Python in Hindi : Introduction

Python Introduction 

  • Introduction to python in Hindi
  • Features of python in Hindi
  • Usage of python in Hindi

Introduction to Python

Python एक powerful dynamic programming language है। यह Guido Van Rossum द्वारा 1991 में Netherlands के National Research Institute for Mathematics and Computer Science में create की गयी थी।

It is Beginner Friendly

Python एक beginner friendly language है। इसे सबसे अधिक इसके simple syntax और readable code के लिए जाना जाता है। Python को अत्यधिक readable design किया गया है।

Python का syntax बहुत ही आसान है और English language की तरह है। जँहा दूसरी programming languages विराम चिन्ह जैसे की semicolon (;) आदि का प्रयोग करती है वँहा python simple English keywords का प्रयोग करती है। English के अलावा python mathematics से भी प्रभावित देखी जाती है।

Both Functional & Object Oriented

Python functional भी है और object oriented भी है। इसे आप scripting language की तरह use कर सकते है या फिर programming language की तरह use कर सकते है।

Python में आप चाहे तो Java और C# की तरह classes आदि object oriented features का प्रयोग करते हुए program लिख सकते है या फिर simply C और C++ languages की तरह functions द्वारा भी program create कर सकते है।

Python को आसानी से C, C++ और Java आदि के साथ integrate किया जा सकता है। इसके अलावा python interpreter को C और C++ के functions और data types से extend भी किया जा सकता है।

Open Source

Python एक open source programming language है। इसका code GNU General Public License के under available है।

Platform Independent 

Python एक platform independent language है। यह Windows, Mac, Linux आदि अलग अलग platform पर कार्य करती है।

Features of Python

Python एक unique language है। इसके features इसे दूसरी languages से अलग बनाते है। Python के कुछ popular features के बारे में निचे बताया जा रहा है।

Interpreted 

Python एक interpreted language है। Program को run करने से पूर्व आपको अपने code को compile करने की आवश्यकता नहीं होती है। Python code run time पर ही interpreter द्वारा process किया जाता है। 

Python के इस feature की वजह से python rapid prototyping के लिए एक बेहतरीन language साबित हुई है। क्योंकि आपको code को बार बार compile करने की आवश्यकता नहीं होती है। 

इससे बड़ी बड़ी applications के rapidly prototype generate करके उन्हें test किया जा सकता है।  

हालाँकि intepreted होने की वजह से python C और C++ जैसी compiled languages से थोड़ी slow है। क्योंकि उन languages में एक बार code को compile करने के बाद directly run कर दिया जाता है और कोई processing नहीं होती है और python code पूरी तरह run होने से पूर्व interpreter द्वारा process किया जाता है। 

लेकिन फिर भी python का यह feature अत्यधिक महत्वपूर्ण है क्योंकि compiled languages द्वारा आप rapid prototyping जैसा important कार्य नहीं किया जा सकता है।  

Less Code Writing 

Python में कोई भी task perform करने के लिए किसी भी दूसरी programming language से कम statements लिखने की आवश्यकता होती है। 

Python का syntax कुछ इस प्रकार बनाया गया है ताकि कम से कम code में task perform किया जा सके। Java में कोई task जितने code में perform किया जाता है वही task python के आधे से भी कम code में perform किया जा सकता है। 

Dynamically Typed 

Python में आपको variables के data type पहले से define करने की आवश्यकता नहीं होती है। Python स्वयं ही variables में store की गयी values के आधार पर उनके data types का अनुमान लगा लेती है। 

इससे developers का workload कम हो जाता है। इसके अलावा developer data types से related संभावित गलतियों से भी बच जाता है। 

Strongly Typed

Python एक strongly typed language है। इसमें दूसरी programming languages की तरह आप एक data type की value दो दूसरे data type की value में convert नहीं कर सकते है। 

यदि आपने C या C++ languages का प्रयोग किया होगा तो पाया होगी के वे languages एक data type के data को दूसरे data type की value में automatically convert कर है। लेकिन Python में ऐसा संभव नहीं है।  

Usage of Python

जैसा की मैने पहले बताया python को एक scripting language की तरह भी use किया जा सकता है और एक programming language की तरह भी use किया जा सकता है। इससे इस language का scope दूसरी languages से अधिक है।

आगे python के कुछ popular और important usage बताये जा रहे है।

  • Python को server side web development के लिए use किया जाता है। 
  • Python को software development (Gaming, GUI etc.) के लिए use किया जाता है। 
  • Python को Big data को handle (analyse) करने के लिए use किया जाता है। 
  • Python को rapid prototyping के लिए use किया जाता है। 
  • Python को complex mathematical problems को solve करने के लिए use किया जाता है। 

कई बड़ी organizations जैसे की Google, Facebook और Quora आदि python को use करती है।

Next: Python Installation

      DMCA.com Protection Status

 Leave a comment