Python in Hindi : Loops

  • Introduction to python loops in Hindi
  • Different python loops in Hindi
  • Python loop control statements in Hindi

Introduction to Python Loops 

कई बार कोई ऐसा code होता है जिसे आपको बार बार execute करने की आवश्यकता होती है। यदि यह कार्य manually किया जाये तो इसे करने के लिए आपको उस code को बार बार लिखना होगा। इसमें programmer का बहुत अधिक समय और effort लगता है।

मान लीजिये आप एक function को 100 बार execute करवाना चाहते है। इसके लिए आपको उस function को 100 लिखना (call करना) होगा। आप परेशान हो जायेंगे और आपका बहुत अधिक समय ख़राब हो जायेगा।

इस समस्या के समाधान के लिए loops का प्रयोग किया जाता है।

Execute Code Multiple Times

सभी programming languages की तरह python में भी आपको loops की facility दी गयी है। Loops के माध्यम से आप किसी code को multiple times execute करवा सकते है।

जिन statements को आप loop के द्वारा execute करवाना चाहते है उन्हें loop block में लिखा जाता है। यह एक function block की तरह ही होता है।

Condition to Start And End A Loop

किसी loop को start और end करने के लिए condition का प्रयोग किया जाता है। Normally जब तक कोई condition true होती है तब तक वह loop execute होता रहता है और जब वह condition false हो जाती है तो loop terminate हो जाता है।

यदि loop को terminate करने के लिए condition का प्रयोग नहीं किया जाये तो loop infinite time तक चल सकता है। ऐसे में आपकी application computer की संपूर्ण memory को खपा सकती है। ऐसी situations से बचने के लिए ही condition का प्रयोग किया जाता है।

Loop Control Variable

Loop control variable एक ऐसा variable होता है जो loop की condition को control करता है। इसे loop से पहले ही define किया जाता है। इस variable को condition में use किया जाता है। 

इस variable को हर iteration में increase या decrease किया जाता है ताकि loop terminate होने की condition को match किया जा सके।  

Python Loops 

Python आपको 3 प्रकार के loops provide करती है।

  1. while 
  2. for 
  3. nested 

Python While Loop 

While सबसे simple loop होता है। इसे बहुत ही आसानी से define किया जाता है। 

while condition
   statements to be executed here…

While loop को while keyword द्वारा define किया जाता है। इसके बाद वह condition होती है जिसके आधार पर loop execute होता है। While loop तब तक चलता है जब तक define की गयी condition false नहीं हो जाती है। 

num=0

while num<5
    print(“Hello”)
    num=num+1

ऊपर दिए गए उदाहरण में num एक loop control variable है। जब तक num 5 से कम होगा तब तक loop execute होता रहेगा और Hello print होता रहेगा। जैसे ही num की value 5 या 5 से अधिक होती है तो loop terminate हो जाता है। 

Python For Loop

Python में for loop का प्रयोग सिर्फ किसी sequence को iterate करने के लिए किया जाता है। जैसे की list, tuples, dictionaries और set आदि sequences को आप इस loop द्वारा iterate कर सकते है।

Python में for loop दूसरी programming languages से अलग है। Python में for loop एक iterator की तरह कार्य करता है।

for <variableName> in <sequenceName>
    statements here…

For loop को for keyword द्वारा define किया जाता है। इसके बाद वह variable define किया जाता है जिसके द्वारा sequence के members को iterate किया जायेगा। इसके बाद in operator define किया जाता है और उसके बाद उस sequence का नाम आता है जिसे आप iterate करना चाहते है।

myList = [“Red”,”Green”,”Blue”]

for x in myList:
{
    print(x)
}

ऊपर दिए गए उदाहरण में for loop द्वारा myList को iterate किया गया है।

Python Nested Loop

ज्यादातर programming languages की तरह python में भी आप एक loop के अंदर दूसरा loop define कर सकते है। उदाहरण के लिए एक while loop के अंदर दूसरा while loop define किया जा सकता है।

Previous: Python Functions
Next: Python Decision Making