Python in Hindi : Interpreter

  • Introduction to python interpreter in Hindi
  • Python interpreter modes in Hindi

Introduction to Python Interpreter

Python को अपने system में install करने के बाद अब आप python में programming करना शुरू कर सकते है। इसके लिए आप python interpreter का प्रयोग करते है। Python interpreter को use करने के आपके pass दो options available है।

  • Python Command Line Interpreter
  • Python IDLE (Integrated Development and Learning Environment)

इन दोनों में same ही python interpreter काम करता है और दोनों same ही libraries का प्रयोग करते है। ये दोनों ही options python द्वारा provide किये जाते है। जब आप python को install करते है तो ये दोनों आपके system में install होते है।

जैसा की निचे दी गयी image में आप देख सकते है।

Python-interpreter-in-Hindi

आइये अब इन दोनों options के बारे में detail से जानने का प्रयास करते है।

Python Command Line Interpreter

Python command line interpreter एक simple command line window होती है। Command line interpreter में कोई भी कार्य commands द्वारा किया जाता है। Python command line interpreter थोड़ा कम user friendly है।

Python command line interpreter की image निचे show की गयी है।

Python-command-line-interpreter

Python IDLE (Integrated Development and Learning Environment)

Python IDLE एक GUI interface है। इसकी image निचे दी जा रही है। 

Python-IDLE-in-Hindi
विभिन्न tasks perform करने के लिए IDLE में menus और options provide किये गए है।

python-idle-2

यह किसी सामान्य editor की तरह होता है और इसके साथ कार्य करना बहुत आसान होता है। यह python command line interpreter से अधिक user friendly होता है।

हालाँकि python code को आप किसी दूसरे editor में लिखकर और उसे .py extension के साथ save करके भी run करवा सकते है। लेकिन IDLE में आपको लिखने से लेकर program को run करने तक के सभी options provide किये गए है।

Python Interpreter Modes

Python interpreter दो modes में कार्य करता है। ये दोनों ही mode अलग अलग purposes के लिए प्रयोग किये जाते है। Python interpreter के सही utilization के लिए आपको इनके बारे में जानकारी होना आवश्यक है।

Python interpreter के दोनों modes के बारे में आगे detail से बताया जा रहा है।

Interactive Mode

Python interpreter का interactive mode command prompt की तरह कार्य करता है। यह आपके command (statement) enter करने का wait करता है। जब आप command type करते है तो python interpreter उस command को execute करके output show कर देता है। इसके बाद वह फिर से दूसरी command के लिए wait करता है।

Interactive mode में python interpreter को python shell कहा जाता है। Python shell को start करने के लिए आप command prompt window में निचे दी गयी command execute करते है।

python

यदि आपके system में python installed होगी और आपने PATH set किया होगा तो आपको python shell की string show होगी। जैसे की निचे दी गयी है।

>>>

इस string का मतलब होता है की आप commands execute कर सकते है। Python shell से बाहर निकलने के लिए आप Ctrl + z keys को press करके enter key press करते है।

Script Mode

Interactive mode छोटे codes को execute करने के लिए उपयोगी है लेकिन इसके साथ एक problem है। Interactive mode में जो commands आप execute करते है वो कँही भी save नहीं होती है।

मान लीजिये आपको same code को बार बार execute करने की आवश्यकता पड़ सकती है। ऐसे में यदि आप interactive mode को use करते है तो आपको उस code को बार लिखना होगा और execute करना होगा। 

इस समस्या से बचने के लिए आप python interpreter का script mode use कर सकते है। Script mode में आप एक file में code को लिख लेते है और इसके बाद उसे .py extension से save कर लेते है। 

इसके बाद आप अपना command prompt open करके उस directory को access करते है जिसमें आपने python code को save किया था और निचे दिए गए तरीके से command लिखकर उसे execute करते है। 

python file-name.py

इस प्रकार script mode को बहुत अधिक code को execute करते समय use किया जा सकता है।

Previous: Python Installation
Next: Python Syntax