारा दी गयी 3 V’s की परिभाषा से परिभाषित किया जाता है।

Big-data-in-Hindi

Big Data की 3 V’s (Volume, Velocity & Variety) की परिभाषा को यदि सरल शब्दों में कहा जाये तो अत्यधिक data, बहुत तेजी से और अलग अलग formats में जब generate होता है तो वह Big Data कहा जाता है।

ऐसा नहीं है की humans द्वारा generate किया जाने वाला यह Big Data महत्वपूर्ण नहीं है। यह data बहुत महत्वपूर्ण है और इसे organisations और nations के improvement के लिए प्रयोग किया जा सकता है।

उदाहरण के लिए 2016 की एक report के अनुसार Facebook पर हर minute 2.5 million से लेकर 3 million तक posts share की जाती है। इस data के आधार पर पता लगाया जा सकता है की लोग किस विषय में अधिक बात कर रहे है और वे किस product या service को अधिक पसंद कर रहे है।

Big Data का evaluation कई महत्वपूर्ण जानकारियाँ उजागर कर सकता है जो की traditional systems के द्वारा possible नहीं है। Big Data को evaluate करके नए trends और किसी product या service के प्रति लोगों के behaviour आदि को जाना जा सकता है।

Big Data को analyse करके users को relevant ads show किये जा सकते है जिन पर user द्वारा click किये जाने की संभावना अधिक होती है। साथ ही Big Data का प्रयोग users के experience को improve करने के लिए भी किया जा सकता है।

लेकिन Big Data को evaluate करने के लिए नयी technologies और skills की आवश्यकता होती है। इसके लिए ऐसी technology और workers की आवश्यकता होती है जो Big Data से important facts और results extract कर सके।

Apache Hadoop एक ऐसी ही technology है। यह Big Data के साथ सबसे अधिक प्रयोग किया जाने वाला software program है। Apache के अनुसार यह एक framework है जिसके द्वारा बहुत सारे computers के groups में available Big Data की distributed processing की जा सकती है।

Apache-Hadoop-in-Hindi

Apache Hadoop open source है और यह Big Data के storage और processing के लिए simple programming model का प्रयोग करता है।

Benefits of Big Data Analysis

Big Data को analyse करने के कुछ benefits निचे दिए जा रहे है। 

  • Big Data analytics के आधार पर organisations trends और customer behaviour को पहचान सकती है और उसी के अनुरूप अपने product को बनाकर अधिक sales generate कर सकती है।  
  • Big Data के आधार पर एक organisation अपने product या service के प्रति users के behaviour को पहचान सकती है और उसे improve कर सकती है। 
  • Big Data analysis के आधार पर product और services की cost को कम किया जा सकता है। 
  • Big Data analysis के माध्यम से customers को उनकी पसंद के अनुसार products के ads दिखाए जा सकते है जिससे वे उन्हें अधिक से अधिक खरीदें। 

Big Data कितना महत्वपूर्ण यह अभी हम देखने ही लगे है जैसे जैसे यह पूरी तरह implement होगा तो orgaisations और उनके behaviour में कई बड़े changes देखने को मिलेंगे।