Loading...

Python in Hindi – Tuples

  • Introduction to python tuples in Hindi
  • Creating python tuples in Hindi
  • Methods of python tuples in Hindi

Introduction to Python Tuples

Python में list की ही तरह tuple भी एक ordered collection है। इन दोनों के साथ perform किये जाने वाले operations भी लगभग समान ही है।

इन दोनों में फर्क सिर्फ इतना है tuples unchangeable या immutable होते है। एक बार tuple create करने के बाद आप उसके items को change नहीं कर सकते है।

दूसरा फर्क इनमें यह होता है की tuple को round brackets के साथ create किया जाता है। हालाँकि आप tuples को बिना round brackets के भी create कर सकते है लेकिन round brackets use करना एक अच्छी practice मानी जाती है।

इनके अलावा एक और जो मुख्य अंतर इन दोनों में होता है वह यह है की आप tuples के items को remove नहीं कर सकते है।

Creating Python Tuples 

Python में tuples को list की तरह ही create किया जाता है। लेकिन tuples को create करते समय round brackets use किये जाते है। उदाहरण के लिए निचे दिए गए code को देखिये।

myTuple = (“Red”,”Green”,”Blue”)
print(myTuple)

ऊपर दिए गए उदाहरण में myTuple के नाम से एक tuple create किया गया है। इस tuple में Red, Green और Blue items को add किया गया है।

यदि आप एक item का tuple create करना चाहते है तो इसके लिए आप round brackets में सिर्फ एक item define करते है लेकिन उस item के बाद comma लगाना अनिवार्य होता है। यदि आप comma नहीं लगाते है तो error generate होती है। उदाहरण के लिए निचे दिए गए code को देखिये।

myTuple = (“Red”,)
print(myTuple)

ऊपर दिए गए उदाहरण में एक single item वाला tuple create किया गया है लेकिन जैसा की आप देख सकते है item को double quotes में define करने के बाद comma लगाया गया है। यदि आप एक ही item से tuple create कर रहे तो ऐसा करना आपके लिए अनिवार्य है।

यदि आप empty tuple create करना चाहते है तो इसके लिए आप tuple के नाम के बाद only round brackets define करते है। उन brackets को empty रखा जाता है। उदाहरण के लिए निचे दिए गए code को देखिये।

myTuple = ()

ऊपर दिए गए उदाहरण में myTuple के नाम से एक empty tuple create किया गया है। कोई दूसरा tuple इस tuple को assign किया जा सकता है।

Python में tuples create करने के लिए आप tuple() constructor भी use कर सकते है। इसका उदाहरण निचे दिया जा रहा है।

myTuple = tuple((“Red”,”Green”,”Blue”))
print(myTuple)

ऊपर दिए गए उदाहरण में myTuple tuple को tuple() constructor द्वारा create किया गया है। जब आप tuple() constructor द्वारा tuple create करते है तो members को double round brackets में add किया जाता है।

Accessing Python Tuples

Lists की ही तरह tuple members की भी indexing होती है। आप किसी भी specific member को उसके index number से extract कर सकते है। Index numbers को index operator [] के साथ use किया जाता है। Tuples की index array और list की तरह 0 से शुरू होती है।

इसका उदाहरण निचे दिया जा रहा है।

myTuple = tuple((“Red”,”Green”,”Blue”))
print(myTuple[1])

ऊपर दिए गए उदाहरण में myTuple tuple के second element Green को print करवाया गया है।

इसके अलावा आप tuple members को slicing के द्वारा भी access कर सकते है। इस operation में आप जिस range के members को access करना चाहते है उनकी starting और ending index numbers define करते है।

Starting index को square brackets में colon से पहले और ending index number को colon के बाद define किया जाता है। इसका उदाहरण निचे दिया जा रहा है।

myTuple = tuple((“Red”,”Green”,”Blue”,”White”,”Black”))
print(myTuple[1:3])

ऊपर दिए गए उदाहरण में 2 से 4 range के बीच के tuple elements को print करवाया गया है।

Deleting Python Tuples

जैसा की मैने पहले बताया tuples में individual elements को delete करना possible नहीं है। लेकिन आप existing tuple को दूसरे tuple के साथ combine करके एक नया tuple बना सकते है और उसमे से वो items remove कर सकते है जो आप नहीं चाहते है।

इसके अलावा यदि आप सम्पूर्ण tuple को delete करना चाहते है तो del command को use कर सकते है। उदाहरण के लिए निचे दिए गए code को देखिये।

myTuple = tuple((“Red”,”Green”,”Blue”))
print(myTuple)
del myTuple 

ऊपर दिए गए उदाहरण में del command द्वारा myTuple को delete किया गया है।

Advantages of Python Tuples

निचे lists के comparison में tuples की कुछ advantages बताई जा रही है। 

  • Tuple elements को list elements के comparison में तेजी से iterate किया जा सकता है। 
  • Tuple elements को dictionary collection में एक key के रूप में use किया जा सकता है। ऐसा lists के साथ करना संभव नहीं है। 
  • यदि आप चाहते की आपका data किसी प्रकार change नहीं किया जा सके तो उसे tuple में store करना सबसे बेहतर होता है। 

Tuples और lists दोनों similar tasks के लिए भी use किये जाते है लेकिन कुछ ऐसे operations होते है जिनमें सिर्फ tuples ही appropriate होते है। 

Functions of Python Tuples

Python में tuples के साथ use करने के लिए निचे दिए जा रहे functions available है।

  • all() – यह function true return करता है यदि tuple के सभी elements true होते है। इसके अलावा यदि tuple empty है तो भी यह function true return करता है। 
  • any() – यह function true return करता है यदि tuple का कोई भी element true होता है। यदि tuple empty होता है तो यह function false return करता है। 
  • enumerate() – यह function enumerate object return करता है। Enumerate object में सभी tuple members उनके index number pairs के रूप में stored रहते है। 
  • len() – यह function tuple में items की सँख्या return करता है। 
  • max() – यह function tuple में largest item को return करता है। 
  • min() –  यह function tuple से smallest item return करता है। 
  • sorted() – यह function एक tuple को input के रूप में लेता है और एक sorted list return करता है। 
  • sum() – यह function tuple के सभी elements का sum return करता है। 
  • tuple() – इस function द्वारा tuple का iterator create किया जाता है। 

इन methods के अलावा आप + operator द्वारा दो tuples को concatenate भी कर सकते है और * द्वारा multiple times print भी करवा सकते है।

Previous: Python Lists
Next: Python Dictionaries