Python in Hindi – Variables

  • Introduction to python variables in Hindi
  • Declaring python variables in Hindi
  • Scope of python variables in Hindi

Introduction to Python Variables

एक variable computer की memory में किसी location का नाम होता है। यह नाम उस location पर value store करने और वँहा से value प्राप्त करने के लिए use किया जाता है।

किसी भी variable में value मुख्यतः इसलिए store की जाती है ताकि उसके साथ कोई operations perform किया जा सके या उसे process किया जा सके।

Variables में store की जाने वाली values अलग अलग types की हो सकती है। जैसे की numbers, strings आदि।

Python में variables की values को print करने के लिए print() function use किया जाता है।

किसी text को variable के साथ combine करके print करने के लिए python में + character को use किया जाता है। इसके अलावा आप इस character से एक variable को दूसरे variable से भी जोड़ सकते है।

Python में हर variable एक object है। असल में python में आप किसी variable को एक value नहीं assign करते है बल्कि आप एक object का reference assign करते है जिसमे वह value store की गयी है।

इसका मतलब यह हुआ की python में जब आप कोई variable की value access करने का प्रयास करते है तो असल में आप उस object को point करते जिसमे वह value store की गयी है।

उदाहरण के लिए निचे दिए गए code को देखिये।

num = 50

ऊपर दिए गए code में 50 के integer object है और num एक नाम है जो उस object को point करता है।

Python में आप एक string और number को directly concatenate नहीं कर सकते है। पहले आप दोनों को separate variables के रूप में declare करते है इसके बाद उन variables को आपस में concatenate किया जा सकता है।

Variable Rules in Python 

Python में कुछ variable सम्बधित rules होते है जिन्हें follow करना आवश्यक होता है।

  • एक variable का नाम या तो किसी letter या underscore (_) character से शुरू होना चाहिए। 
  • एक variable के नाम में सिर्फ alphanumeric characters (a-z, 0-9 और _) ही हो सकते है। 
  • Python के reserved words को आप variable names के रूप में नहीं use कर सकते है।

एक बात आपको हमेशा ध्यान रखनी चाहिए की python एक case sensitive language है। यानी की python में sum, Sum और SUM तीन अलग अलग variables माने जायेंगे। 

Declaring Variables in Python

Variables को एक single alphabet से लेकर किसी भी नाम से declare किया जा सकता है।

Python में variables को use करने के लिए पहले से define करने की आवश्यकता नहीं होती है जैसा की कई programming languages में होता है। Python में जैसे ही आप variable को कोई value assign करते है वह declare हो जाता है। यही कारण है की python को dynamically typed language कहा जाता है।

Python में variables को declare करने के लिए data type define करने की भी आवश्यकता नहीं होती है। Python किसी भी value का data type automatically judge कर लेती है। किसी भी variable को value assign करने के लिए assignment operator (=) use किया जाता है।

Python में variable create करने का general syntax निचे दिया जा रहा है।

<variable-name> = <value>

Python interpreter variable की value के आधार पर ही उसे memory assign करता है। Python में variable create करना निचे उदाहरण द्वारा समझाया जा रहा है।

num = 100

Python में variables को एक बार declare करने के बाद दुबारा किसी दूसरे type की value से redeclare किया जा सकता है। उदाहरण के लिए ऊपर declare किये गए num variable को दुबारा एक string value से इस प्रकार redeclare किया जा सकता है।

num = “Hundred”

एक single variable declare करने के अलावा आप एक साथ कई variables भी declare कर सकते है और उन्हें एक ही value assign कर सकते है।

उदाहरण के लिए निचे  दिए गए code को देखिये।

num1=num2=num3=10

ऊपर दिए गए code में 3 variables create किये गए है और उन सभी को 10 value assign की गयी है। 

Deleting Variables in Python

Python आपको किसी variable को delete करने की facility भी provide करती है। इसके लिए del command का प्रयोग किया जाता है। Python में variable delete करने का general syntax निचे दिया जा रहा है।

<del> <variable-name>

उदाहरण के लिए मान लीजिये आप num variable को delete करना चाहते है तो इसके लिए आप इस प्रकार statement लिखते है।

del num

Swapping Variable Values in Python 

Python आपको single statement द्वारा variables की values आपस में swap करने की ability provide करती है। इसके लिए आप निचे दिया गया syntax follow करते है। 

var1, var2 = var2, var1

Python में variables की values swap करना निचे उदाहरण द्वारा समझाया जा रहा है। 

num1 = 5
num2 = 7

 

num1, num2 = num2, num1

print(num1)
print(num2)

Local & Global Variables in Python

जब किसी variable को किसी function या code block में define किया जाता है तो वह local variable कहलाता है। जब कोई variable function के बाहर global scope में declare किया जाता है तो उसे global variable कहते है।

Python में जब आप किसी variable को पुरे program में use करना चाहते है तो उसे global variable declare करते है। जबकि यदि आप किसी variable को एक function या code block में use करना चाहते है तो use local variable declare करते है।

यदि किसी function में आप किसी global variable को refer करना चाहते है तो इसके लिए global keyword use करते है।

Previous: Python First Program
Next: Python Numbers