XML in Hindi : XPath

  • Introduction to XML XPath in Hindi
  • Example of XML XPath in Hindi

Introduction to XML XPath

XPath एक query language है जो किसी XML document से nodes और attributes को select करने के लिए use की जाती है। किसी XML document के content से values compute करने के लिए भी XPath को use किया जाता है।

XPath को World Wide Web Consortium (W3C) द्वारा define किया गया था। XML documents में से nodes select करने के लिए XPath एक W3C recommendation है।

XPath की full form XML Path language है। XPath की सबसे बड़ी विशेषता यह है की यह किसी XML document की nodes को simple path के द्वारा access करने की ability provide करती है। इसके अलावा XPath strings, numbers और boolean values को modify करने की ability भी provide करती है।

XPath किसी XML document को nodes के tree के रूप में model करती है। इस tree में अलग अलग तरह की nodes होती है जैसे की element nodes, attribute nodes और text nodes आदि। XPath हर तरह की node के लिए एक string value compute करने का तरीका define करती है।

XPath द्वारा model किये गए tree में कुछ nodes के नाम भी होते है। XPath XML names को पूरी तरह support करती है।

किसी भी XML document से nodes को select करने के लिए XPath एक path expression use करती है। एक path expression किसी node को select करने के लिए एक pattern define करता है। यह pattern किसी Windows computer के file system के path (C:/Desktop/NewFolder/etc) की तरह ही होता है।

XPath expression XSLT के द्वारा transformation perform करने के लिए use किया जाता है। इसके अलावा XPointer द्वारा यह Path expression addressing के लिए उपयोग किया जाता है।

XPath में 200 से भी अधिक built in functions available है। XPath में string, numeric और boolean values के लिए अलग अलग functions provide करती है। इसके अलावा XPath date और time comparison के लिए, node manipulation के लिए और sequence manipulation आदि के लिए भी functions provide करती है।

XPath को C, C++, Javascript, PHP और Java जैसी programming languages के साथ भी प्रयोग किया जा सकता है।

XPath आपको data nodes का path provide करती है। यह path non XML syntax में होता है। इस path को आसानी से URI’s में और XML attribute की values के रूप में use कर सकते है।

XPath के मदद से आप nodes को descriptive तरीके से ढूँढ सकते है। इसके लिए आपको किसी प्रकार का code लिखने की आवश्यकता नहीं होती है। XPath nodes simple path के द्वारा ढूँढ निकालती है।

XPath expression को location path कहा जाता है। इसमें किसी tree की root से शुरू किया जाता है और windows file system में use होने वाले path की तरह एक के बाद एक उस node की तरफ बढ़ा जाता है। XPath expressions को slash (/) character से separate किया जाता है।

उदाहरण के लिए निचे दिए गए XML document को देखिये।

<?xml version=”1.0″ encoding=”UTF-8″>

<Employees>

<Employee Department=”Management”>
<Name>Ravi</Name>
<Age>30</Age>
<Salary>10000</Salary>
</Employee>

<Employee Department=”Finance”>
<Name>Kishen</Name>
<Age>40</Age>
<Salary>25000</Salary>
</Employee>

<Employee Department=”Coder”>
<Name>Ranvir</Name>
<Age>30</Age>
<Salary>15000</Salary>
</Employee>

</Employees>

अलग अलग types और positions की nodes और attributes को access करने के लिए अलग अलग XPath expressions use किये जाते है।

उदाहरण के लिए ऊपर दिए गए XML document में first Employee node को select करने के लिए निचे दिया गया XPath expression use किया जायेगा।

Employees/Employee[1]

इसी प्रकार last employee node को access करने के लिए निचे दिया गया XPath expression use किया जायेगा।

Employees/Employee[last()]

इनके अलावा XPath में और भी expressions available है जिनके बारे में separate tutorial में बताया जायेगा।

Previous: XML DOM Example
Next: XML XPATH Locators