Loading...

Python in Hindi – Installation

Python एक interpreted language है। Python में programming करने के लिए आपको python interpreter की आवश्यकता होती है। इसलिए python के बारे में और अधिक आगे बताने से पूर्व इस tutorial में आपको python interpreter को install करना बताया जा रहा है।

Python interpreter को install करना बहुत ही आसान है। क्योंकि India में ज्यादातर सभी Windows operating system को use करते है, इसलिए इस tutorial में Windows में ही python को install करना बताया जा रहा है।

Python को install करने के लिए आपको सबसे पूर्व इसे download करना होता है। Python को आप इसकी website https://www.python.org के download page https://www.python.org/downloads/ से download कर सकते है।

Python एक cross platform language है। इसलिए अलग अलग operating systems जैसे की (Windows, Mac OS और linux आदि) के लिए अलग अलग interpreters provide किये गए है।

Python को install करने के लिए आपको अपने OS के लिए python interpreter को ढूँढने की आवश्यकता नहीं है। Python website के download page को आप जिस operating system से visit करते है वह उसी operating system के लिए interpreter download का option automatically show करता है।

जैसा की निचे दी गयी image में show हो रहा है।

Python-Installation-1

ऊपर दी गयी image में python website के download page पर Windows के लिए python interpreter download का option show हो रहा है। ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि python website को Windows OS से visit किया गया था।

Python interpreter को download करने के लिए आप इस page पर available python के latest version को download करने के option पर click करते है। ऐसा करने पर python installer की download शुरू हो जाती है।

Python-Installation-2

Python installer की size सभी operating systems के लिए लगभग 25 MB है। Installer के download होने के बाद आप उसे open करते है। जैसे ही आप उसे open करेंगे तो आपको administration permission की window show होती है।

Python-Installation-3

इस window पर आप run button पर click करते है। इसके बाद आपको python installation wizard की window show होती है। जैसा की निचे दी गयी image में show हो रहा है।

Python-Installation-4

इस window में आप python install करने के option select कर सकते है। आप चाहे तो customize installation button पर click करके installation को customize (change installation directory etc.) कर सकते है।

इसके बाद आपको Add python 3.7 to PATH option को अवश्य check करना चाहिए। इससे python आपके system में एक service के रूप में install हो जाती है और आपको programming करने में सहूलियत रहती है।

इसके बाद आप Install Now button पर click करते है। इसके बाद आपके system में python installation की process शरू हो जाती है।

Python-Installation-5

Installation को पूर्ण होने में 2 से 3 minute तक का समय लग सकता है। Installation पूर्ण होने पर आपको successful installation की window show होती है।

Python-Installation-6

Python आपके system में install हुई या नहीं यह आप Star menu में जा कर confirm कर सकते है।

Python-Installation-7

अब आप python में programming करना शुरू कर सकते है।

Previous: Python Introduction
Next: Python Interpreter