Kotlin in Hindi : Basic Types

  • Introduction to kotlin basic types in Hindi
  • Different kotlin basic types in Hindi

Introduction to Kotlin Basic Types

Kotlin statically typed है। Kotlin में कोई भी variable create करने से पूर्व यह बताना आवश्यक होता है की वह variable किस प्रकार की value store करेगा। बाकी languages की ही तरह kotlin में भी यह कार्य types द्वारा किया जाता है।

All Basic Types are Classes

Java की ही तरह kotlin में सब कुछ object है। सभी kotlin types classes है। यानी जब आप किसी type का कोई variable create करते है तो आप उसका instance create करते है। इससे फायदा यह है की variables के साथ आप functions या properties को call कर सकते है। 

Some Types Can Be Primitive Also

Kotlin में सभी types classes होने के बाद भी कुछ ऐसे types है जो primitive types के रूप में भी use किये जा सकते है। उदाहरण के लिए kotlin में numbers, characters और booleans को primitive types के रूप में use किया जा सकता है। 

हालाँकि इन types को primitive types के रूप में use किया जा सकता है लेकिन फिर भी ये होते classes ही है। सिर्फ programmer को ऐसा लगता है की वह primitive data types use कर रहा है। 

Number Types

Numbers types का प्रयोग numeric values को store करने के लिए किया जाता है। Kotlin 6 number types provide करती है।

  • Byte (8 bits)
  • Short (16 bits)
  • Int (32 bits)
  • Long (64 bits)
  • Double (64 bits)
  • Float (32 bits)

No Implicit (automatic) Conversion

Kotlin में numbers एक type से दूसरे type में automatically convert नहीं होते है। हालाँकि आप explicitly functions का उपयोग करके type conversion perform कर सकते है। इन functions का प्रयोग सभी number types के साथ किया जा सकता है। 

  • toByte()
  • toShort()
  • toInt()
  • toLong()
  • toFloat()
  • toDouble()
  • toChar()

Longs are Tagged by L

यदि constant literals की बात की जाए तो Long type के number को define करने के लिए उसे capital L द्वारा tag किया जाता है। 

34803480303438L

Floats are Tagged by F

Long numbers के अलावा kotlin में floating point numbers को भी tag किया जाता है। Floats को F या f द्वारा tag किया जा सकता है। 

5793.34f

Character Type

Character type का प्रयोग single character को store करने के लिए किया जाता है। Kotlin में Char type के द्वारा characters को store किया जाता है।

Defined in Single Quotes 

Kotlin में characters को single quotes में define किया जाता है। 

val a: Char = ‘A’

Allows Special Characters

Kotlin में characters के साथ आप special characters को भी define कर सकते है। Special characters को escape sequence characters द्वारा define किया जाता है। सभी escape sequence characters को backslash द्वारा define किया जाता है।

  • t
  • b
  • n
  • r
  • $

Explicit Conversion to Int

Kotlin में एक character को integer में manually convert किया जा सकता है। इसके लिए toInt() function use किया जाता है।

<characterType>.toInt()

Boolean Type

Boolean type का प्रयोग boolean values को store करने के लिए किया जाता है। Boolean types true या false में से कोई एक value store करते है। Boolean types किसी condition के आधार पर set होते है।

val  a: Boolean = true

Kotlin में boolean types के साथ disjunction, conjunction और negation जैसे operations perform किये जाते है।

Array Type

एक array similar type के elements का collection होता है। जैसे की एक integers का array बहुत सारे integers को store कर सकता है और एक floats का array बहुत सारे floats को store कर सकता है।

Represented by Array Class 

Kotlin में arrays को Array class द्वारा represent किया गया है। Kotlin में जब आप कोई array create करते है तो वह Array class का instance होता है।

Array class में set और get functions define किये गये है। इन functions की मदद से आप array में elements insert कर सकते है और उन्हें access भी कर सकते है। इनके अलावा और भी functions array class में available है।

Array class में size property भी define की गयी है जो array की size को बताती है।

arrayOf() & arrayOfNulls() 

एक array create करने के लिए kotlin में arrayOf() function provide किया गया है। यह function argument के रूप में array elements को लेता है और return में उन elements का एक array create करता है। 

इसके अलावा आप arrayOfNulls() function द्वारा एक empty array भी create कर सकते है। इस function में argument के रूप में array का size pass किया जाता है। Return में यह function उस size का एक empty array create कर देता है। 

इन दोनों functions के अलावा आप constructor द्वारा भी kotlin में array create कर सकते है। 

Kotlin Arrays are Invariant

Kotlin में arrays unchangeable होते है। आप एक type के array को दूसरे type में cast नहीं कर सकते है। उदाहरण के लिए Java में आप एक string array को integer array में change कर सकते है। लेकिन यह कार्य kotlin में संभव नहीं है। 

Separate Classes for Primitive Types

Kotlin में primitive types के arrays को represent करने के लिए separate classes introduce की गयी है। इन classes और Array class में कोई सम्बन्ध नहीं है। ये classes Array class से inherit भी नहीं करती है। 

  • ByteArray
  • ShortArray
  • IntArray

String Type

एक string characters की sequence होती है। Kotlin में strings immutable होती है। एक बार string create करने के बाद उसकी value को program run होने के दौरान change नहीं किया जा सकता है। 

Instances of String class

Kotlin में strings को String class के द्वारा represent किया गया है। Kotlin में create की गयी सभी strings String class के instances होते है। 

Iterate & Concatenate 

हालाँकि आप string elements को index [] operator द्वारा access कर सकते है। लेकिन kotlin में for loop द्वारा आप किसी string को iterate भी कर सकते है। इसके अलावा kotlin में + operator द्वारा आप दो strings को concatenate भी कर सकते है। 

Escaped String Literals

Kotlin में escaped string literals ऐसे string literals होते है जिनमें escape sequence characters define किए गए हों। 

val message = “Hello Readern”

Raw String Literals

Kotlin में raw string literals ऐसे string literals होते जिनमें कोई भी escape sequence character नहीं होता है। इन strings को triple quotes में define किया जाता है। ये strings multiple lines में define की जा सकती है।

val message = “””
this is a raw string literal
in kotlin.
“””

String Expressions

Kotlin में strings के अंदर expressions भी define किये जा सकते है। ये instructions execute किये जाते है और इनका result string के अंदर ही concatenate कर दिया जाता है। String expressions $sign से शुरू होते है। 

println(“2 + 2 is : ${2+2}”)

Previous: Kotlin Introduction
Next: Kotlin Variables