Loading...

CCNA in Hindi – Troubleshooting IP Network Connectivity

  • Introduction to troubleshooting IP Network Connectivity in Hindi
  • Commands for troubleshooting IP Network Connectivity in Hindi

Introduction to Troubleshooting IP Network Connectivity

एक network में बहुत से devices होते है। सभी devices आपस में connected रहते है और communicate करते है। इसका अर्थ यह होता है की network में connectivity है।

लेकिन कई बार network में devices आपस में communicate नहीं कर पाते है। इसका अर्थ यह होता है की network में connectivity नहीं है।

जब किसी network में connectivity नहीं होती है तो उसके कारणों का पता लगाकर उन्हें ठीक करना network connectivity troubleshooting कहलाता है।

Job of Network Administrator 

एक network administrator के रूप में आपकी जिम्मेदारी किसी organization के network को सुचारु रूप से चलाना और आवश्यकता पड़ने पर troubleshoot करना होता है। यह आपकी job एक महत्वपूर्ण task होता है। 

कई बार जब network fail होता है या network में कोई device fail होता है तो उसकी वजह से organizations को बहुत सा नुक्सान उठाना पड़ता है। यदि एक device किसी दूसरे महत्वपूर्ण device से communicate नहीं कर पाता है तो organizations के कई काम रुक जाते है। 

एक network administrator के रूप में खुद को establish करने के लिए आपको किसी network की connectivity को troubleshoot करना आना चाहिए। Network administrator बनने के लिए यह एक essential skill है। 

Various Commands are Used 

किसी Cisco device को आप commands द्वारा operate करते है। इसलिए network connectivity को troubleshoot करने के लिए भी commands का ही प्रयोग किया जाता है। 

ये commands ऐसे tools होते है जिनका उपयोग network administrator द्वारा विभिन्न devices के बीच connectivity को check करने के लिए किया जाता है। 

Network को troubleshoot करते समय use की जाने वाली सभी commands के बारे में आगे detail से बताया जा रहा है। 

ping Command 

Network troubleshooting करते समय ping command सबसे पहले use की जाती है। यह command network layer पर कार्य करती है। 

Ping command द्वारा आप यह check कर सकते है की कोई device alive (काम कर रहा) है या नहीं। इस command के बाद आप उस device का IP address लिखते है जिसे आप check करना चाहते है। 

routerA# ping <ip-address>

जब ping command execute की जाती है तो उस device को echo request send की जाती है। यदि वह device alive होता है तो वह भी echo response भेजता है। यदि device alive नहीं होता है तो उसके द्वारा echo response नहीं भेजा जाता है।

Ping बहुत ही common command है। यह Windows operating system में भी available है। Windows में इसे आप command prompt द्वारा use करते है। 

show interfaces Command

Show interfaces command physical और data link layer सम्बंधित errors को identify करने के लिए बहुत उपयोगी है। Execute किये जाने पर यह command किसी device के सभी interfaces को show करती है। 

इस command को किसी एक interface के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त करने के लिए भी use किया जा सकता है। इसके लिए इस command के बाद उस interface का नाम लिखा जाता है।

routerA# show interfaces <interface-name>

इस command द्वारा आप encapsulation method और MAC address जैसी जानकारी प्राप्त कर सकते है।

show ip interface Command

Show IP interface command किसी interface से सम्बंधित network layer की जानकारी प्रदान करती है। इस command के द्वारा आप उस interface पर configure किये गए IP address और mask को देख सकते है।  

routerA# show ip interface

इस command द्वारा यह भी देख सकते है की interface पर कोई access list configure की गयी है या नहीं।

show ip route command

Show IP route command को किसी router पर configure किये गए routes के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए use किया जाता है। 

routerA# show ip route

show running-config Command

Running configuration command द्वारा आप devices का complete configuration देख सकते है। इससे आपको problem को identify करने में आसानी होती है।

routerA# show running-config

show startup-config Command

Show startup configuration command से आप उन configuration options को देख सकते है जो device के दुबारा चलाये जाने पर available होंगी। इस configuration से आप running configuration को compare कर सकते है और गलती का पता लगा सकते है। 

routerA# show startup-config

telnet Command

Telnet troubleshooting के लिए बहुत ही useful command है। इसे मुख्यतः किसी device को remotely access करने के लिए use किया जाता है। इस command के द्वारा आप TCP stack के बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते है।

इसके अलावा communication के लिए किस software का प्रयोग किया गया है। यह भी इस command द्वारा जाना जा सकता है। इस command के साथ आप जिस भी device को remotely access करना चाहते है उसके नाम या IP address के साथ execute किया जाता है।

routerA# telnet <ip-address> or <host-name>

traceroute Command

Trace route command द्वारा एक packet के source से लेकर destination तक के path को completely track किया जाता है। इससे failure के समय recovery में मदद मिलती है। 

routerA# traceroute <ip-address>